Blurams Dom Pro Review: अफोर्डेबल कीमत में धमाकेदार सिक्यूरिटी फीचर

Blurams Dom Pro Review: अफोर्डेबल कीमत में धमाकेदार सिक्यूरिटी फीचर

Ashwani Kumar | 23 Nov 2019
HIGHLIGHTS

अगर आप अपने घर की, ऑफिस की, या अपने गैराज की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं तो आपको अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपको कम कीमत में सबसे बढ़िया फीचर्स देने के लिए Blurams Dom Pro बाजार में मौजूद हो गया है। इस कैमरा की कीमत तो कम है ही साथ ही इसमें आपको कई बढ़िया सिक्यूरिटी फीचर मिल रहे हैं, इसके अलावा आपको HD विडियो भी इसमें मिलता है। इसके अलावा इसके पैन और टिल्ट कैमरा में आपको फेशियल रिकग्निशन मिल रहा है, यह मोशन को ट्रैक कर सकता है, इसके अलावा इसमें आपको AI क्षमताएं भी मिल रही हैं।

यूँ तो बाजार में आपको कई बढ़िया सिक्यूरिटी कैमरा मिल जाने वाले हैं, लेकिन जैसे ही आप इनकी कीमत के बारे में जानते हैं तो आपका इनपर से ध्यान उसी समय हट जाता है। हालाँकि इसके अलावा बाजार में ऐसे कई कैमरा पिछले दिनों में आये हैं तो आपको अफोर्डेबल कीमत में मिलते हैं। ऐसे ही सिक्यूरिटी कैमरा में एक नया कैमरा अभी हाल ही में शामिल हुआ है, जी हाँ आज हम बात कर रहे हैं Blurams की ओर से लॉन्च किये गए Blurams Dom Pro कैमरा की। इस कैमरा में आपको कई दमदार फीचर्स तो मिल ही रहे हैं, साथ ही यह आपको Rs 5000 से भी कम कीमत में मिल रहा है। इस सिक्यूरिटी कैमरा के कुछ सबसे खास फीचर्स की बात करें तो आपको बता देते हैं कि यह आपको AI आधारित फीचर्स के साथ मिल रहा है, इसके अलावा इसमें आपको मोशन और साउंड डिटेक्शन भी मिल रहा है, इसके साथ ही यह फेशियल रिकग्निशन से भी लैस है। हालाँकि इतना ही नहीं इसमें आपको मोशन ट्रैकिंग भी मिलती है। इतना सब आपको मात्र Rs 4,499 की कीमत में मिल रहा है। इस कैमरा को अगर आप लेना चाहते हैं तो आप इसे Amazon India के माध्यम से खरीद सकते हैं। 

इस सिक्यूरिटी कैमरा के डिजाईन आदि की बात करें तो आपको बता देते है कि यह एक छोटा कॉम्पैक्ट सा सिक्यूरिटी कैमरा है, जो वॉल पर या अपने घर के किसी भी कोने में आसानी से या आपके ऑफिस स्पेस पर कहीं भी एक स्थान पर लगाया जा सकता है, इसके अलावा आप इसे अपने कार को खड़ी करने के स्थान पर भी यानी गैराज आदि में भी आसानी से लगा सकते हैं। और आप इसे अपने फोन से कनेक्ट करके HD विडियो का लाभ उठा सकते हैं, जो आपको रियल टाइम में मिलती है। 

हालाँकि अगर आप इसे सेटअप करना चाहते हैं मेरी तरह ही आप भी काफी परेशान हो सकते हैं, क्योंकि अगर आपके पास एक बढ़िया वाई-फाई कनेक्शन नहीं है तो आपको इसे अपने फोन के साथ कनेक्ट करने में काफी समस्या आने वाली है। लेकिन एक बार कनेक्ट हो जाने के बाद आप इसे आसानी से फोन से ही ऑपरेट कर सकते हैं, और इसके टिल्ट और पैन का लाभ उठा सकते हैं। अब इसे कनेक्ट करने के लिए आपको अपने फोन में एक एप्प की जरूरत होने वाली है, जिसके बारे में अभी हम आगे चर्चा करने वाले हैं। 

Blurams Dom Pro Feature

आपको यह भी बता देते हैं कैमरा में आपको डिफ़ॉल्ट ही 1080 पिक्सल की रेजोल्यूशन मिल रही है, लेकिन कि मैंने आपसे कहा है कि अगर आपके पास एक बढ़िया वाई-फाई कनेक्शन नहीं है तो आप अपने आप ही परेशान होने वाले हैं क्योंकि इसके साथ इसे आप कनेक्ट करने में भी दिक्कत महसूस करने वाले हैं, साथ ही आप इस रेजोल्युशन का भी सही लाभ नहीं उठा सकते हैं। इसके द्वारा ली गई विडियो काफी बढ़िया हैं और FHD इमेज भी इसके द्वारा काफी अच्छे और कलर आदि में एक्यूरेट आती हैं। 

इसमें आपको 122 डिग्री फील्ड व्यू मिलता है, इसका मतलब है कि आप इसके माध्यम से काफी बड़े एरिया को कवर कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस कैमरा को लगभग 355 डिग्री तक हॉरिजॉन्टली पैन कर सकते हैं, इसके अलावा आप इसे 105 डिग्री तक वर्टिकली इस्तेमाल कर सकते हैं, जो लगभग 360 कवरेज आपको दे ही देता है, अर्थात् आप इस कैमरा से अपने आसपास की हर एक चीज़ पर नजर रख सकते हैं। 

Pan and Tilt Function

जैसे कि हमने आपसे ऊपर कहा है कि इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको एक एप्प की जरूरत होने वाली है तो आपको बता देते है कि इसके पैन और टिल्ट फंक्शन को आप एप्प में मौजूद एक जॉयस्टिक से ऑपरेट कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आप अपने स्थान पर बैठे बैठे ही इस कैमरा को हर एक ओर घुमा सकते हैं। इसके अलावा आपको इसमें एक पैनोरमिक फोटो फीचर भी मिलता है, जिसकी मदद से आप रूम की फोटो भी ले सकते हैं। 

अगर मैं इस कैमरा की चर्चा करूँ तो आपको बता देता हूँ कि मेरी टेस्टिंग के दौरान यह कैमरा वाकई बढ़िया काम कर रहा था। इसके माध्यम से मैंने इंसानों और पेट्स के बीच के अंतर को भी जाना है क्योंकि यह उन्हें रेकोग्नाइज करता है। इसमें आपको माइक्रोफोन सपोर्ट भी मिल रही है, जिसकी मदद से आप वॉयस को भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। इसके अलावा यह आपके फेस को पहचानता भी है अगर कोई नया व्यक्ति इस कैमरा की रेंज में आता है तो आपको उसी समय नोटिफिकेशन भी इसके माध्यम से मिलता है कि आपके घर में किसी नए व्यक्ति ने एंट्री ली है। 

Motion Tracking and facial Recognition

मोशन ट्रैकिंग की अगर बात करें तो इसे एक्टिवेट करते ही कैमरा उसी ऑब्जेक्ट पर लॉक हो जाता है, जिसे इसने डिटेक्ट किया है। और इसके बाद यह उसकी सभी मूवमेंट को फॉलो करता है। इसका मतलब है कि इस कैमरा को इस्तेमाल करने के बाद आपका घर काफी सेफ हो जाता है। क्योंकि यह सभी पर अपनी पैनी नजर रखता है। 

जहाँ एक इस कैमरा को इंडोर के लिए निर्मित किया गया है लेकिन इसमें आपको एक नाईट विज़न भी मिलता है, इसके माध्यम से यह रात में भी कम कर सकता है। इसकी 850nm IR LED आपको लगभग 23 फीट तक की जानकारी देता है, और कम रौशनी होने पर अपने आप ही यह एक्टिवेट भी हो जाता है। इसके माध्यम से रात भर मैंने अपने घर की विडियो कई बार अँधेरे में रिकॉर्ड की हैं, और मैंने पाया है कि यह सही प्रकार से और बढ़िया काम करता है। 

Blurams App

जैसे कि मैंने आपसे कहा था कि इसके लिए आपको एक एप्प की जरूरत होने वाली है, आपको बता देते हैं कि यह एप्प आपको एंड्राइड और iOS एप्प स्टोर पर आसानी से मिल जाने वाला है, इसे आप अपने फोन ने इंस्टाल और डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं, हालाँकि इसके पहले आपको इस एप्प में अपने आप को रजिस्टर करना होगा, और आपको अपने फोन से इस डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए बढ़िया वाई-फाई की भी जरूरत होने वाली है। यह एप्प इस्तेमाल करने में आसान है। और आप इसे एक ही बार में समझ जाने वाले हैं। यहाँ आपको यह भी बता देते है कि आप स्टोरेज के लिए इसमें एक माइक्रो एसडी कार्ड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

हमारा फैसला

आपको यहाँ बता देते हैं कि अगर आप इस कैमरा को जैसे मैंने इसे इस्तेमाल करना शुरू किया था ज्यादा प्रभावित नहीं था लेकिन इसके बाद इसने मुझे बड़े पैमाने पर प्रभावित किया है। भी प्रभावित कर सकता है। इस कैमरा को मैंने लगभग 15 दिनों के लिए अपने घर में रेगुलर इस्तेमाल किया है, और पाया है कि इससे बेहतर इंडोर कैमरा आपको शायद ही कोई मिलने वाला है, क्योंकि एक तो यह आपको सबसे बढ़िया फीचर्स कम कीमत में देता है इसके अलावा आपको कॉम्पैक्ट होने के चलते काफी पसंद भी आने वाला है। इस कैमरा को एक बढ़िया सिक्यूरिटी कैमरा कहा जा सकता है। क्योंकि यह आपने घर पर पैनी नजर रखता है और इसके स्पेक्स और फीचर्स भी इसे किसी अन्य कैमरा से काफी अलग कर देते हैं।

अब अगर आपके पास Rs 5000 का बजट है और आप इससे कम कीमत में ही एक बढ़िया सिक्यूरिटी कैमरा की तलाश में हैं तो आपको बता देते है कि आपके पास यह कैमरा एक बढ़िया चॉइस के रूप में मौजूद है। इसके अलावा सबसे कहस बात यह है कि आपको इसमें अलेक्सा का सपोर्ट भी मिल रहा है, इसका मतलब है कि आप इसे अमेज़न अलेक्सा के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Blurams Dome Pro Security कैमरा Key Specs, Price and Launch Date

Price:
Release Date: 22 Nov 2019
Variant: None
Market Status: Launched

Key Specs

  • Resolution Resolution
    NA
  • Shutter Speed Shutter Speed
    NA
  • ISO ISO
    Yes
  • Optical Zoom Optical Zoom
    NA
logo
Ashwani Kumar

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status