FASTag Transfer: Paytm से दूसरे Bank Account में कैसे ट्रांसफर करें! स्टेप बाय स्टेप जानें

FASTag Transfer: Paytm से दूसरे Bank Account में कैसे ट्रांसफर करें!  स्टेप बाय स्टेप जानें
HIGHLIGHTS

Paytm की सेवाएँ बंद होने के बाद अब आपके FASTag का क्या होने वाला है।

आप अपने Paytm Wallet FasTag को बंद करके एक नया FASTag ले सकते हैं।

नया FASTag आपको कैसे मिलेगा, इसके बारे में यहाँ सभी जानकारी मौजूद है।

FASTag Transfer: भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया RBI की ओर से Paytm Payments Bank की सेवाओं पर ताला लगा दिया है। असल में सभी इसका कारण जानना चाहते हैं कि आखिर ऐसा हुआ क्यूँ है, मेरी राय में मेरे साथ साथ आपका भी यही सवाल है। इसका जवाब जब मैंने तलाशने की कोशिश की तो पता चला है कि 2022 में RBI की ओर से Paytm को Paytm Payments Bank में कोई भी नया अकाउंट खोलने से मना किया गया था। हालांकि Paytm की ओर से यह जारी रखा गया है, इसके अलावा आपको बता देते है कि RBI की ओर से यह कदम इसलिए भी उठाया गया है क्योंकि Paytm की ओर से ग्राहकों से उनके Paytm Payments Bank Account में डिपोजिट करने के अलावा Top-Up करने के लिए कहा जा रहा था। हालांकि RBI की ओर से कंपनी को ऐसा करने से रोकने के लिए Paytm Payments Bank की सेवाओं पर ताला लगा दिया है।

किन सेवाओं पर RBI ने लगाया है ताला!

यहाँ आपको बता देते है कि RBI यानि Reserve bank of India की ओर से Paytm Payments Bank की सेवाओं को बैन कर दिया गया है। RBI ने अपने निर्देश में कहा है कि 15 मार्च यानि आज से Paytm की सेवाएँ बंद हो गई है, हालांकि यह डेडलाइन पहले 29 फरवरी थी। इन सेवाओं में Prepaid Instruments, Wallets, FASTag और NCMC Cards हैं। इसका मतलब है कि यह सेवाएं 29 फरवरी से काम नहीं करने वाली हैं। इसके अलावा Paytm Payments Bank की अन्य बैंकिंग सेवाएँ जैसे Fund Transfer, जैसे AEPS, IMPS, BBPOU और UPI भी काम नहीं करने वाली हैं।

29 फरवरी तक क्या करेंगे Paytm ग्राहक?

यहाँ आपको बता देते है कि Central Bank ने ग्राहकों को आश्वासन दिया था कि 29 फरवरी 2024 तक ग्राहक बिना किसी रोकटोक के अपने सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट, Prepaid Instruments, FASTag, NCMC (National Common Mobility Cards) आदि इस्तेमाल कर सकते हैं, हालांकि बाद में इस डेड लाइन को 15 मार्च कर दिया गया था। इसका मतलब है कि 16 मार्च से आप इन्हें से किसी भी सेवा का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे और ही Paytm Paytments बैंक से जुड़ी इन सेवाओं का इस्तेमाल कर पाएंगे।

Paytm का FASTag इस्तेमाल करने वाले अब क्या करेंगे?

हालांकि, RBI ने सभी सेवाओं पर ताला लगा दिया है। इसके द्वारा सभी ग्राहक परेशान होने वाले हैं। हालांकि सबसे बड़ा असर मेरी राय में Paytm Payments Bank Wallet की ओर से जारी किए गए FasTag इस्तेमाल करने वाले लोगों पर पड़ने वाला है। असल में Paytm FASTag इस्तेमाल करने वाले लगभग 80 लाख से ज्यादा ग्राहक हैं, इन्हें अब क्या करना है या अब यह ग्राहक क्या करने वाले हैं। अब लोग सोच में पड़ गए हैं कि वह क्या करेंगे। क्या उन्हें नया FasTag लेना होगा? अब अगर वह नया FASTag लेते हैं तो उनके Paytm Wallet FASTag का क्या होने वाला है। हम आपको इसके बारे में ही जानकारी देने वाले हैं। असल में आप FASTag Porting भी कर सकते हैं, इसके अलावा आप Paytm FASTag को Deactivate करके नए सिरे से एक नया FASTag भी किसी अन्य बैंक से खरीद सकते हैं। आइए जानते है कि आखिर आपको क्या करना होगा।

Deactivate कर दें अपना Paytm FASTag!

  • अपने मोबाइल डिवाइस पर पेटीएम ऐप डाउनलोड करें और मौजूदा क्रेडेंशियल्स के जरिए लॉग-इन करें।
  • सर्च बार पर ‘FASTag’ टाइप करें और फिर ‘Services’ सेक्शन के अंदर ‘Manage FASTag’ पर टैप करें।
  • आप एक नई स्क्रीन पर पहुँच जाएंगे जहाँ आपको आपके पेटीएम नंबर से जुड़े सभी एक्टिव FASTag अकाउंट्स आपको नजर आने वाले हैं।
  • पेज के बॉटम पर चले जाएं और ‘Help & Support’ पर क्लिक करें।
  • अब ‘Need help with non-order related queries?’ पर टैप करें और ‘Queries related to updating FASTag profile’ ऑप्शन को चुनें।
  • अब आपको एक ‘I want to close my FASTag’ ऑप्शन देखने को मिलेगा, उस पर क्लिक करें और आगे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

क्या Paytm Wallet FASTag में मौजूद Balance वापिस मिलेगा?

यह भी पढ़ें: Paytm के खिलाफ RBI का बड़ा कदम! अब क्या होगा आपके Paytm Bank और Wallet का?


असल में, अगर आप अपने Paytm Fastag को Deactivate करते हैं तो आप Customer Care पर कॉल करके अपने balance को आपका अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए कह सकते हैं। इसके बाद आपका बैलन्स आपको वापिस मिल जाने वाला है। हालांकि 29 फरवरी तक आप इस बैलन्स को अगर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। अब अगर आप सोच रहे हैं कि आखिर आपके फिक्स डिपाजिट का क्या होने वाला है। इसके बारे में भी आपको बता देते है कि यह भी आपको Customer Care पर कॉल करने के बाद वापिस मिल सकता है।

अब जब आपने Paytm FASTag को बंद कर दिया है तो आपको अगर आपके पास एक कार है या कोई बड़ा वहाँ है तो Toll आदि देने के लिए FasTag की ही जरूरत होने वाली है। ऐसे में आपको इसकी जरूरत है। अब यहाँ मैं आपको सलाह दूंगा कि आपको नया FASTag डायरेक्ट किसी बैंक से ही लेना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको इस तरह की किसी भी मुसीबत से मुक्ति मिल जाने वाली है। आइए जानते है कि आखिर अगर आप बैंक से FASTag लेते हैं तो आपको क्या करना होगा।

सबसे पहले आपको बता देते है कि आप अगर Paytm FASTag को port करना चाहते हैं तो Porting के लिए आपको जिस बैंक से नया FASTag लेना चाहते हैं उसके कस्टमर केयर पर कॉल करके FASTag Porting के लिए रीक्वेस्ट कर सकते हैं। यहाँ आप उन सभी स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं, जो आपको यहाँ इस कॉल के दौरान बताए जा रहे हैं। हालांकि अगर आप अपने आप Online इस काम को करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को भी फॉलो कर सकते हैं।

HDFC Bank से नया FASTag लेने के लिए क्या करें?

मैं आपको उदाहरण के लिए HDFC Bank से FasTag लेने की प्रक्रिया बताने वाला हूँ। हालांकि आप जिस भी बैंक में अकाउंट रखते हैं उस अकाउंट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आप ICICI, Kotak Mahindra Bank, IDFC First Bank, Axis Bank आदि का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते है कि अगर आपके पास HDFC Bank Account है तो आपको FasTag लेने के लिए क्या करना होगा।

  • इसके लिए आपको HDFC Bank FASTag Portal पर जाना होगा, इसी तरह आप किसी भी बैंक के आधिकारिक पोर्टल पर जा सकते हैं।
  • यहाँ आपको लॉगिन करना होगा, आप यहाँ लॉगिन प्रक्रिया को ध्यान से देख सकते हैं और लॉगिन कर सकते हैं।
  • HDFC Bank Portal पर आपको यहाँ इसके बाद First Time यूजर पर क्लिक करना है और आगे बढ़ना है।
  • अब आपको यहाँ अपनी सभी जानकारी जो भी आपसे यहाँ पूछी जा रही है फिल करनी है।
  • इसके बाद आपको यहाँ Payment करनी होगी।
  • इसके बाद FASTag Card जल्द ही आपके घर के पते पर डिलीवर कर दिया जाने वाला है।

यह भी पढ़ें: Paytm की ये सेवाएं बंद! जानें अब क्या करेंगे आप

ICICI Bank से नया FASTag प्राप्त करने के लिए क्या करें?

आप ICICI बैंक से Fastag प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन कर सकते हैं:

  • ICICI बैंक की वेबसाइट पर जाएं: आपको अपने इंटरनेट ब्राउज़र में ICICI बैंक की वेबसाइट www.icicibank.com पर जाना होगा।
  • लॉग इन या खाता बनाएं: अगर आपके पास ICICI बैंक का खाता है, तो आपको अपने खाते में लॉग इन करना होगा। अगर नहीं है, तो खाता बनाना होगा।
  • Fastag आवेदन: वेबसाइट पर जाकर ‘Apply for Fastag’ या ‘Fastag आवेदन करें’ विकल्प का चयन करें।
  • प्रमुख जानकारी दर्ज करें: आवश्यक जानकारी जैसे कि नाम, पता, वाहन संख्या, और अन्य आवश्यक विवरण भरें।
  • डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें: आवश्यकताओं के अनुसार किसी भी आवश्यक दस्तावेज़ की फोटो या स्कैन कॉपी अपलोड करें, जैसे कि RC (Registration Certificate) और कोई भी व्यक्तिगत पहचान प्रमाणपत्र।
  • समीक्षा और सबमिट: आवेदन को समीक्षा करें और सबमिट करें।
  • फ़ास्टैग प्राप्ति: आपका आवेदन स्वीकृत होने के बाद, फ़ास्टैग आपके द्वारा चयन किए गए पते पर भेजा जाएगा।
  • चार्ज और रिचार्ज: Fastag चार्ज भुगतान करें और आप इसे अपनी गाड़ी के लिए रिचार्ज कर सकते हैं।

Axis Bank से नया FASTag प्राप्त करने के लिए क्या करें?

  • Axis Bank की वेबसाइट पर जाएं: आपको अपने इंटरनेट ब्राउज़र में Axis Bank की वेबसाइट www.axisbank.com पर जाना होगा।
  • Fastag आवेदन: वेबसाइट पर जाकर ‘Apply for Fastag’ या ‘Fastag आवेदन करें’ विकल्प का चयन करें।
  • लॉग इन या खाता बनाएं: अगर आपके पास Axis Bank का खाता है, तो आपको अपने खाते में लॉग इन करना होगा। अगर नहीं है, तो खाता बनाना होगा।
  • प्रमुख जानकारी दर्ज करें: आवश्यक जानकारी जैसे कि नाम, पता, वाहन संख्या, और अन्य आवश्यक विवरण भरें।
  • डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें: आवश्यकताओं के अनुसार किसी भी आवश्यक दस्तावेज़ की फोटो या स्कैन कॉपी अपलोड करें, जैसे कि RC (Registration Certificate) और कोई भी व्यक्तिगत पहचान प्रमाणपत्र।
  • समीक्षा और सबमिट: आवेदन को समीक्षा करें और सबमिट करें।
  • Fastag प्राप्ति: आपका आवेदन स्वीकृत होने के बाद, फ़ास्टैग आपके द्वारा चयन किए गए पते पर भेजा जाएगा।
  • चार्ज और रिचार्ज: Fastag चार्ज भुगतान करें और आप इसे अपनी गाड़ी के लिए रिचार्ज कर सकते हैं।

यहाँ आपको बता देते है कि FASTag लगभग 5 सालों के लिए वैलिड होता है। इसका मतलब है कि आपको सालाना इस कार्ड को रिनू नहीं करना होगा। इतना ही नहीं, आप टोल कटौती और अपने FASTag खाते की शेष राशि के बारे में एसएमएस सूचनाएं भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, एचडीएफसी बैंक बेहद कम लागत पर रिचार्ज या टॉप-अप के लिए एक ऑनलाइन फास्टैग सुविधा भी प्रदान करता है।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

 
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo