Bumble Dating App: क्यूँ है चर्चा में? कैसे करता है काम, देखें विस्तार से

Bumble Dating App: क्यूँ है चर्चा में? कैसे करता है काम, देखें विस्तार से
HIGHLIGHTS

आज खबरों में हम एक डेटिंग ऐप के बारे में बेहद ज्यादा सुन रहे हैं, इस डेटिंग ऐप को Bumble Dating App नाम से जाना जाता है।

असल में राजधानी दिल्ली में श्रद्धा हत्याकांड के बाद इस जाने माने डेटिंग ऐप का नाम बड़ी तेजी से उछल रहा है।

व्हिटनी वोल्फ हर्ड (Whitney Wolfe Herd) की ओर से इस डेटिंग ऐप की शुरुआत 2014 में की गई थी।

आज खबरों में हम एक डेटिंग ऐप के बारे में बेहद ज्यादा सुन रहे हैं, इस डेटिंग ऐप को Bumble Dating App नाम से जाना जाता है। असल में राजधानी दिल्ली में श्रद्धा हत्याकांड के बाद इस जाने माने डेटिंग ऐप का नाम बड़ी तेजी से उछल रहा है। हम हत्या कांड के बारे में तो यहाँ चर्चा नहीं करने वाले हैं, लेकिन आपको इस डेटिंग ऐप के बारे में सभी जानकारी देने वाले हैं। गौरतलब हो कि आरोपी आफताब और बेरहमी से कत्ल कर दी गई श्रद्धा इसी डेटिंग ऐप के माध्यम से एक दूसरे से मिले थे। अब दिल्ली पुलिस बम्बल ऐप से आरोपी के प्रोफाइल की सभी जानकारी इकट्ठा कर सकती है। इसके अलावा यह भी देखा जा रहा है कि आखिर कितनी महिलाओं के संपर्क मे यह आरोपी था। मुझे लगता है कि इस बारे में हमें ज्यादा बात करने की जरूरत नहीं है। आइए अब जानते है कि आखिर क्या है बम्बल ऐप और कैसे इसे इस्तेमाल किया जाता है। 

क्या है Bumble App?

व्हिटनी वोल्फ हर्ड (Whitney Wolfe Herd) की ओर से इस डेटिंग ऐप की शुरुआत 2014 में की गई थी। इस ऐप की यह खासियत है कि इस ऐप के अंदर सही मैच मिल जाने के बाद मात्र महिलायें ही पहला मैसेज भेज सकने में सक्षम हैं। यानि इस ऐप में सही मैच मिल जाने के बाद भी पुरुष मैसेज नहीं कर सकते हैं, यानि कुलमिलाकर पहला मैसेज एक महिला ही इस ऐप के माध्यम से कर सकती है। आपको जानकारी के लिए बता देते है कि इस डेटिंग ऐप के लगभग 4 करोड़ मासिल एक्टिव यूजर्स हैं, जो दुनियाभर में हैं। हालांकि आपको जानकारी के लिए बता देते है कि इस ऐप के साथ ही यह कंपनी एक दूसरे ऐप यानि Badoo को भी चलाती है। 

कैसे इस्तेमाल किया जाता है Bumble App?

इस ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल करने के बाद आप इसे आसानी से सेटअप कर सकते हैं। इसके बाद यह ऐप स्वाइप मॉडल पर अपने काम को अंजाम देता है, यानि किसी भी यूजर की प्रोफाइल को पसंद करने के बाद आप उसे स्वाइप कर सकते हैं। आपके ऐसा करने से मैच बनता है। हालांकि मैच मिल जाने के बाद भी फर्क बस इतना ही पड़ता है कि इसके माध्यम से पहला मैसेज मात्र महिलायें ही कर सकती हैं। यह महिला सुरक्षा के लिए एक अच्छी बात भी है। लेकिन आज इसी ऐप के माध्यम से डेट के दौरान एक ऐसा मामला सामने आया है, जो अपने आप में मानवता को शर्मशार कर देता है। हालांकि आपको यह भी बता देते है कि अगर मैच मिल जाने के बाद 24 घंटे के अंदर कोई भी महिला मैसेज नहीं करती है तो यह मैच अपने आप ही गायब हो जाता है। 

ऑनलाइन डेटिंग ऐप इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का बेहद ध्यान रखें! 

  • आपको सबसे पहले बेहद सतर्क होने की जरूरत है, और अपने बारे में सब कुछ बताने से पहले आपको यह भी सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि क्या सामने वाला व्यक्ति भी आपको अपने बारे में सबकुछ सही बता रहा है। 
  • इसी भी प्रकार से इमोशनल होने से बचना चाहिए, ऑनलाइन किसी भी बहकावे में न आयें। 
  • आजकल देखने में आ रहा है और कई फिल्मों में भी इसे लेकर जागरूक किया गया है, असल में आजकल लोग सामने वाले की DP मात्र देखकर ही इम्प्रेस हो जाते हैं, आपको ऐसा नहीं करना है, आपको सभी प्रकार से इस प्रोफाइल की जांच कर लेनी चाहिए। 
  • सामने वाले के व्यवहार के बारे में आपको सबकुछ पता होना चाहिए, अब आपको उसके व्यवहार के अनुसार ही आगे बढ़ना चाहिए, हालांकि कभी कभी लोग ऑनलाइन अपने आप को कुछ और दिखाते हैं लेकिन होते कुछ और ही हैं। इस बात को भी आपको ध्यान रखना चाहिए। 
  • डेटिंग ऐप की आदत से आपको काफी नुकसान भी हो सकता है, असल में आपको मेंटल हेल्थ पर भी असर हो सकता है, इसी कारण आपको किसी भी डेटिंग ऐप की आदत से बचना चाहिए। 

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo