Jio 5G और Airtel 5G: इन शहरों में भी पहुंचा 5G Network, अब धड़ाधड़ डाउनलोड होगी मूवी

Jio 5G और Airtel 5G: इन शहरों में भी पहुंचा 5G Network, अब धड़ाधड़ डाउनलोड होगी मूवी
HIGHLIGHTS

Reliance Jio और Bharti Airtel अब अपने 5G नेटवर्क को देश के कुछ आने हिस्सों तक भी पहुंचा दिया है।

इसका मतलब है कि कुछ और भी शहरों को अब Reliance Jio और Airtel की 5G सेवाएं मिलना शुरू हो गई हैं।

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि राजधानी दिल्ली से सटे गुरुग्राम में भी अब 5G Network उपलब्ध हो गया है।

Reliance Jio और Bharti Airtel अब अपने 5G नेटवर्क को देश के कुछ आने हिस्सों तक भी पहुंचा दिया है, इसका मतलब है कि कुछ और भी शहरों को अब Reliance Jio और Airtel की 5G सेवाएं मिलना शुरू हो गई हैं। जैसे कि पहले से ही तय था, सभी अलग अलग टेलिकॉम कंपनी धीरे-धीरे नए शहरों में 5G सपोर्ट को बढ़ा रही हैं। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि सभी को देश में 5G इंटरनेट का स्वाद मिल सके। अभी तक यह दायरा सीमित था, लेकिन इसमें धीरे धीरे विस्तार हो रहा है। 

गुरुग्राम में आया Airtel 5G!

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि राजधानी दिल्ली से सटे गुरुग्राम में भी अब 5G Network उपलब्ध हो गया है, इस शहर को अभी तक गुड़गांव के तौर पर जाना जाता था। हालांकि इसके अलावा आपको जानकारी के लिए यह भी बता देते है कि Jio 5G दिसंबर के खत्म होने से पहले ही अपनी सेवाओं को पूरे पश्चिम बंगाल तक ले जाने की योजना बना रहा है। 

पश्चिम बंगाल के लिए क्या है Jio की 5G योजना 

Jio ने घोषणा की है कि पश्चिम बंगाल के लिए 5G रोलआउट स्टेप बाय स्टेप तौर पर या चरणबद्ध तरीके से होने वाला है, आपको जानकारी के लिए बता देते है कि सबसे पहले जिस शहरों को यहाँ 5G सपोर्ट मिलने वाला है, वह सिलीगुड़ी है। यह इस राज्य में 5G को प्राप्त करने वाला है पहला शहर भी होगा। इसके बाद 5G सेवा को उत्तर बंगाल और असम/उत्तर पूर्व में उपलब्ध कराया जाएगा। कंपनी ने यह भी कहा कि उसकी इस साल के अंत से पहले पूरे कोलकाता को कवर करने की योजना है। अभी के लिए Jio 5G मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, वाराणसी, नाथद्वारा, बेंगलुरु और हैदराबाद में चल रहा है। 

Airtel का 5G Plan कुछ ऐसा है!

गुरुग्राम के अलावा, Airtel 5G मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद, वाराणसी, चेन्नई, सिलीगुड़ी, बेंगलुरु, नागपुर और पानीपत जैसे शहरों में पहले से ही उपलब्ध है। टेलीकॉम कंपनी ने पुष्टि की है कि गुरुग्राम के सभी इलाकों में 5G अभी नहीं मिल रहा है। एयरटेल यूजर्स डीएलएफ साइबर हब, डीएलएफ फेज 2, एमजी रोड, राजीव चौक, इफ्को चौक, एटलस चौक, उद्योग विहार, निर्वाण कंट्री, गुरुग्राम रेलवे स्टेशन, सिविल लाइंस, आरडी सिटी, हुडा सिटी सेंटर आदि में के लिए 5G सेवा को उपलब्ध करा चुका है। इसका मतलब है कि आने वाले समय में 5G को गुरुग्राम के अन्य हिस्सों में पहुंचाया जाएगा। 

Vi की ओर से कब दिया जाएगा 5G Network?

वोडाफोन आइडिया (Vi) की बात की जाए तो अभी भी स्पष्ट नहीं है कि कंपनी अपने ग्राहकों को 5G सेवाएं कब देगी। टेलीकॉम कंपनी ने मार्च 2024 तक सभी शहरों में 5G के लॉन्च का हालांकि वादा किया है, लेकिन अभी तक Vi 5G के रोलआउट पर कोई अपडेट सामने नहीं आया है। 

Oppo के इन फोन्स पर धड़ाधड़ चलेगा Jio 5G, देखें लिस्ट

चीनी टेक कंपनी ओप्पो के लगभग सभी 5जी स्मार्टफोन अब यूजर्स को भारत में 5जी का असली अनुभव देने के लिए तैयार हैं। ओप्पो इंडिया ने एक आधिकारिक घोषणा में कहा है कि उसके ज्यादातर 5G डिवाइस भारत में Reliance Jio के स्टैंडअलोन 5G नेटवर्क के सपोर्ट के लिए तैयार हैं। 

ओप्पो ने अपने यूजर्स को बेस्ट 5जी एक्सपीरियंस देने के लिए रिलायंस जियो के साथ पार्टनरशिप की है। कंपनी के स्मार्टफोन्स पर Jio की सेवाओं का लाभ उठाने वाले उपयोगकर्ताओं को अल्ट्रा-हाई स्पीड और जीरो लेटेंसी से लाभ होगा। ऐसा भी कह सकते है कि OPPO के स्मार्टफोन्स पर अब आपको 5G इंटरनेट का अलग ही अनुभव मिलने वाला है।

गौरतलब हो कि, ओप्पो मौजूदा मॉडलों को अपग्रेड कर रहा है। जिसके बाद इनपर Jio 5G बेहतरीन काम करने वाला है। कंपनी जियो के स्टैंडअलोन 5जी नेटवर्क को सपोर्ट करने के लिए ओप्पो डिवाइसेज पर कंपनी की ओर से सॉफ्टवेयर अपडेट जारी किए जा रहे हैं। आपको जानकारी के लिए बता देते है कि डिवाइसेज को अपग्रेड करने से बेहतर कनेक्टिविटी सपोर्ट मिलेगा। कंपनी के मॉडल कई 5G बैंड को सपोर्ट करते हैं।

इन 5जी स्मार्टफोन्स को मिल गया है सॉफ्टवेयर अपडेट

वह डिवाइसेज जिनके लिए कंपनी पहले ही सॉफ्टवेयर अपडेट जारी कर चुकी है। इसमें Oppo Reno 8, Oppo Reno 8 Pro, Oppo Reno 7, Oppo F21 Pro 5G, Oppo F19 Pro+, Oppo K10 और Oppo A53s डिवाइस शामिल हैं। इसके अलावा अन्य डिवाइसेज को भी जल्द ही अपग्रेड किया जाएगा।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo