दिवाली (Diwali) और दशहरा आने से पहले ही ऑनलाइन (online) और ऑफलाइन (offline) सेल का सिलीसिला जारी हो गया है। इस समय भारत में हर छोटी से बड़ी वैबसाइट (website) पर सेल (sale) का आयोजन किया जा रहा है। ऐसे में अगर आप भी ऑनलाइन खरीदारी करने की सोच रहे हैं तो जान लें कि अगर आप सही तरह से खरीदारी (shopping) नहीं करते हैं तो आपको भारी नुकसान हो सकता है। हाल ही में Flipkart से एक ग्राहक द्वारा iPhone 12 खरीदे जाने पर बॉक्स में निरमा साबुन प्राप्त हुआ। हालांकि शिकायत करने के बाद Flipkart ने शिकायत के बाद कुछ ही घंटों में अपनी गलती मान कर पूरा रिफंड किया। हालांकि, अगर आप किसी ट्रस्टवर्दी वैबसाइट से खरीदारी नहीं करते हैं तो आपको और भी ज़्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। यह भी पढ़ें: Vodafone idea का ये धाकड़ प्लान Jio-Airtel के इन प्लांस को देता है कड़ी टक्कर, जानें प्लान की कीमत
चलिए जानते हैं कि Online Shopping के दौरान किन बातों का ध्यान रखें
हमेशा भरोसेमंद वैबसाइट (Website) से ही खरीदारी करें।
अगर आप Flipkart या Amazon से ख़रीदारी (shopping) कर रहे हैं तो Flipkart Assured य Amazon Fulfilled आइटम्स को ही खरीदें। इससे यह पुष्टि हो जाती है कि इन प्रोडक्टस को Amazon/Flipkart द्वारा वेरिफ़ाई किया गया है और इनमें स्कैम के मौके कम होते हैं।
अगर लग रहा है कि पार्सल के साथ कोई छेड़छाड़ की गई है तो इसे स्वीकार न करें।
हमेशा अनबॉक्सिंग विडियो रिकॉर्ड करें, क्योंकि विडियो कोर्ट में भी एक मजबूत सबूत का काम करती हैं।
National Consumer Helpline (NCH) पर शिकायत दर्ज करने के लिए क्या करें:
Disclaimer: Digit, like all other media houses, gives you links to online stores which contain embedded affiliate information, which allows us to get a tiny percentage of your purchase back from the online store. We urge all our readers to use our Buy button links to make their purchases as a way of supporting our work. If you are a user who already does this, thank you for supporting and keeping unbiased technology journalism alive in India.