Vodafone eSIM: कैसे अपनी Apple Watch पर करें वोडाफोन ई-सिम सेटअप

Vodafone eSIM: कैसे अपनी Apple Watch पर करें वोडाफोन ई-सिम सेटअप
HIGHLIGHTS

Vodafone-Idea की ओर से उसकी Vodoafone eSIM Service को Apple Watch (GPS+Cellular) के लिए उपलब्ध करा दिया है

Vodafone e-SIM की यह सेवा पोस्टपेड यूजर्स के लिए शुरू कर दी गई है

Vodafone eSIM की यह सेवा अभी के लिए मात्र मुंबई, दिल्ली और गुजरात के एप्पल वॉच यूजर्स के लिए ही शुरू की गई है

Vodafone-Idea की ओर से उसकी Vodoafone eSIM Service को Apple Watch (GPS+Cellular) के लिए उपलब्ध करा दिया है। यह सेवा वोडाफोन के पोस्टपेड यूजर्स के लिए शुरू कर दी गई है। इसमें इंटरप्राइज पोस्टपेड भी शामिल है। Vodafone eSIM की यह सेवा अभी के लिए मात्र मुंबई, दिल्ली और गुजरात के एप्पल वॉच यूजर्स के लिए ही शुरू की गई है। हालांकि कंपनी का कहना है कि इस सेवा को बाकी जगहों पर भी आने वाले कुछ हफ़्तों में जारी कर दिया जाने वाला है। 

अब अगर आपके पास Apple Watch का सेलुलर वर्जन है तो आपको बता देते हैं कि आप इस सेवा को अपनी इस वॉच में इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा, जिनके बारे में आप यहाँ विस्तार से जान सकते हैं। आइये शुरू करते हैं और जानते हैं कि आखिर आप कैसे अपनी एप्पल वॉच में वोडाफोन ई-सिम का सेटअप कर सकते हैं। 

वोडाफोन ई-सिम के लिए आपको क्या चाहिए?

इसके लिए आपको सबसे पहले एक एप्पल वॉच की जरूरत होने वाली है, जो सीरीज 3 या उसके ऊपर के किसी वर्जन पर होनी चाहिए, लेकिन इसका (GPS+Cellular) होना भी जरुरी है। 
इसके अलावा आपको Apple iPhone 6s या उसके ऊपर का कोई वर्जन चाहिए, जो लेटेस्ट iOS वर्जन पर काम कर रहा हो। 
इसके अलावा आपको एक एक्टिव वोडाफोन पोस्टपेड कनेक्शन की भी जरूरत इसके लिए है। 
इस बात को भी अआप्को सुनिश्चित करना है कि आप वोडाफोन की वेबसाइट पर अपने आपको इस प्रक्रिया से पहले जाकर रजिस्टर जरुर कर लें।

Apple Watch में Vodafone eSIM एक्टिवेट कैसे करें

सबसे पहले आपको अपने फोन में एप्पल वॉच एप्प पर जाना होगा, इसके बाद अपनी एप्पल वॉच को इसके साथ आपको पेयर करना होगा।

vodafone e-sim setup

इस प्रोसेस के दौरान ही आपको सेटअप मोबाइल डाटा ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

vodafone e-sim setup

अब आपको यहाँ अपने वोडाफोन पोस्टपेड नंबर को दर्ज करना होगा। इसके बाद अपने पासवर्ड को दर्ज करके आपको लॉग इन पर टैप करना होगा।

vodafone e-sim setup

जब आप लॉग इन कर लेते हैं तो आपको कन्फर्म बटन को दबाकर अपने डिवाइस पेज को सिंक कर लेना है।

vodafone e-sim setup

 

अपने फोन में कैसे पाएं eSIM?

अब अगर आप वोडाफोन के वर्तमान ग्राहक हैं तो आपके लिए यह प्रक्रिया अलग होने है, इसके अलावा अगर आप नए ग्राहक हैं तो आपके लिए यह प्रक्रिया अलग होने वाली है, लेकिन दोनों ही स्थिति में आप अपने फोन में बड़ी आसानी से ई-सिम को प्राप्त कर सकते हैं। आइये अब जानते है कि अगर आप वर्तमान वोडाफोन ग्राहक हैं तो आपको क्या करना होगा, और अगर आप नए ग्राहक हैं तो आपको क्या करना होगा। 

वर्तमान वोडाफोन ग्राहक कैसे पाएं ई-सिम

इसके लिए आपको एक SMS को भेजना होगा, जो इस प्रकार है, आपको अपने अपने मोबाइल फोन में eSIM टाइप करने के बाद अपने ईमेल आईडी को एक स्पेस के बाद दर्ज करके 199 पर भेजना होगा। 
हालाँकि अगर आपके फोन नंबर के साथ कोई भी ईमेल आईडी रजिस्टर नहीं है तो आपको email लिखकर उसके बाद एक स्पेस देना होगा, और फिर अपनी ईमेल आईडी को दर्ज करना होगा, इस SMS को भी आपको 199 पर सेंड करना है।

  • अब जब आपकी यह प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो आपको एक बार फिर से ऊपर वाली प्रक्रिया को दोहराना होगा। यानी ईमेल वाली प्रक्रिया को आपको एक बार फिर से दोहराना होगा।
  • हालाँकि अगर आपकी ईमेल आईडी वैलिड है तो आपको 199 से SMS मिलने वाला है। इस SMS पर आपको ESIMY को लिखकर इ-सिम रिक्वेस्ट को कन्फर्म करने के लिए मैसेज भेजना होगा। 
  • जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो आपको बता देते है कि आपको एक और SMS 199 की ओर से मिलने वाला है, जो आपसे कॉल पर बात करने के लिए कहने वाला है, या कॉल पर आपके कंसेंट को लेने वाला है। 
  • जब कॉल पर यह सब प्रक्रिया भी आप पूरी कर लेते हैं आपके ईमेल आईडी पर एक QR कोड भेजा जाता है। 
  • इस QR कोड को आपको स्कैन करना है। 

एप्पल डिवाइसेस: अब आपको इस बात को सुनिश्चित करना है कि आपका फोन वाई-फाई या मोबाइलडाटा पर कनेक्ट है।

  • इसके लिए आपको सेटिंग पर जाकर मोबाइल डाटा का चुनाव करें और ऐड डाटा प्लान पर क्लिक करें।
  • अब मेल पर मिले QR कोड को स्कैन करें।
  • इसके बाद स्क्रीन पर नजर आ रहे प्रांप्ट को फॉलो करें।

नए वोडाफोन ग्राहक कैसे पाएं ई-सिम

  • अगर आप वोडाफोन के नए ग्राहक हैं तो आपको आपके नजदीकी वोडाफोन स्टोर पर जाना होगा, और अपनी आइडेंटिटी प्रूफ के साथ अपनी फोटोग्राफ भी यहाँ इ-सिम कनेक्शन के लिए देनी होगी. 
  • अगर आप अपना हैंडसेट अपने साथ ही ले जाते हैं तो आपके लिए ज्यादा अच्छा रहने वाला है, अगर आप ऐसा करते हैं तो जो QR कोड यहाँ निर्मित हो रहा है, उसे आप उसी समय स्कैन कर सकते हैं।
  • हालाँकि आपके ईमेल पर भेजे गए QR Code को भी आप स्कैन कर सकते हैं, और इसके बाद आपको 2 घंटे के भीतर ही ई-सिम की सुविधा एक्टिवेट नजर आने वाली है। 

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo