5G फोन खरीदना हो सकता है आपके लिए घाटे का सौदा

Digit Hindi | पब्लिश किया गया 24 May 2021
5G फोन खरीदना हो सकता है आपके लिए घाटे का सौदा
HIGHLIGHTS
  • 5G स्मार्टफोन भारतीय बाज़ार में बना चुके हैं अपनी जगह

  • अभी 5G नेटवर्क रोलआउट होने में लगेगा लंबा समय

  • जानें नया 5G फोन खरीदना क्यों हो सकता है घाटे का सौदा

भारत में 5G नेटवर्क उपलब्ध होने से पहले ही इसका क्रेज़ बढ़ता जा रहा है और 5G स्मार्टफोन की डिमांड बढ़ती जा रही है। बहुत सी कंपनियाँ 5G स्मार्टफोंस पेश कर चुकी हैं हालांकि अगर आप 5G स्मार्टफोन अभी से खरीद लेते हैं तो यह एक घाटे का सौदा हो सकता है। स्मार्टफोन निर्माता 2021 में बहुत से 5G स्मार्टफोन को लाने वाली हैं जिन्हें भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स की जरूरतों को देखते हुए पेश किया जाएगा। हालांकि यजर्स को सस्ते 5G स्मार्टफोन खरीदने से बचना चाहिए। ऐसा क्यों ये हम आगे बताने जा रहे हैं।

5G स्पेकट्रम आवंटन नहीं

Reliance Jio और Airtel ने 5G सर्विस का ऐलान किया है लेकिन इसके रोलआउट में देरी हो सकती है क्योंकि अभी 5G स्पेक्ट्रम का आवंटन नहीं किया गया है। उम्मीद की जा रही है कि 5G सर्विस को भारत में मिड-2021 तक लॉन्च किया जा सकता है। अभी भारत में 5G नेटवर्क उपलब्ध नहीं है। 5G नेटवर्क दो फ्रिक्वेंसी बैंड सपोर्ट करता है। इसमें से एक सब-6 GHz और दूसरा एक हाई फ्रिक्वेंसी मिलीमीटर वेव है, जिसके लिए 100Ghz और इससे ज्यादा की जरूरत होती है जिसकी नीलामी प्रक्रिया होनी है। ऐसे में अगर आप अभी से 5G स्मार्टफोन खरीदते हैं तो आपको 4G नेटवर्क पर भी काम चलाना होगा।

5G को रोलआउट होने में लगेगा समय

पिछले 2 साल में 5G नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करने में काफी कम किया गया है लेकिन 5G के जारी होने में अभी लंबा वक्त लगेगा। जैसे शुरुआत में 4G नेटवर्क को कुछ ही रीज़न में पेश क्या गया था ऐसे ही 5G को भी कुछ ही शहरों में लॉन्च किया जा सकता है। ऐसे में यूजर्स को 5G स्मार्टफोन खरीदने से पहले थोड़ा इंतज़ार करना चाहिए। इसके अलावा, गांव और छोटे कस्बों तक 5G नेटवर्क उपलब्ध होने में सालों का वक्त लग सकता है।

बजट स्मार्टफोन यूजर्स नहीं खरीद पाएंगे महंगे 5G प्लान

अगर आपका बजट लिमिटेड है और आप 5G फोन खरीदना चाह रहे हैं तो बता दें कि ये आपको एक सस्ते 5G फोन से काम चलाना होगा लेकिन इसके लिए 5G प्लान की शुरुआत में काफी महंगे होंगे। ऐसे में बजट स्मार्टफोन यूजर्स के लिए 5G रीचार्ज प्लान काफी महंगे हो सकते हैं।

सस्ते 5G फोन में करना होगा स्पेक्स से समझौता

स्मार्टफोन निर्माता सस्ते 5G फोंस में फीचर्स और स्पेक्स के मामले में काफी समझौता करते हैं। इनमें यूजर्स को दमदार प्रॉसेसर, लोअर क्वालिटी कैमरा और छोटी बैटरी दी जाती है। ऐसे में 5G स्मार्टफोन खरीदने से बेहतर है कि 4G फोन ही खरीद लिया जाएग क्योंकि 5G स्मार्टफोन के ये स्पेक्स अगले 2 साल में बेकार हो जाएंगे।

5G तकनीक हो जाएगी आउटडेटेड

अभी 5G नेटवर्क उपलब्ध होने में समय लगेगा और नया 5G स्मार्टफोन खरीदने जा रहे हैं तो जब तक भारत में 5जी नेटवर्क लॉन्च होगा तब तक 5G तकनीक आउटडेटेड हो जाएगी। ऐसे में आपका पैसा बेकार हो जाएगा।  

logo
Digit Hindi

email

Web Title: Buying new 5G phone would be your wrong decision
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status