Jio Website और MyJio App के माध्यम से कैसे बदलें अपना JioFi पासवर्ड, जानें सबसे सरल और शानदार तरीका

Jio Website और MyJio App के माध्यम से कैसे बदलें अपना JioFi पासवर्ड, जानें सबसे सरल और शानदार तरीका
HIGHLIGHTS

जियो की वेबसाइट पर जाकर कैसे चेंज करें अपना JioFi पासवर्ड

MyJio App के द्वारा कैसे चेंज करें अपना JioFi पासवर्ड

कैसे चेंज करें अपने JioFi नेटवर्क का नाम, हम बताएँगे सबसे आसान तरीके

रिलायंस जियो की ओर से आने वाले JioFi ब्रॉडबैंड राऊटर के साथ आपको कुछ सबसे आकर्षक डेटा पैकेज मिलते हैं, जिनकी कीमत भी काफी कम है, अर्थात् ऐसा भी कहा जा सकता है कि JioFi बेहद ही शानदार कीमत में कुछ आकर्षक डेटा पैकेज आदि के साथ आता है। इस पोर्टेबल राऊटर में Jio Sim का इस्तेमाल किया जाता है, जिसके बाद आपको 5G हॉटस्पॉट का एक्सेस मिलता है, और उसके बाद आप इसके साथ कई अन्य डिवाइस जैसे स्मार्टफोंस, टैबलेट और टीवी आदि के अलावा काफी कुछ कनेक्ट कर सकते हैं। आपको बता देते है कि JioFi राऊटर को बड़ी ही आसानी से वेबसाइट लिंक और मायजियो ऐप के माध्यम से कॉन्फ़िगर किया जा सकता है। रिलायंस जियो की ओर से अलग अलग ब्रॉडबैंड डेटा पैकेज भी आपको मिलते हैं, यह यूजर के हिसाब से ही आपको दिए जा रहे हैं, अर्थात् जैसी आपकी जरूरत है, वैसे आपको प्लान मिल जाने वाले हैं। आपको बता देते है कि रिलायंस जियोफाई राऊटर को बड़ी आसानी से रिलायंस जियो के रिटेल स्टोर्स से इंडिया में ख़रीदा जा सकता है, हालाँकि इसके अलावा आप इसे कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी खरीद सकते हैं। 

एक सिंगल जियोफाई डिवाइस/राऊटर के साथ आप एक ही समय में कई डिवाइस को कनेक्ट कर सकते हैं। हालाँकि ऐसा करने के बाद भू यूजर्स की सुरक्षा पर पूरा ध्यान दिया जाता है। हालाँकि आपको बता देते है कि आप बड़ी ही आसानी से अपने JioFi पासवर्ड को बदल सकते हैं, आप ऐसा कभी भी कर सकते हैं, जब आपके मन में आ रहा हो। ऐसा करने से आपकी सुरक्षा बनी रहती है। 

आपको बता देते है कि JioFi का यूजरनेम और पासवर्ड इस राऊटर के बॉक्स के बैन पर लिखा होता है। हालाँकि इसे आप बैटरी के अंदर यानी डिवाइस के रियर पैनल पर भी देख सकते हैं। हालाँकि अगर आप किसी भी कारण से अपने JioFi के पासवर्ड को भूल गए हैं तो आपको इसे बदलने यानी चेंज करने के लिए निचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

वेबसाइट के माध्यम से कैसे चेंज करें JioFi का पासवर्ड

  • अगर आप अपने JioFi राऊटर के पासवर्ड को बदलना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले यूजर को अपने डिवाइस को JioFi हॉटस्पॉट पर कनेक्ट करना है।
  • जब आप ऐसा कर लेते हैं यानी जब आप अपने डिवाइस को कनेक्ट कर लेते हैं तो आपको इसी डिवाइस पर http://jiofi.local.html या http://192.168.225.1 वेबसाइट पर जाना है। 
  • अब आपको वेबसाइट को ओपन करना है, और इसके बाद आपको लॉग इन ऑप्शन पर क्लिक करना है, यह आपको टॉप राईट कार्नेट पर नजर आने वाली है।
  • अब अआप्को यूजर नेम को एक Administrator के तौर पर दर्ज करना है और पासवर्ड को भी एक एडमिनिस्ट्रेटर के तौर पर दर्ज करना है। ऐसा करने के बाद आपको लॉग इन बटन पर टैप करना है
  • इसके बाद आपको नेटवर्क पर क्लिक करना है और वाई-फाई कांफिग्युरेशन पर जाना है आर इसके बाद आपको सिक्योर की पर क्लिक करना है।
  • यहाँ आपको अपने पासवर्ड को बदलना है और अप्लाई बटन पर क्लिक करना है।

MyJio App के माध्यम से कैसे चेंज करें JioFi पासवर्ड

अगर आप फोन के माध्यम से यानी MyJio App के माध्यम से अपने फोन पर जियोफाई का पासवर्ड बदलना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इस ऐप को यानी मायजियो ऐप को गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर पर जाकर डाउनलोड करना होगा।

  • आपको बता देते है कि इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फोन पर JioFi Router को कनेक्ट करना होगा, और उसके बाद अपने स्मार्टफोन में मायजियो ऐप को ओपन करना है।
  • अब स्क्रीन के बॉटम पर नजर आ रहे माय डिवाइस सेक्शन पर आपको क्लिक करना है।
  • अब आपको टॉप राईट कॉर्नर पर नजर आ रहे सेटिंग आइकॉन पर क्लिक करके चेंज पासवर्ड ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • हालाँकि अगर किसी भी कारण से jioFi राऊटर का SSID अगर अननॉन होता है, तो आप बड़ी आसानी से बैटरी के अंदर राऊटर से इस इनफार्मेशन को उठा सकते हैं। 
  • यहाँ आपको एक नए पासवर्ड का चुनाव करना है और सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

ऐसा करने से एक बात की पुष्टि होती है कि आपका नेटवर्क सिक्योर है, हालाँकि हम आपको इस बात का सुझाव देंगे कि आप अपने पासवर्ड के अलावा अपने नेटवर्क के नाम को भी बदलें। यह नाम आमतौर पर डिवाइस का मॉडल नंबर होता है, हालाँकि आप इसे अपने अनुसार बदल सकते हैं। आइये जानते हैं कि आखिर आप ऐसा कैसे कर सकते हैं।

कैसे चेंज करें अपने JioFi नेटवर्क का नाम?

अगर आप अपने जियोफाई राऊटर के नाम  को भी बदलना चाहते हैं तो आपको निचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • इसके लिए सबसे पहले नेटवर्क पर क्लिक करें और यहाँ आपको वाई-फाई कांफिग्युरेशन पर जाना है।
  • इसके बाद आपको नेटवर्क नेम SSID फील्ड को बदलना है।
  • अब आप यहाँ अपने अनुसार इस डिवाइस के नाम को बदल सकते हैं, इसके बाद सेव बटन को भी आपको क्लिक करना है।
  • हालाँकि इस स्थिति में आपको अपने जियोफाई नेटवर्क पर एक बार फिर से कनेक्ट करना पड़ सकता है, हालाँकि ऐसा उस स्थिति में भी होता है, जब यह ऑटोमैटिकली कनेक्ट नहीं होता है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo