Digit Zero 1 Awards 2019: बेस्ट परफोर्मिंग स्मार्ट स्पीकर

Digit Zero 1 Awards 2019: बेस्ट परफोर्मिंग स्मार्ट स्पीकर

Digit Hindi | 12 Dec 2019
HIGHLIGHTS

यह है Digit Zero1 Award की बेस्ट परफोर्मिंग स्मार्ट स्पीकर केटेगरी का विजेता।

हमने सोचा था कि भारत में स्मार्ट स्पीकर बाजार में 2018 में बड़े पैमाने पर वृद्धि होगी, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि 2019 के अंत तक भी यह तेजी बंद नहीं हुई है। वास्तव में, इस वर्ष की शुरुआत में एक्सेंचर द्वारा दर्ज की गई एक रिपोर्ट के अनुसार, 96 प्रतिशत भारतीय उपभोक्ताओं को अपने घरेलू इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों (जैसे टीवी और स्पीकर) की उम्मीद है कि वे वर्चुअल असिस्टेंट इंटीग्रेशन (जैसे Google असिस्टेंट या अमेज़न एलेक्सा) का समर्थन करेंगे। ऐसा हुआ भी है इसके अलावा हमने देखा है कि पिछले साल से लॉन्च किए गए उपकरणों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। अमेज़न, एक के लिए, 2018 के अंत में एक बार में लगभग एक दर्जन इको स्पीकर्स की घोषणा की थी। इनमें से कई ने 2019 में भारत में दस्तक दी।

पिछले एक साल में हमने जो एक बड़ा बदलाव देखा है, वह यह है कि कई स्मार्ट स्पीकर अब सिर्फ स्पीकर नहीं हैं। वे वास्तव में स्मार्ट डिस्प्ले हैं, जिसका अर्थ है कि उनमें मात्र गाने ही नहीं सुने जाते हैं, वह और भी बहुत से काम कर सकते हैं, अलग अलग चीजें कर सकते हैं, जैसे वीडियो-कॉल, डिजिटल फोटो फ्रेम के रूप में स्टैंडबाय में काम करना आदि। स्मार्ट स्पीकर निर्माता स्मार्ट डिस्प्ले को अधिक सुलभ बनाने के लिए तेज़ी से बड़े बड़े बदलाव कर रहे हैं। लेनोवो की स्मार्ट वॉच इसका एक अच्छा उदाहरण है। 4,999 रुपये में, आपको Google असिस्टेंट के सपोर्ट के साथ चार इंच का डिस्प्ले और एक अलार्म घड़ी मिलती है।

2019 Zero 1 Award Winner: Amazon Echo Show

दूसरी पीढ़ी का अमेज़ॅन इको शो शायद भारत में आने वाले पहले ’स्मार्ट डिस्प्ले’ में से एक था। हालाँकि यह पिछले साल सितंबर में अमेरिका में लॉन्च किए गए ग्यारह उपकरणों में से एक था, लेकिन इसे इसी साल अप्रैल में भारत में पेश किया गया था। अमेज़न का भारत में अब तक के  सबसे बड़ी एलेक्सा-संचालित डिस्प्ले वाले अमेज़न इको शो में 10.1 इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले मौजूद है, जिसका रिज़ॉल्यूशन 1280 x 800 पिक्सल है। इसके अलावा, इसमें चार फ्रंट-फेसिंग माइक्रोफोन और 5-मेगापिक्सेल कैमरा है, जो आपको डिवाइस पर वीडियो कॉल करने की अनुमति देता है। बैक पर स्पीकर सेटअप में एक निष्क्रिय बास रेडिएटर के साथ ड्यूल दो इंच के नियोडिमियम स्पीकर ड्राइवर शामिल हैं।

अमेज़न इको शो के हमारे टेस्ट यूनिट में हमने इसकी परफॉरमेंस की हर तरीके से जांच की है। इसमें आपको इंटेल एटम x5 प्रोसेसर मिलता है, जिसपर यह काम करता है, इको शो में ज़िगबी-इनेबल्ड डिवाइसों के लिए भी सपोर्ट मिलती है। यह स्मार्ट होम ऑटोमेशन हब के रूप में दोगुना हो सकता है। हमारे परीक्षणों में, हमने पाया कि हमारे सवालों और आदेशों के लिए इसकी सबसे अच्छी प्रतिक्रिया थी। इसके अलावा बड़ी स्क्रीन होक के कारण हम इसकी चीजों को आसानी से समझ भी पा रहे थे। जैसा कि इको शो बीस फीट दूर से एलेक्सा कॉल लेने में सक्षम था, इसी कारण हम इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि इसे हमारी लिस्ट का विजेता होना चाहिए।

2019 Zero 1 Runner-up: Google Nest Hub

Google के पास वाकई इसे एक बेहतरीन स्मार्ट स्पीकर के तौर पर देखा जाना चाहिए, हालाँकि इसके अलावा भी गूगल के पास अन्य कई स्मार्ट स्पीकर्स मौजूद हैं लेकिन इसके प्रोडक्ट भारत में कहीं न कहीं बीच ही लॉन्च हुए हैं। Google नेस्ट हब स्मार्ट डिस्प्ले ने लगभग एक साल पहले अमेरिका और अन्य बाजारों में Google होम हब के रूप में अपनी शुरुआत की थी। इस साल मई में, Google ने अमेरिकी होम ऑटोमेशन कंपनी नेस्ट लैब्स के हाल के अधिग्रहण को प्रतिबिंबित करने के लिए Google Nest हब के रूप में फिर से इसे बनाया था। यह डिवाइस इस साल अगस्त के आखिर में भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध कराया गया था। अमेज़न के इको शो और इको शो 5 के बीच कहीं बैठकर, Google Nest हब में 7 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया था। बेशक, यह Google के स्वामित्व वाले वर्चुअल असिस्टेंट, गूगल असिस्टेंट पर काम करता है।

Google नेस्ट हब के हमारे रिव्यु यूनिट ने हमारे ऑफिस डेस्क और बेडरूम नाइटस्टैंड के लिए एक उल्लेखनीय अनुकूल और उपयोगी के रूप में अपने आप साबित किया है। इसके फ्रंट-फेसिंग डुअल-एरे माइक्रोफोन के साथ, डिवाइस हमारे ten ओके, गूगल कॉल को बिना किसी मिसेस के लगभग दस फीट दूर से काम करने में कामयाब रहा है। Google नेस्ट हब की परफॉरमेंस ने हमें स्पष्ट रूप से प्रभावित किया है। इसके अलावा, जब भी बेडरूम की लाइट बंद कर दी जाती थी, तो यह अपने आप को लगभग शून्य तक मंद करने में सक्षम था। इन सभी कारणों से, Google नेस्ट हब स्मार्ट स्पीकर की श्रेणी में यह हमारे रिव्यु में दूसरे स्थान पर रहा है, इसी कारण इसे इस साल का इस श्रेणी का उपविजेता कहा जा सकता है।

2019 Zero 1 Best Buy: Amazon Echo Dot (3rd Gen)

2016 की शुरुआत में पहली पीढ़ी के मॉडल के लॉन्च के बाद से अमेज़न के सबसे लोकप्रिय स्मार्ट स्पीकर्स में से एक है। नई तीसरी पीढ़ी का मॉडल असल डिज़ाइन से बिल्कुल मेल नहीं खाता है, लेकिन कुछ कुछ मिलता है। हालाँकि इसे इको या इको प्लस की तरह कहा जा सकता है बाकी मॉडलों की तरह, इको डॉट में अमेज़न का एलेक्सा वर्चुअल असिस्टेंट है। इको डॉट में अंदर की तरफ 1.6 इंच का स्पीकर और शीर्ष पर माइक्रोफोन सेटअप है। बड़ी Echoes की तरह, इसमें एक हल्की रिंग मौजूद है, जो आपको बताती है कि आखिर Alexa क्या है।

अमेज़न इको डॉट के हमारे रिव्यु यूनिट ने हमें बेडरूम और ऑफिस डेस्क में एक सहज साथी होने की अपनी क्षमता से प्रसन्न किया। इनबिल्ट स्पीकर कैज़ुअल म्यूजिक प्लेबैक के लिए पर्याप्त है लेकिन इसे ऑडीओफाइल्स के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है। यही कारण है कि इको डॉट ऑडियो आउटपुट के लिए 3.5mm ऑडियो जैक के साथ आता है। इको डॉट ने आसानी से कई संगीत स्रोतों (ब्लूटूथ सहित) से संगीत बजाया जा सकता है, इसके अलावा लाइट आदि को भी बंद किया जा सकता है इसके द्वारा आप मौसम, जीवन, आदि के बारे में सवालों के जवाब ले सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि यह 3,999 रुपये की बेहद ही कम कीमत पर आता है। इसे हम यहाँ एक बेस्ट बय कह सकते हैं।

logo
Digit Hindi

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार