WhatsApp के ये 5 कूल फीचर आपके इन काम को कर देंगे बेहद आसान, देखें डीटेल में

WhatsApp के ये 5 कूल फीचर आपके इन काम को कर देंगे बेहद आसान, देखें डीटेल में
HIGHLIGHTS

यहाँ आप WhatsApp के Latest top 5 features के बारे में जान सकते हैं।

इन फीचर्स में HD इमेज भेजने से लेकर ग्रुप्स में वॉयस चैट तक सभी शामिल हैं।

WhatsApp के यह फीचर आपकी इन समस्याओं का हल हैं।

WhatsApp ने पिछले कुछ दिनों में यूजर्स के लिए एक से बढ़कर एक फीचर पेश किया है। अब HD क्वालिटी में इमेज भेजने के साथ साथ Groups में Voice Chat भी की जा सकती है। आइए जानते हैं WhatsApp के टॉप 5 कूल फीचर्स के बारे में, अगर आपने अभी तक WhatsApp के इन latest feature को try नहीं किया है तो आइए आपको इन सभी फीचर से रूबरू करवाते हैं। 

Video Call के दौरान स्क्रीन शेयरिंग (WhatsApp Latest Feature 1)

इस महीने की शुरुआत में Meta के CEO Mark Zuckerberg ने इस फीचर को पेश किया था। इस नए फीचर की मदद से आप अपनी स्क्रीन को सामने वाले के साथ शेयर कर सकते हैं। आपको इस बात की भी चिंता करने की जरूरत नहीं है कि सामने वाला कौन से प्लेटफॉर्म पर है। अगर आप किसी मीटिंग के दौरान किसी को कुछ दिखाना चाहते हैं तो यह फीचर आपके लिए बेहद ही काम में आने वाला हो सकता है। इस फीचर के आने के बाद जो काम Google Meet, Zoom, Discord या Skype पर किए जा रहे थे, उन्हें आप सीधे WhatsApp पर भी कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: Nokia का धमाका! नए अवतार में लॉन्च किया मुड़ने वाला सस्ता फोन, मिलेंगे तगड़े स्पेक्स

WhatsApp top 5 cool features to try

WhatsApp के इस फीचर को कैसे इस्तेमाल करें? 

अगर आप अपनी स्क्रीन को शेयर करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी भी व्यक्ति के साथ एक वीडियो कॉल को शुरू करना होगा। यहाँ इस कॉल के दौरान आपको शेयर आइकॉन पर क्लिक करना है। अब अप जैसे ही अपनी स्क्रीन रिकॉर्ड की पर्मिशन देते हैं वैसे ही सामने वाले को या पूरे ग्रुप को आपकी स्क्रीन नजर आने लग जाएगी। 

अब भेज सकते हैं हाई क्वालिटी फोटो (WhatsApp Latest Feature 2) 

जब कहीं भी टेक्सटिन्ग की बात आती है तो करोड़ों लोग ऐसे हैं जो केवल WhatsApp की ओर अपना रुख करते हैं। हालांकि अभी तक, WhatsApp में HD Image भेजने की क्षमता नहीं थी। यह कुछ लोगों के लिए बड़ी ही खराब बात थी, जो व्हाट्सएप पर ही अपना दिन गुजारते थे। हालांकि उनकी समस्या उस समय बढ़ जाती थी जब उन्हीं इस तरह की इमेज आदि को भेजने के लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप का सहारा लेना पड़ता था। 

हालांकि एक नए अपडेट में WhatsApp को अब HD image भेजने की भी क्षमता मिल चुकी है। इसका मतलब है कि अब आप व्हाट्सएप पर भी हाई-क्वालिटी तस्वीरों को भेज सकते हैं। ऐसा भी सुनने में आ रहा है कि जल्द ही यूजर्स को HD Video भी भेजने की क्षमता मिलने वाली है। 

यह भी पढ़ें: Jio AirFiber: Airtel के छक्के छुड़ाने Jio ला रहा सस्ता 5G वायरलेस इंटरनेट डिवाइस, बिना तार के चलेगा हाई स्पीड इंटरनेट

WhatsApp top 5 cool features to try

कैसे WhatsApp पर एक क्लिक में सेन्ड करें हाई-क्वालिटी फोटो?

अगर आप एक HD फोटो/इमेज को किसी के साथ शेयर करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले एक चैट को ओपन करना होगा, अब आपको इस फोटो का चुनाव करना होगा, जिसे आप भेजना चाहते हैं। अब फोटो शेयरिंग स्क्रीन पर आपको HD बटन पर टैप करना है। अब जैसे ही आप इसे बाय डिफ़ॉल्ट श्रेणी में डाल देते हैं तो व्हाट्सअप अगली बार से अपने आप ही फोटो को कंप्रेस करके सेन्ड करना शुरू कर देने वाला है। 

Groups में वॉयस चैट (WhatsApp Latest Feature 3) 

Twitter (X) के Spaces और Discord के Voice के जैसे ही व्हाट्सएप ने अब एक नए फीचर को पेश किया है। इस फीचर को Voice Chats नाम दिया जा रहा है। यह फीचर उन लोगों के लिए है जो ग्रुप्स में किसी अन्य से चर्चा करना चाहते हैं। 

जहां WhatsApp Group Call Feature की मदद से एक ही समय पर सभी को कॉल जाता है, नए फीचर की मदद से जिसे आप चाहते हैं उसे एक साइलन्ट नोटिफिकेशन जाता है। ग्रुप्स कॉल के उलट इस नए फीचर की मदद से आपको मेम्बर्स को मैनुअली ऐड करने की आजादी मिलती है। इसके अलावा इस नए फीचर की मदद से आप जब चाहे तो कॉल को जॉइन कर सकते हैं और जब चाहे उसे छोड़ सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Chandrayaan 3 ने चाँद के अंधेरे कोने को किया रोशन, पहुँचने में आई थी ये 3 मुश्किल फिर भी लहराया तिरंगा

WhatsApp top 5 cool features to try

Media Captions को एडिट करने की क्षमता (WhatsApp Latest Feature 4) 

अगर आपने व्हाट्सएप पर कभी भी कोई ऐसी मीडिया फाइल भेजी है जो या तो गलत कैप्शन के साथ हो, या आपको याद हो कि उसमें कोई टाइपो था। अब ऐसे फाइल्स को गलत नाम से भेजने के साथ ही आप इनके कैप्शन को एडिट भी कर सकते हैं। यानि आपको बार बार फाइल्स को भेजने की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। यह फ़ंक्शन एकदम वैसे ही काम करता है जैसे मैसेज एडिट फीचर काम करता है। यानि अगर आपने किसी को एक गलत मैसेज भेज दिया है तो आप उसे एडिट कर सकते हैं। हालांकि एडिट करने के लिए आपके पास मात्र 15 मिनट का ही समय होता है। अगर आपने उससे ज्यादा समय लिया तो आप इसे एडिट नहीं कर पाएंगे। 

कैसे एडिट करें मीडिया कैप्शन? 

भेजने के बाद मीडिया कैप्शन को एडिट करने के लिए आपको उस मीडिया मैसेज पर क्लिक करना होगा जो गलत कैप्शन के साथ सेन्ड हुआ था। अब यहाँ आपको एक एडिट बटन नजर आने वाला है, यह एकदम वैसा ही है जैसा एडिट मैसेज में नजर आता है। 

WhatsApp top 5 cool features to try

बिना नाम के ग्रुप्स का निर्माण (WhatsApp Latest Feature 5) 

अभी हाल ही में Meta के CEO Mark Zuckerberg ने यूजर्स की लाइफ को और आसानी बनाने के लिए एक नए फीचर को पेश कर दिया है। इस फीचर की मदद से आप अब बिना किसी नाम के भी ग्रुप्स का निर्माण कर सकते हैं। अभी तक यूजर्स को किसी भी ग्रुप का नाम अपने आप ही रखना होता था। हालांकि अब व्हाट्सएप अपने आप ही बिना आपकी सहायता के 6 लोगों के ग्रुप को ग्रुप में मौजूद लोगों के आधार पर अपने आप ही नाम दे देने वाला है। 

कंपनी ने यह भी कहा है कि अगर कोई व्यक्ति आपके कॉन्टेक्ट लिस्ट में नहीं है और यह ग्रुप को जॉइन करता है तो आपका मात्र mobile number ही इस व्यक्ति को नजर आने वाला है। इसके अलावा आपके कॉन्टेक्ट लिस्ट में शामिल नामों में से ही एक्स्ट्रैक्ट ग्रुप में नाम आने वाले हैं। 

इसे भी पढ़ें: Chandrayaan-3: भारत का नाम इतिहास के पन्नों में हुआ शामिल, अब Pragyan rover चंद्रमा पर ऐसे करेगा जांच-पड़ताल

WhatsApp top 5 cool features to try

बहुत से फीचर जल्द ही आने वाले हैं! 

यहाँ आपको बता देते है कि इन फीचर्स के अलावा बहुत से अन्य फीचर भी व्हाट्सएप को समय समय पर मिलने वाले हैं। आप इन फीचर्स को तो भविष्य में इस्तेमाल कर पाएंगे लेकिन अभी जो फीचर आपके डिवाइस पर मौजूद हैं। इन सभी को आपको एक बार इस्तेमाल करके जरूर देखना चाहिए। 

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo