Work From Home के दौरान बेहद स्लो हो रहा है आपका Wi-Fi? आइये जानते हैं कैसे कर सकते हैं स्पीड को बूस्ट

Digit Hindi | पब्लिश किया गया 19 Apr 2021
Work From Home के दौरान बेहद स्लो हो रहा है आपका Wi-Fi? आइये जानते हैं कैसे कर सकते हैं स्पीड को बूस्ट

देश भर में COVID-19 मामलों में अचानक वृद्धि के साथ, दिल्ली एनसीआर, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र जैसे राज्यों ने घातक कोरोनावायरस के प्रसार से निपटने के लिए अस्थायी लॉकडाउन और कर्फ्यू लागू किया गया है। कई राज्य सरकारों ने बड़ी बड़ी कंपनियों से आग्रह किया है कि वे वर्क फ्रॉम होम पर फिर से एक बार अपने अकाम को ट्रांसफर कर दें और इसी के साथ ही अपने एम्प्लाइज की सुरक्षा को भी सुनिश्चित करें।

अब अगर आप अपने घर से काम कर रहे हैं, यानी कि आप अब वर्क फ्रॉम होम की प्रणाली को अपना रहे हैं तो आपको इस दौरान सबसे जरुरी चीज़ के तौर पर एक बढ़िया इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होती है, जो आपके काम में किसी भी प्रकार की बाधा को उत्पन्न न करे। हालाँकि ऐसा कई बार होता नहीं है, आपके राऊटर आपको उस तरह की स्पीड नहीं दे पाता है जैसी आपको ऑफिस में मिलती है। असल में इस समस्या से निपटारे के लिए हम आपके लिए कुछ आसान से टिप्स लेकर आये हैं, जिन्हें अपनाकर आप बड़ी ही आसानी से अपने वाई-फाई की स्पीड को बड़े पैमाने पर बढ़ा सकते हैं। आइये जानते है कि आखिर आप कैसे अपने इंटरनेट यानी वाई-फाई की स्पीड को बूस्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, बस इन आसान से टिप्स को अपनाकर अपनी स्पीड में बड़े बदलाव को नोटिस करना है। 

अपने राऊटर को स्विच ऑफ करके ऑन करें

अगर हम इस तरीके की बात करें तो हम आपको सबसे आसान तरीका जो है उसके बारे में बता रहे हैं। असल में अगर आप अपने राऊटर की स्पीड को बढ़ा हुआ देखना चाहते हैं तो आपको इसे एक बार बंद करके फिर से ऑन करना चाहिए। आप बड़ी ही आसानी से अपने राऊटर को टर्न ऑफ कर सकते हैं, और इसके अलावा मोडम के साथ भी ऐसा ही कर सकते हैं। आपको बता देते है कि मोडम के माध्यम से ही आपको इंटरनेट सिग्नल होम नेटवर्क पर मिलते हैं, और ISP में भी। अब अगर आपके वाई-फाई की स्पीड स्लो है तो आपको इस काम को करना चाहिए। इस तरीके को आप कभी भी अपना सकते हैं और स्पीड में आपको बड़ी ही आसानी से बदलाव नजर आने वाला है। 

राऊटर की जगह को बदलें

यह भी एक तरिका है जिसके माध्यम से आप अपनी वाई-फाई स्पीड को बड़े पैमाने पर बढ़ा सकते हैं। कई बार हम जानते नहीं है, या हमें पता नहीं चलता है। वाई-फाई सिंगल आपके घर की दीवार, फ्लोर सेलिंग के अलावा फर्नीचर आदि से भी प्रभावित हो सकती है, हालाँकि अन्य कुछ बड़े ऑब्जेक्ट के सामने आने से भी ऐसा हो सकता है। ऐसे में आपको अपने राऊटर की जगह को बदल देना चाहिए, और इस बात को सुनिश्चित करना चाहिए कि किसी भी प्रकार से इसकी स्पीड किसी ऑब्जेक्ट के कारण तो बाधित नहीं हो रही है।

अपने राऊटर को बदल दें

अगर इन सब चीजों से भी बार नहीं बन रही है तो हम आपसे यही कहेंगे कि अपने डिवाइस यानी राऊटर और मोडम को ही बदल देना चाहिए, असल में कई बार ऐसा भी होता है कि यह आउटडेटेड हो जाता है। अब अगर ऐसा है और आपके डिवाइस में किसी भी प्रकार की समस्या है तो आप पायेंगे कि आपकी वाई-फाई स्पीड बड़े पैमाने पर गिर रही है। ऐसी स्थिति या परिस्थिति में आपको तुरंत ही एक नए डिवाइस को अपने पुराने डिवाइस की जगह ले लेना चाहिए।

राऊटर को अपडेट करें 

कई बार ऐसा भी होता है कि आपके राऊटर को अपडेट करने के लिए कोई फर्मवेयर आया होता है लेकिन हम उसे चेक ही नहीं करते हैं। आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए। अगर अपडेट आया हुआ है, और आपको इस चेक करने के दौरान ऐसा पता चलता है तो आपको तुरंत ही अपने डिवाइस को अपडेट करना चाहिए, जिसके बाद इसकी समस्या का अंत हो जाता है, और अपडेट के साथ ही डिवाइस एक दम नए डिवाइस की तरह काम करना शुरू कर देता है। 

राऊटर के एंटीना को भी एडजस्ट करें 

अगर आपके पास एक ऐसा राऊटर है जिसमें आपको एंटीना मिल रहे हैं तो आपको इन्हें सही दिशा में रखना जरुरी है ताकि आपको बढ़िया वाई-फाई स्पीड का अनुभव हो। हमने देखा है कि जिस दिशा में राऊटर का एंटीना होता है, उस दिशा में ही यह ज्यादा सिग्नल को भेजते रहता है। अब अगर आपके साथ ही इस तरह की कोई समस्या है तो आप इसे भी सुधार सकते हैं। 

logo
Digit Hindi

email

Web Title: 5 simple tips to bosst your wi-fi speed during work from home on coronavirus time
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status