WhatsApp Update 2019: ये नए 7 फीचर्स बनाएंगे WhatsApp को और भी बेहतर

WhatsApp Update 2019: ये नए 7 फीचर्स बनाएंगे WhatsApp को और भी बेहतर
HIGHLIGHTS

Self-destructing मैसेज से खुद डिलीट हो जाएंगे मैसेज

आने वाले समय में मिलने वाले हैं ये नए फीचर्स

WhatsApp अपने यूज़र्स के लिए अक्सर कोई न कोई नया अपडेट या नया फीचर पेश करता है जिससे यूज़र्स के बीच एक रोमांच बना रहे हैं। फेसबुक अधिकृत कम्पनी ने 2019 में कई नए फीचर्स को ऐप में जोड़ा है और आने वाले समय में भी बहुत से नए फीचर्स मिलने वाले हैं। कम्पनी पिछले साल से ही डार्क मोड फीचर पर काम कर रही है लेकिन अभी इसे जारी नहीं किया गया है। इसी तरह के कुछ अन्य फीचर्स भी WhatsApp यूज़र्स को मिलने वाले हैं।

Self-destructing मैसेज

Self-destructing मैसेज फीचर के ज़रिए व्हाट्सऐप पर यूज़र्स अपने द्वारा भेजे गए मैसेज के लिए एक समय चुन सकते हैं जिसके बाद ये मैसेज खुद डिलीट हो जाएंगे। एक Blog से पता चलता है कि WhatsApp का यह फीचर अभी शुरुआती स्टेज में है और कुछ व्हाट्सऐप बीटा यूज़र्स ग्रुप चैट में इसका उपयोग कर सकते हैं। इस फीचर को इनेबल करने के लिए यूज़र्स ग्रुप सेटिंग में जाकर ऐसा कर सकते हैं। मौजूदा समय में, व्हाट्सऐप 5 सेकंड और 1 घंटा दो विकल्प पेश कर रहा है। अभी यह फीचर केवल ग्रुप चैट में उपलब्ध है हालांकि, उम्मीद है कि आने वाले समय में प्राइवेट चैट में भी इस फीचर का उपयोग किया जा सकता है। अगर आप एंड्राइड स्मार्टफोन यूज़र हैं तो आपको व्हाट्सऐप बीटा का 2.19.175 वर्जन डाउनलोड करना होगा।

Hide म्यूट status

WhatsApp के लेटेस्ट एंड्राइड बीटा में एक नया फीचर मिल रहा है जिसके बाद म्यूट किए गए स्टेटस पूरी तरह से गायब हो जाएंगे। वैसे तो इस फीचर को कुछ महीने पहले डवलपमेंट में देखा जा चुका है लेकिन अब फीचर की टेस्टिंग भी शुरू हो गई है। Hide Muted Status अपडेट फीचर से व्हाट्सऐप स्टेटस सेक्शन में म्यूट किए गए सभी स्टेटस ख़त्म हो जाएंगे कहें गायब हो जाएंगे और म्यूट किए गए स्टेटस आपको नहीं दिखाई देंगे जबकि अभी ऐसा नहीं है, अभी muted स्टेटस अपडेट को स्क्रीन के बॉटम में स्क्रोल कर के देखा जा सकता है।

Dark Mode

डार्क मोड फीचर की बात करें तो इसकी ख़बरें हम काफी समय से सुन रहे हैं और कई बड़े मोबाइल ऐप्स जैसे जीमेल, गूगल और क्रोम आदि पर यह फीचर उपलब्ध हो चुका है। जल्द ही यह फीचर WhatsApp पर जुड़ने वाला है उर बैटरी की बचत करने के लिए यह एक अच्छा फीचर साबित होगा।

Ranking

इस नए फीचर से आपके पसंदीदा कॉन्टेक्ट्स सबसे ऊपर दिखाई देंगे। रैंकिंग फीचर से वो कॉन्टेक्ट्स खुद ब खुद टॉप पर आ जाएंगे जिनसे आप अधिक बातचीत करते हैं।

मल्टी प्लेटफॉर्म सपोर्ट

WhatsApp जल्द ही यूज़र्स के लिए मल्टी-प्लेटफ़ॉर्म सपोर्ट लाने वाला है, जिससे यूज़र्स एक ही समय में ऐप को एक से अधिक प्लेटफ़ॉर्म पर उपयोग कर सकते हैं।

Boomerang विडियो

WhatsApp जल्द ही Instagram का Boomerang फीचर यूज़र्स को लूप में विडियो प्ले करने की अनुमति देगा। यह फीचर विडियो टाइप पैनल में कन्वर्ट टू GIF फीचर के साथ उपलब्ध होगा।

गूगल असिस्टेंट के ज़रिए WhatsApp कॉल्स

आगामी WhatsApp फीचर से यूज़र्स गूगल असिस्टेंट के ज़रिए WhatsApp पर ऑडियो और विडियो कॉल्स कर सकते हैं।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo