WhatsApp होने वाला है पूरी तरह कमाल, बहुत जल्द मिलेंगे ये 5 गजब के फीचर्स

WhatsApp होने वाला है पूरी तरह कमाल, बहुत जल्द मिलेंगे ये 5 गजब के फीचर्स
HIGHLIGHTS

WhatsApp के ये नए फीचर्स आपकी चैट को बना देंगे और भी मज़ेदार

जल्द व्हाट्सऐप (WhatsApp) पर ही एडिट कर सकेंगे फोटो

WhatsApp मैसेज डिलीट (Delete Message) करने के लिए भी ला रहा है नए बदलाव

व्हाट्सऐप (WhatsApp) दुनिया के सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्स में से एक है। हर रोज़ उपयोग होने वाला यह ऐप अक्सर अपने यूजर्स को नए-नए फीचर्स (WhatsApp new features) देता है जिससे लोगों को एक बढ़िया चैट का अनुभव मिल सके। कंपनी मौजूदा समय में कई नए फीचर्स पर काम कर रही है जिसमें यूज़ेबिलिटी, प्राइवेसी और अन्य कई फीचर्स शामिल हैं। व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने हाल ही में व्हाट्सऐप वेब (WhatsApp web) के लिए कस्टम स्टिकर-मेकिंग टूल (custom sticker making tool) पेश किया है जो जल्द ही मोबाइल और डेस्कटॉप ऐप के लिए भी आने वाला है। चलिए जानते हैं व्हाट्सऐप को मिलने वाले अपकमिंग फीचर्स के बारे में…

मैसेज डिलीट करने के लिए बदल जाएगी समय सीमा

व्हाट्सऐप (WhatsApp) यूजर्स के लिए मैसेज डिलीट करने की समय-सीमा (time limit) को बदलने वाला है। वर्तमान में व्हाट्सऐप (WhatsApp) पर आप केवल उन मैसेजेस को डिलीट कर सकते हैं जो 1 घंटे, 8 मिनट और 16 सेकंड पुराने हों। अब, कंपनी 7 घंटे और 8 मिनट की समय सीमा की टेस्टिंग कर रहा है। इससे पहले यह रिपोर्ट सामने आई थी कि व्हाट्सऐप (WhatsApp) डिलीटिंग मैसेज के लिए समय-सीमा को हटा देगा लेकिन अब लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, फीचर बदलता दिख रहा है।

यह भी पढ़ें: Xiaomi के इस 5G फोन पर मिल रहा है 7000 रूपये तक का डिस्काउंट, जानें कैसे पाएं

whatsapp news

ऑडियो मैसेज के लिए मिलेगा प्लेबैक कंट्रोल

व्हाट्सऐप (WhatsApp) जल्द ही यूजर्स को ऑडियो मैसेज या वॉयस नोट्स के लिए प्लेबैक स्पीड को एडजस्ट करने की अनुमति देगा। व्हाट्सऐप ट्रैकर WABetaInfo के मुताबिक, यूजर्स वॉयस नोट्स की प्ले बैक स्पीड को 2x बढ़ा सकते हैं। हालांकि, यूजर्स प्लेबैक स्पीड को कम करने में सक्षम नहीं होंगे और यही ऑप्शन वॉयस नोट्स के साथ भी अनुपलब्ध है।

यह भी पढ़ें: Registration का झंझट खत्म, अब मिनटों में मिल जाएगा JioPhone Next, देखें कहाँ शुरू हुई सेल

लास्ट सीन और प्रोफाइल फोटो की प्राइवेसी सेटिंग्स

मेटा अधिकृत इंस्टेंट मैसेजिंग app एक नए फीचर पर काम कर रहा है जिससे यूजर्स किसी एक खास कोंटेक्ट से भी अपना लास्ट सीन, प्रोफाइल फोटो और स्टेटस को हाइड कर सकते हैं। फीचर को एंडरोइड और iOS के बीटा वर्जन पर टेस्ट किया जा रहा है। व्हाट्सऐप (WhatsApp) अभी यूजर्स को तीन विकल्प देता है जिससे वो अपने स्टेटस, प्रोफ़ाइल फोटो या लास्ट सीन को लोगों के साथ शेअर कर सकते हैं, पहला एव्रिवन, दूसरा नोबडी और तीसरा माय कांटैक्ट। WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाट्सऐप अब एक नया विकल्प My Contacts…Except भी जारी करेगा और इससे यूजर्स किसी एक खास कांटैक्ट से भी अपना लास्ट सीन स्टेटस या प्रोफ़ाइल पिक्चर हाइड कर सकते हैं।

फोटो एडिटर

WhatsApp अपने ऐप पर इन-ऐप फोटो एडिटर भी लाने वाला है जो सबसे पहले व्हाट्सऐप वेब पर उपलब्ध होगा। कंपनी ने इस महीने की शुरुआत में इस फीचर को आधिकारिक तौर पर पेश किया था। इस नए फीचर्स से यूजर्स व्हाट्सऐप स्क्रीन से ही किसी फोटो में स्टिकर, टैक्स्ट आदि जोड़ सकते हैं या इसे क्रॉप और रोटेट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: TRAI ने उठाया बड़ा कदम, अब Mobile Banking से जुड़ी ये सेवाएं हो जाएंगी फ्री? देखें डिटेल्स

whatsapp upcoming features

मोबाइल ऐप को मिलेगा स्टिकर मेकर

WhatsApp web के लिए नया स्टिकर-मेकर लॉन्च करने के बाद अब खबरें आ रही हैं कि इसी फीचर को मोबाइल ऐप के लिए भी लाया जाएगा। अभी तक यूजर्स व्हाट्सऐप पर प्री-लोडेड या थर्ड पार्टी स्टिकर पैक से ही स्टिकर्स भेज पाते हैं। हालांकि, एक हाल ही में आई रिपोर्ट से संकेत मिले हैं कि कंपनी जल्द ही iOS और एंडरोइड (Android) यूजर्स को अपने खुद के स्टिकर बनाने की सुविधा देगी। 

यह भी पढ़ें: अगले महीने भारत में दो धांसू डिवाइस लॉन्च कर सकता है OnePlus, स्मार्टफोंस के अलावा बड्स भी होंगे लॉन्च

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo