हैल्थ गैजेट्स जो आपके घर में ज़रूर होने चाहिए मौजूद, यहां जानें

Digit Hindi | पब्लिश किया गया 04 May 2021
हैल्थ गैजेट्स जो आपके घर में ज़रूर होने चाहिए मौजूद, यहां जानें

अगर आप अपने डॉक्टर को अपने स्वास्थ्य से संबन्धित सही और लगातार डाटा उपलब्ध कराते हैं तो यह काफी मददगार होता है। अगर आपका हैल्थ डाटा पूरी तरह उपलब्ध हो, हैल्थ चेक अप्स हों तो डॉक्टर के लिए किसी भी बीमारी को पकड़ना काफी आसान हो जाता है। आज के महामारी के दौर में खास तौर से हमें अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता है। कोरोना संकट में आप इन सस्ते गैजेट्स की मदद से अपनी हैल्थ को ट्रैक कर सकते हैं। इन डिवाइसेज़ से ब्लड प्रैशर, ब्लू ऑक्सिजन लैवल, रेस्पिरेशन रेट, पल्स रेट को ट्रैक किया जा सकता है।

जब बात आती है अपनी निजी उपयोग के लिए मेडिकल गैजेट्स खरीदने की तो हम सलाह देंगे कि कोई भी डिवाइस खरीदने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें। हम यहां कुछ गैजेट्स के बारे में बता रहे हैं जो आपको अपनी हैल्थ को ट्रैक करने के लिए घर पर रखने चाहिए।

नोट: आर्टिकल में हम किसी भी ब्रांड का पर्टिकुलर डिवाइस खरीदने की सलाह नहीं देते हैं। किसी भी हैल्थकेयर डिवाइस का उपयोग करने से पहले उसके यूसेज और एक्यूरसी लेवल के बारे में डॉक्टर या मेडिकल प्रॉफेश्नल से राय ले लें। हम केवल यहां भारत में मिलने वाले कुछ बेसिक हैल्थ ट्रैकिंग डिवाइसेज़ के बारे में बता रहे हैं और हम किसी मेडिकल प्रॉफेश्नल या ओर्गेनाइजेशन द्वारा कोई जानकारी नहीं दे रहे हैं।

पोर्टेबल पर्सनल ECG मॉनिटर

Portable personal ECG monitor स्मार्टफोन कंपेनियन ऐप के साथ मिल कर रोज़ आपकी ECG रेकॉर्ड रखने में मदद करेगा। इस तरह आप बिना किसी तामझाम के अपने हार्ट की हैल्थ का ध्यान रख सकते हैं। पोर्टेबल पर्सनल ECG मॉनिटर की सलाह के लिए किसी मेडिकल प्रॉफेश्नल से सलाह लें।

ऑटोमेटिक इलेक्ट्रोनिक ब्लड प्रैशर मॉनिटर

ऑटोमेटिक इलेक्ट्रोनिक ब्लड प्रैशर मॉनिटर भी एक ज़रूरी गैजेट है जो ब्लड प्रैशर ट्रैक करने में मदद करता है। ऐसा डिवाइस चुने जो आपकी पल्स रेट भी बताता हो। ब्लड प्रैशर मॉनिटर खरीदने से पहले किसी मेडिकल प्रॉफेश्नल से सलाह कर लें।

फिंगरटिप पल्स ऑक्सीमीटर

ऑक्सीमिटर आपके खून में ऑक्सिजन फलो की मात्र को रेस्पिरेशन रेट के साथ मेजर करता है। यह एक छोटा और किफ़ायती डिवाइस है। इसमें आप अपनी इंडेक्स फिंगर को रख कर रीडिंग देख सकते हैं। ऑक्सीमीटर खरीदने से पहले मेडिकल प्रॉफेश्नल से बातचीत कर लें।

ग्लूकोमीटर

ग्लूकोमीटर ब्लड में ग्लूकॉज़ लेवल को मेजर करता है। यह हो सकता है हर एक की ज़रूरत न हो। डॉक्टर अधिकतर आपको या परिवार के किसी सदस्य को इसकी ज़रूरत होने पर ही इसे खरीदने की सलाह देते हैं।

मेडिकल अलर्ट सिस्टम

मेडिकल अलर्ट सिस्टम एक हैंडी डिवाइस है जिसे घर में मौजूद बुज़ुर्गों के लिए लिया जाता है। जब वो ठीक महसूस न करें तो एक बटन प्रैस करते ही आपको मदद के लिए बुला सकते हैं। किसी मेडिकल एमर्जन्सी में किसी को आवाज़ देकर बुलाने, या कॉल करने से आसान एक बटन दबाना होता है। मेडिकल अलर्ट सिस्टम के बारे में मेडिकल प्रॉफेश्नल से जान लें।

पेन रिलीफ डिवाइसेज़

पेन रिलीफ डिवाइसेज़ का घर में कभी भी इस्तेमाल हो सकता है। बहुत से पेन रिलीफ डिवाइसेज़ बाज़ार में उपलब्ध हैं जैसे हॉट पैड, मसाजर या नर्व स्टिमुलेटर आदि। अपनी ज़रूरत के लिए डिवाइस खरीदने से पहले डॉक्टर से सलाह ले लें।

कोंटेक्टलेस IR थर्मामीटर

एक कोंटेक्टलेस इन्फ्रा-रेड थर्मामीटर बेहद ज़रूरी डिवाइस है और इसकी काफी ज़रूरत रहती है। सही IR थर्मामीटर खरीदने के लिए मेडिकल प्रॉफेश्नल से राय ले लें।

मेडिकल वेइंग स्केल

मेडिकल वेइंग स्केल आप समय-समय पर रोगी का वज़न चेक कर सकते हैं।

logo
Digit Hindi

email

Web Title: Health gadgets you should carry at home
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status