PUBG Mobile Banned: Game के बारे में ये हिडन फैक्ट्स नहीं जानते होंगे आप…

PUBG Mobile Banned: Game के बारे में ये हिडन फैक्ट्स नहीं जानते होंगे आप…
HIGHLIGHTS

हालाँकि भारत में PUBG Mobile को बैन कर दिया गया है, लेकिन आपको बता देते हैं कि कुछ ऐसे फैक्ट्स हैं जो PUBG Mobile गेम के बारे में आप बिलकुल भी नहीं जानते होंगे

आपको बता देते हैं कि PUBG Mobile एक मात्र ऐसा मोबाइल गेम हैं जिसे भारत में टेलीविज़न पर भी विज्ञापन के माध्यम से दिखाया जाता था

इसके अलावा कुछ ऐसे ही हिडेन फैक्ट्स और भी हैं, जिनके बारे में आप बिलकुल भी नहीं जानते होंगे

भारत सरकार ने PUBG Mobile गेम्स को बैन कर दिया है। आज भारत सरकार ने 118 चीनी मोबाइल ऐप्स सहित लोकप्रिय PUBG Mobile गेम को भी बैन कर दिया है। ऐसा लग रहा है कि अब भारतीय पबजी मोबाइल प्लेयर्स को अन्य विकल्पों की तलाश करनी होगी। PUBG Mobile दुनिया भर में सबसे प्रसिद्ध Battle Royale गेम्स में से एक है। शुरुआत में बहस चल रही थी कि PUBG Mobile को बैन किया जाएगा या नहीं और यह ऐप चीन का है या नहीं?

Economic Times के एक ट्वीट के ज़रिए खबर सामने आई थी जिसे हमने ट्वीट पर एम्बेड किया है, ट्वीट में Ministry of Electronics और IT इस आदेश की जानकारी दी गई है। प्रेस रिलीज़ में इलेक्ट्रोनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा, "इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69A के तहत सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के प्रासंगिक प्रावधानों (प्रक्रिया और सुरक्षा उपायों को सार्वजनिक द्वारा सूचना के अभिगम के अवरोधन के लिए) नियम 2009 के तहत और इसके मद्देनजर इसे लागू किया है। 

खतरों की उभरती प्रकृति को देखते हुए 118 मोबाइल एप्लिकेशन को ब्लॉक करने का निर्णय लिया है क्योंकि उपलब्ध जानकारी के मद्देनजर वे उन गतिविधियों में लगे हुए हैं जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए हानिकारक हैं। हालाँकि भारत में PUBG Mobile को बैन कर दिया गया है, लेकिन आपको बता देते हैं कि कुछ ऐसे फैक्ट्स हैं जो PUBG Mobile गेम के बारे में आप बिलकुल भी नहीं जानते होंगे। आपको बता देते हैं कि PUBG Mobile एक मात्र ऐसा मोबाइल गेम हैं जिसे भारत में टेलीविज़न पर भी विज्ञापन के माध्यम से दिखाया जाता था। इसके अलावा कुछ ऐसे ही हिडेन फैक्ट्स और भी हैं, जिनके बारे में आप बिलकुल भी नहीं जानते होंगे।

ये हैं PUBG Mobile के बारे में कुछ दिलचस्प फैक्ट्स 

PUBG Mobile, PUBG PC से ज्यादा प्रसिद्द 

2019 में द एस्पोर्ट्स ऑब्जर्वर की एक रिपोर्ट के अनुसार, PUBG मोबाइल ने अपने डेटाबेस में 50 मिलियन डेली एक्टिव प्लेयर्स के साथ लगभग 400 मिलियन प्लेयर्स को शामिल किया था। यह आंकड़ा PUBG PC के डेली एक्टिव प्लेयर्स से कहीं ज्यादा है। Dak.gg के अनुसार, PUBG PC में वर्तमान में लगभग 8,00,000 डेली एक्टिव प्लेयर्स हैं।

भारत से हुए PUBG Mobile के सबसे ज्यादा डाउनलोड 

सेंसर टॉवर के अनुसार, PUBG मोबाइल के भारत में सबसे अधिक डाउनलोड है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में 175 मिलियन से अधिक डाउनलोड हिस्सेदारी है। एक और हालिया रिपोर्ट बताती है कि प्रतिबंध से ठीक पहले, गेम को भारत में 200 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया गया था।

PUBG Mobile TV विज्ञापन 

PUBG मोबाइल एकमात्र ऐसा मोबाइल गेम है जिसने भारतीय टेलीविज़न पर अपना विज्ञापन प्रसारित किया है। टीवी विज्ञापन में 27 सेकंड का एक विडियो था और कई भारतीय चैनलों पर यह चलता था।

PUBG को PlayerUnknown’s Battlegrounds क्यों कहा जाता है

PlayerUnknown’s Battlegrounds PUBG का पूरा नाम है, लेकिन यह कहां से आया है? PlayerUnknown’s Battleground के संस्थापक ब्रेंडन ग्रीन का गेमिंग टैग था। और गेम में विशाल युद्ध के मैदानों की अवधारणा होने के कारण, उन्होंने इसका नाम PlayerUnknown’s Battleground रखा।  

PUBG की पुरानी कहानी 

PUBG ने एरांगेल के गठन या मिरामार के इतिहास की तरह खेल का बैकस्टोरी जारी किया है। ये सभी बैकस्टोरी वीडियो PUBG मोबाइल के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर देखे जा सकते हैं।

PUBG Mobile भारतीय वेब सीरीज 

PUBG मोबाइल इतना लोकप्रिय हो गया है कि यह अपनी खुद की भारतीय वेब-सीरीज कहलाता है, जिसे Dosti Ka Naya Maidan कहा जाता है, PUBG मोबाइल इंडिया के आधिकारिक YouTube चैनल पर पोस्ट किया गया है।

Tancent के ओर से निर्मित किया गया है PUBG 

PUBG PC को PUBG Corporation द्वारा कोरिया में स्थित BlueHole के तहत विकसित और वितरित किया गया था। फ्रैंचाइज़ी की लोकप्रियता को देखते हुए, Tencent गेम उनके पास पहुंच गया और मोबाइल के लिए एक समान गेम विकसित किया। PUBG मोबाइल का बहुसंख्यक नियंत्रण Tencent Games  के हाथों में है।

नोट: हमारा नया रिचार्ज पेज देखने के लिए यहाँ क्लिक करें!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo