ये हैं भारत में मिलने वाले बेस्ट Best pulse oximeters, जानें कहाँ से खरीद सकते हैं

ये हैं भारत में मिलने वाले बेस्ट Best pulse oximeters, जानें कहाँ से खरीद सकते हैं
HIGHLIGHTS

एक पल्स ऑक्समीटर एक व्यक्ति के ब्लड ऑक्सीजन लेवल को जल्दी से जांचने करने में मदद कर सकता है

एक पल्स ऑक्सीमीटर हाइपोक्सिमिया को शुरुआत में ही पता लगाने में मदद कर सकता है

आइये जानते हैं कि आखिर इंडिया में कौन से pulse oximeters आपके लिए सबसे सही हैं, और खरीदने के लिए भी इंडिया में उपलब्ध हैं

भारत में COVID-19 की शुरुआत के साथ, पल्स ऑक्सीमीटर एक व्यक्ति के ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर का पता लगाने में काफी लोकप्रिय हो गया है। भारत में खरीदने के लिए सबसे अच्छा पल्स ऑक्सीमीटर सटीक SpO2 रीडिंग प्रदान करता है और आपके या किसी के रक्त ऑक्सीजन के स्तर पर जांच रखने के लिए एक गैर-इनवेसिव विधि है। इसका कोई मतलब नहीं है कि डिवाइस इस बात का पता लगाने में सक्षम होगा कि कोई COVID पॉजिटिव है और आम तौर पर इसका उपयोग हाइपोक्सिमिया का पता लगाने के लिए किया जाता है जो COVID-19 के लक्षणों में से एक है। सबसे अधिक लोकप्रिय ऑक्सीमीटर उंगलियों पर पल्स ऑक्सीमीटर होता है, जिसे किसी व्यक्ति की उंगलियों के क्लिप से जोड़ा जा सकता है और SpO2 स्तरों को पढ़ने की सुविधा प्रदान करता है। हालांकि, पढ़ने वाले कितने सटीक हैं, यह ऑक्सीमीटर से ऑक्सीमीटर पर निर्भर करता है। एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए, 95 प्रतिशत से अधिक की किसी भी चीज को पढ़ना सामान्य माना जाता है, जबकि 92 प्रतिशत से कम कुछ भी चिंता का कारण होना चाहिए। यहां सर्वश्रेष्ठ पल्स ऑक्सीमीटर की एक सूची दी गई है, जिससे आप किसी आपात स्थिति में सटीक रीडिंग प्राप्त कर सकते हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में…!

Dr Trust offers USA FDA approved pulse oximeters in India

DR TRUST FINGERTIP PULSE OXIMETER 209

डॉ ट्रस्ट अमेरिका एफडीए को भारत में पल्स ऑक्सीमीटर की मंजूरी देता है जिसका अर्थ है कि ये ऑक्सीमीटर ±3 प्रतिशत सटीकता तक सही हैं। कंपनी खुद दावा करती है कि उसके पल्स ऑक्सीमीटर में ± 2 फीसदी सटीकता है। इस पल्स ऑक्सीमीटर में एक बड़ा डिस्प्ले होता है जो पल्स रेट, रक्त ऑक्सीजन संतृप्ति (SpO2) स्तर और पल्स बार ग्राफ रीडिंग दिखाता है। डिवाइस उंगली पर टिक जाता है और आपको अपने SpO2 स्तरों की जांच करने देता है। यह वाटर रेसिस्टेंट भी है  लेकिन इसे किसी भी प्रकार के तरल से धोने या साफ करने की सिफारिश नहीं की जाती है।

Official Website | Amazon, Amazon 2 | Flipkart 

CHOICEMMED FINGERTIP PULSE OXIMETER MD300CN340

ChoiceMMed MD300CN340 एक यूएसए FDA और CE प्रमाणित फ़िंगर्टिप पल्स ऑक्सीमीटर है जो आपके SpO2 स्तरों की सटीक रीडिंग प्रदान कर सकता है। इसमें आपको एक बड़ी डिस्प्ले भी मिल रही है जो रक्त ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर और पल्स दर माप दिखाता है। 

Amazon

NOYMI YOBEKAN FINGERTIP PULSE OXIMETER

Yobekan Fingertip Pulse Oximeter भारत में उपलब्ध है और एक US FDA प्रमाणित ऑक्सीमीटर है जो सटीक SpO2 रीडिंग प्रदान कर सकता है। यह ऑक्सीमीटर डिस्प्ले पर blood oxygen saturation, pulse rate और pulse waveform  दिखाता है।

Amazon

VANDELAY PULSE OXIMETER

Vandelay Pulse Oximeter को FDA द्वारा अनुमोदित किया गया है और यह ± 2 प्रतिशत सटीकता के साथ काफी सटीक रीडिंग प्रदान कर सकता है। यह IP22 रेटिंग के साथ आता है जिसका अर्थ है कि यह स्पलैश-प्रूफ है लेकिन इसे पानी के पास उपयोग करके साफ करने की अनुशंसा नहीं की जाती है। इसमें एक OLED डिस्प्ले है जो SpO2 रक्त ऑक्सीजन के स्तर और पल्स दर को भी दिखाता है।

Amazon

CHOICEMMED PULSE OXIMETER MD300C20

ChoiceMMed Pulse Oximeter MD300C20 में एक बड़ा और चमकदार डिस्प्ले है जो आपके SpO2 स्तरों को जल्दी से माप सकता है। यह पल्स बार ग्राफ और पल्स रेट प्रदर्शित करने के साथ रक्त ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर को मापता है। इसमें छह डिस्प्ले मोड हैं और यह 2AAA बैटरी के साथ आता है।

Amazon

DR MOREPEN PO-09 PULSE OXIMETER

Dr Morepen प्रसिद्ध ब्रांडों में से एक है और PO-09 पल्स ऑस्मेटर SpO2 रक्त ऑक्सीजन के स्तर को मापने में काफी सटीक है और एक पल्स बार ग्राफ भी प्रदर्शित करता है। इस पल्स ऑक्सीमीटर को ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर के लिए ± 2 प्रतिशत सटीकता के लिए कैलिब्रेट किया गया है और इसके लिए 2AAA बैटरी की आवश्यकता होती है।

Flipkart | 1mg

MICROTEK PULSE OXIMETER

Microtek पल्स ऑक्समीटर आपके रक्त ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर, पल्स दर और पल्स ग्राफ को उपयोग करने और मापने के लिए सरल है। यह आपके SpO2 स्तरों को ± 2  प्रतिशत सटीकता तक मापता है और संचालित करने के लिए 2AAA बैटरी की आवश्यकता होती है।

Official Website | Amazon | Flipkart

 

ELKO EL-560 FINGERTIP PULSE OXIMETER

एल्को EL-560 SpO2 रीडिंग प्रदान करता है, पल्स दर को मापता है और पल्स बार ग्राफ को प्रदर्शित करता है। इसे संचालित करने के लिए दो बैटरी की आवश्यकता होती है और इसमें 7 डिस्प्ले मोड आपको मिलते हैं, इसमें ऑटो-स्लीप मोड भी मौजूद है।

Official website | Amazon | Flipkart

MEDITIVE FINGERTIP PULSE OXIMETER

Meditive Fingertip Pulse Oximeter आपके SpO2 रक्त ऑक्सीजन, पल्स दर और श्वसन दर को निर्धारित करता है। यह ±2 प्रतिशत सटीकता प्रदान करता है और इसे संचालित करने के लिए 2AAA बैटरी की आवश्यकता होती है।

Official website | Amazon

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo