Mobile Data नहीं दे रहा है सही स्पीड? कुछ ऐसे कर सकते हैं ठीक…!

Mobile Data नहीं दे रहा है सही स्पीड? कुछ ऐसे कर सकते हैं ठीक…!
HIGHLIGHTS

ऐसा सोच कर देखिये कि आपके फोन में मोबाइल डाटा अच्छा ही काम करना बंद कर देता है, और फिर किसी अन्य समस्या के कारण इसमें कुछ परेशानी आ जाती है

अब अगर ऐसा होता है तो आजकल यह बड़ा ही दुखदायी हो सकता है क्योंकि मोबाइल डाटा से वर्क फ्रॉम पर ज्यादा प्रभाव पड़ सकता है

आइये जानते है कि आखिर मोबाइल डाटा के कम स्पीड देने की समस्या को कैसे हल किया जा सकता है

हम सभी जानते हैं कि स्मार्टफोन इस समय हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन गया है, हालाँकि अगर इसे हमारे शरीर का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा भी माना जाए तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। इसके अलावा इस समय तो मोबाइल फोन और भी ज्यादा जरुरी हो जाता है क्योंकि इस समय आप फिजिकली किसी से न मिलकर मात्र मोबाइल फोन के द्वारा ही संपर्क में हैं। क्योंकि दुनियाभर में अभी भी कोरोनावायरस महामारी का अंत नहीं हुआ है, और जब तक इसके लिए कोई वैक्सीन नहीं आ जाती है तब तक हमें एक दूसरे से दूर रहकर मोबाइल फोन के माध्यम से ही कनेक्ट रहना होगा। अब ऐसे में सोच कर देखिये कि आपके फोन में मोबाइल डाटा अच्छा ही काम करना बंद कर देता है, और फिर किसी अन्य समस्या के कारण इसमें कुछ परेशानी आ जाती है। अब अगर ऐसा होता है तो आजकल यह बड़ा ही दुखदायी हो सकता है क्योंकि मोबाइल डाटा से वर्क फ्रॉम पर ज्यादा प्रभाव पड़ सकता है। आइये जानते है कि आखिर मोबाइल डाटा के कम स्पीड देने की समस्या को कैसे हल किया जा सकता है। 

आज हम आपको कुछ जरुरी बातें बताने वाले हैं जिनके माध्यम से आप अपने मोबाइल डाटा को एक बार फिर से सही प्रकार से चला सकते हैं। और बेहतरीन स्पीड का लाभ ले सकते हैं। आइये जानते हैं कि आखिर आप किन कदमों को उठाकर या किन स्टेप्स को फॉलो करके अपनी इस समस्या को हल कर सकते हैं।

मोबाइल डाटा को डीसेबल करके फिर से ऑन करें!

इसके लिए, यानी अपने मोबाइल डाटा के बंद हो जाने की समस्या से निजात पाने के लिए सबसे बढ़िया तरीके की बात करें तो आप अपने स्मार्टफोन की स्टिंग में जाकर सबसे पहले अपने मोबाइल डाटा ऑप्शन को ऑफ कर दें तो इसके बाद कुछ सेकंड बीत जाने के बाद इसे फिर से ऑन करें। ऐसा करने से हमें आशा है कि आप अपने मोबाइल डाटा से फिर से वैसा ही काम ले सकते हैं।

फ्लाइट मोड को इनेबल करें!

यह एक दूसरा तरीका है, जिसके माध्यम से आप अपने मोबाइल डाटा को फिर से सही प्रकार से काम करने के लिए सही कमांड दे सकते हैं। या इसकी समस्या को फिक्स कर सकते हैं। इसके लिए आप या तो सेटिंग में जाकर ऐसा कर सकते हैं, हालाँकि इसके अलावा आप नोटिफिकेशन पैनल पर क्लिक करके भी फ्लाइट मोड को अपने फोन में ऑन कर सकते हैं। ऐसा करने से फोन में सभी कनेक्शन एक समय के लिए कट जाते हैं और इसके बाद फिर से शुरू हो जाते हैं। ऐसा करने से आपमें मोबाइल डाटा को सही प्रकार से काम करवाने में मदद मिलती है। आप अपने फोन में मोबाइल इंटरनेट को सही प्रकार से काम करवाने के लिए कुछ समय के लिए फ्लाइट मोड को इनेबल कर सकते हैं, और इसके बाद इसे डीसेबल भी कर सकते हैं।

अपने डाटा प्लान की जांच भी कर लें!

हालाँकि पहले के दो ऑप्शन को इस्तेमाल करने से पहले या इनेबल या डीसेबल करने से पहले आपको यह भी जांच कर लेनी चाहिए कि कहीं आपके मोबाइल फोन में आपका डाटा प्लान तो ख़त्म नहीं हो गया है। अगर ऐसा है तो अपने मोबाइल डाटा को सही प्रकार से चलाने के लिए आपको तुरंत ही अपने प्लान को रिचार्ज करना चाहिए। ऐसा करने से आपके मोबाइल फोन पर सभी सेवाएं एक बार फिर से एक्टिवेट हो जाने वाली हैं। 

हालाँकि इसके अलावा यह भी हो सकता है कि आपका डेली मिलने वाला डाटा ख़त्म हो गया इस कारण से आपको इंटरनेट चलाने में समस्या आ रही हो। आपको बता देते हैं कि आजकल सभी डाटा प्लान्स अपने किसी न किसी डेली कैप के साथ आते हैं, जिसके ख़त्म होने के बाद आपको इंटरनेट चलाने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आप यहाँ काई प्रीपेड प्लान्स के बारे में जान सकते हैं, जो अलग अलग कंपनियों के लिए अलग अलग हैं!

Sim Card को फिर से मोबाइल फोन में करें इंसर्ट! 

हालाँकि अगर सब सही है और आपको अभी भी लग रहा है कि आपके मोबाइल डाटा को जिस प्रकार से काम करना चाहिए था, वह नहीं कर रहा है तो आपको एक अन्य तरीका यह भी अपनाकर देख लेना चाहिए। आपको बता देते है कि आपको मोबाइल इंटरनेट को चलाने में यदि कोई दिक्कत आ रही है तो आपको अपने फोन से सिम को निकालकर कुछ समय बाद इसे फोन में फिर से डालकर फोन को शुरू करना चाहिए। 

ब्राउज़र हिस्ट्री को क्लियर करें!

एक यह भी तरीका है कि आपके फोन में इस्तेमाल किये जाने वाले ब्राउज़र की हिस्ट्री को भी क्लियर कर लेना चाहिए। ऐसा करने से भी आपके मोबाइल डाटा की स्पीड में काफी फर्क आपको नजर आने वाला है। असल में कई बार ऐसा होता है कि हिस्ट्री को हम क्लियर नहीं करते हैं, जिसके कारण फोन में मोबाइल डाटा को सही प्रकार से काम में लेने में काफी समस्या होती है। हालाँकि अगर अप समय-समय पर ऐसा करते हैं तो आपको बता देते है कि मोबाइल डाटा को चलाने में कोई भी दिक्कत नहीं आती है। 

स्मार्टफोन को री-स्टार्ट करें!

एक अन्य साधारण स्टेप की बात करें तो आपको बता देते हैं कि आपके फोन को आपको कुछ समय के लिए बदन कर देना चाहिए। आप शटडाउन भी कर सकते हैं, लेकिन आप रीस्टार्ट भी आकर सकते हैं। कई बार ऐसा करने से भी फोन से जुड़ी कई समस्या अपने आप ही हल हो जाती है। आप अपने फोन को रीस्टार्ट करके अपने मोबाइल डाटा को सही प्रकार से काम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा आपको बता देते है कि इस तरह का एक्सपेरिमेंट आप अपने लैपटॉप, PC’s या अन्य किसी भी डिवाइस के साथ कर सकते हैं। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo