IMEI Number से चुटकियों में मिल जाएगा आपका मोबाइल फोन, ये है तरीका

IMEI Number से चुटकियों में मिल जाएगा आपका मोबाइल फोन, ये है तरीका

Ashwani Kumar | 03 Aug 2020
HIGHLIGHTS

हाल ही में सामने आये एक शोध से ऐसा पता चलता है कि दुनियाभर में हर साल लगभग 7 करोड़ से भी ज्यादा मोबाइल फोंस खो जाते हैं

क्या आप जानते हैं कि आप IMEI Number की मदद से अपने खोये हुए फोन को खोज सकते हैं?

क्या होता है IMEI Number? कैसे IMEI Number ट्रैक करना है स्मार्टफोन? जानिये सबकुछ

हाल ही में सामने आये एक शोध से ऐसा पता चलता है कि दुनियाभर में हर साल लगभग 7 करोड़ से भी ज्यादा मोबाइल फोंस खो जाते हैं, ऐसा भी कह सकते हैं कि कहीं छूट जाते हैं, या कहीं गुम हो जाते हैं। एक सिम कार्ड के बिना या GPS Location और इंटरनेट एक्सेस न होने के कारण ऐसा देखा जाता है कि आपके फोन को खोते ही आपने सबकुछ खो दिया है, क्योंकि आपके फोन में आपका निजी डाटा, बैंक डिटेल्स, जरुरी दस्तावेज और अन्य बहुत कुछ हो सकता है, लेकिन इसके खो जाने के साथ ही आपके हाथ से एक ही दम सब कुछ चला जाता है। लेकिन आप अपने मोबाइल फोन को जो खो चुका है, ढूंढ सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन के IMEI नंबर की आवश्यकता होती है, ऐसे में आप अपने मोबाइल फोन को बड़ी आसानी से ट्रैक कर सकते हैं, अगर आपके पास यह IMEI नंबर मौजूद है।

अब हम इस बात को जान गए हैं कि एक IMEI Number की मदद से अपने खोये हुए मोबाइल फोन को ट्रैक कर सकते है, और पा भी सकते हैं। लेकिन क्या कभी हमने सोचा है कि आखिर यह IMEI Number क्या होता है, और एक फोन को इसके माध्यम से कैसे ट्रैक किया जा सकता है। आइये आज हम आपको यही सब बताने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि आखिर IMEI Number की मदद से आप कैसे चुटकियों में खोज सकते हैं अपना एंड्राइड मोबाइल फोन...! क्या आप जानते हैं रैम और रोम के बीच का अंतर!

How to find mobile by imei

क्या होता है IMEI Number? (Whats is IMEI Number)

IMEI Number (international Mobile Equipment Identity) एक 15-डिजिट का कोड होता है, जो GSMA की ओर से अधिकृत होता है। इसे आप अपने फोन का पहचान पत्र भी कह सकते हैं। यह वैसा ही है जैसा किसी इंसान के लिए भारत जैसे देश में एक आधार कार्ड होता है। जब भी एक फोन को किसी एक नेटवर्क पर कॉल रिसीव करने, मैसेज भेजने और प्राप्त करने के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल होता है। उसी समय इस IMEI Number को अपने आप ही ट्रैक किया जा सकता है। 

what is imei number

हालाँकि इसके अलावा कुछ लोग अपने फोंस में ब्लूटूथ ट्रैकर GPS लोकेटर का भी इस्तेमाल करते हैं जिसके माध्यम से स्मार्टफोन को लोकेट किया जा सकता है। लेकिन ऐसा करना आपके मोबाइल फोन को एक निश्चित दायरे में ही सिमेट देता है। आप इसे कुछ दूरी तक ही ऐसा करने से ट्रैक कर सकते हैं। अब मान लीजिये अगर आपका फोन आपसे लगभग 10 मीटर की दूरी पर है तो आपको एक IMEI Number के माध्यम से ही अपने फोन को ट्रैक कर सकते हैं। इन 5 तरीकों से मिल जाएगा आपका खोया हुआ स्मार्टफोन!

कहाँ खोजे इस IMEI Number को? (How to track lost smart phone)

इस नंबर को प्राप्त करना बेहद ही आसान है, आपको बता देते है कि इसे आप अपने एंड्राइड फोन में अगर बेहद ही तेजी से प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपने मोबाइल फोन में मात्र एक कोड को अपने डायलपेड में दर्ज करने कॉल बटन को दबाना है, यह नंबर “*#06#” है। इस नंबर को दर्ज करते ही आप अपने मोबाइल फोन के IMEI Number को बड़ी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

How to find mobile by imei

हालाँकि एंड्राइड मोबाइल फोंस में एक अन्य तरीका भी है, जिसके माध्यम से आप किसी नंबर को बिना दर्ज किये अपने मोबाइल फोन के IMEI Number को प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने एंड्राइड मोबाइल फोन की सेटिंग में जाना होगा, इसके बाद आपको अबाउट फ़ोन पर क्लिक करना है, और यहाँ आपको अपने फोन का IMEI Number मिल जाने वाला है। 

हालाँकि कई बार ऐसा भी होता है कि आपके मोबाइल फोन के रिवर्स साइड पर भी आप इस नंबर यानी IMEI Number को खोज सकते हैं, यह बैटरी के ठीक नीचे आपको नजर आ सकता है लेकिन आजकल ऐसे मोबाइल फोंस आने लगे हैं जिनमें आप अपने फोन की बैटरी को अलग नहीं कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आजकल ज्यादातर एंड्राइड स्मार्टफोन एक नॉन-रिमूवेबल बैटरी के साथ आने लगे हैं। लेकिन इसके अलावा आप फोन की पैकेजिंग पर भी IMEI Number को बड़ी आसानी से खोज सकते हैं, यह बॉक्स पर भी लिखा होता है। अब यहाँ सवाल उठा है कि आखिर इसके माध्यम से आप अपने मोबाइल फोन को कैसे खोज सकते हैं? अगर खो गया है आपका स्मार्टफोन तो ऐसे ढूंढें!

How to find mobile by imei

पुलिस कैसे ट्रैक करती है मोबाइल फोन का IMEI Number? (How to track lost smart phone)

(How to find mobile by IMEI) जैसे कि हमने आपको ऊपर भी बताया है कि जब भी आपके खोये हुए मोबाइल फोन से किसी अन्य नेटवर्क का इस्तेमाल करके कोई कॉल, मैसेज आदि किया जाता है तो इस IMEI Number को पुलिस के द्वारा ट्रैक किया जाता है, इसके माध्यम से आपके फोन की सही लोकेशन का पता चलता है, जिसके बाद पुलिस आपके मोबाइल फोन को ढूंढ पाती है। 

क्या बदला जा सकता है IMEI Number?

How to track lost smart phone

यहाँ एक बड़ा सवाल यह भी है कि आखिर क्या किसी भी चोरी किये गए मोबाइल फोन के IMEI Number को बदला जा सकता है, तो इसका जवाब होगा हाँ, ऐसा किया जा सकता है। मान लीजिये आपका मोबाइल फोन चोरी हो गया है, और इसके बाद इसे ट्रैक नही किया जा पा रहा है तो आपको बता देते हैं कि एक तकनीकी का इस्तेमाल करके इसके IMEI Number को बदल दिया गया है। इस डिवाइस को जिसके माध्यम से IMEI Number को बदला जा सकता है, उसे Flasher कहा जाता है। इस प्रक्रिया में आपके मोबाइल फोन को एक कंप्यूटर से कनेक्ट करके IMEI Number को मोडिफाई कर दिया जाता है। ऐसा करने के बाद आपका मोबाइल फोन मिल ही नहीं सकता है। आपके IMEI Number को इसी प्रकार से ब्लॉक भी किया जा सकता है। 

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status