व्हाट्सऐप को छोड़ Signal ऐप पर जा रहे हैं यूजर, ये 15 फीचर हैं एक जैसे

व्हाट्सऐप को छोड़ Signal ऐप पर जा रहे हैं यूजर, ये 15 फीचर हैं एक जैसे

Digit Hindi | 14 Jan 2021
HIGHLIGHTS

Signal ऐप पर व्हाट्सऐप जैसे खास फीचर्स

जानें क्या हैं व्हाट्सऐप और सिग्नल ऐप में समानता

डेस्कटॉप सपोर्ट के साथ आता है सिग्नल ऐप

जब से व्हाट्सएप ने यूजर्स के लिए अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को अनिवार्य किया है, तब से टेलिग्राम और सिग्नल जैसे प्रतिद्वंद्वी प्लेटफार्मों के लिए यूजर्स की एक कतार बन गई है। सिग्नल एप्पल ऐप स्टोर पर शीर्ष ऐप के रूप में उभरा है, इसके बाद टेलीग्राम भी कतार में है। सेंसर टॉवर के आंकड़ों के अनुसार, 26-31 दिसंबर, 2020 की तुलना में 1-6 जनवरी 2021 के बीच सिग्नल के डाउनलोड ने भारत में 79% की छलांग लगाई है। टेलीग्राम ने भी कथित तौर पर एक बड़ा उछाल देखा है। जब यूजर्स प्रतिद्वंद्वी सेवाओं पर आगे बढ़ रहे हैं, तो आश्चर्य है कि इन प्लेटफार्मों पर व्हाट्सएप की कितनी विशेषताएं हैं?  यहां हम आपको व्हाट्सऐप के उन फीचर्स के बारे में बता रहे हैं जो आपको सिगनल ऐप पर भी मिल जाएंगे।

  1. WhatsApp लॉक: WhatsApp की तरह Signal ऐप भी चैट को प्राइवेट रखने के लिए यूजर ओथेंटिकेशन सपोर्ट ऑफर करता है। ऐप पिन, पासकोड और बायोमेट्रिक ओथेंटिकेशन जैसे फिंगरप्रिंट, टच ID या फेस ID जैसे सिक्योइरिटी फीचर देता है।
  2. डिसअपियरिंग मैसेज: सिग्नल ऐप पर यूजर्स एक्सपायरी डेट के साथ मैसेज भेज सकते हैं। यह ठीक उसी तरह काम करता है जैसे सिग्नल ऐप काम करता है। सिग्नल पर सेंडर 5 सेकंड से लेकर एक हफ्ते के बीच कोई भी समय निर्धारित कर सकता है। व्हाट्सऐप में मैसेज 7 दिनों के बाद डिलीट होते हैं। दोनों ऐप्स पर रिसिपेंट मैसेज का स्क्रीनशॉट ले सकता है।
  3. ग्रुप सपोर्ट: सिग्नल पर भी आप ग्रुप्स में बात कर के एक समय में कई लोगों से बात कर सकते हैं। ग्रुप्स में कई कंट्रोल जैसे मेम्बर जॉइन करने के लिए अनुमति, कोण ग्रुप इन्फो बदल सकता है आदि की जानकारी होती है।
  4. कॉल सपोर्ट: सिग्नल ऐप पर भी यूजर्स एक दूसरे को कॉल कर सकते हैं। यह फीचर एंडरोइड और iOS दोनों यूजर्स के लिए है। Signal पर ग्रुप कॉलिंग अभी बीटा टेस्टिंग में है।
  5. डार्क मोड: व्हाट्सऐप की तरह Signal भी डार्क मोड सपोर्ट करता है। इसका मतलब है यूजर्स को डार्क और लाइट दोनों मोड मिलेंगे।
  6. WhatsApp का बड़ा फीचर एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन भी Signal में मिल रहा है। इसका मतलब है आपके मैसेजेस केवल आप या रिसीवर ही पढ़ सकते हैं।
  7. मीडिया शेयरिंग: Signal पर आप दूसरे यूजर्स को मीडिया या डॉकयुमेंट साझा कर सकते हैं। आप यहां ऑडियो, GIFs, विडियो आदि शेयर कर सकते हैं।
  8. डेस्कटॉप सपोर्ट: WhatsApp की तरह Signal ऐप को भी QR कोड स्कैन कर के डेस्कटॉप पर इस्तेमाल किया जा सकता है।
  9. ऑडियो मैसेज: Signal पर आप ऑडियो मैसेज भी भेज सकते हैं।
  10. पिन चैट: ज़रूरी चैट को टॉप पर रखने के लिए Signal यूजर्स को चैट पिन करने की अनुमति देता है।
  11. आर्काइव चैट: अगर यूजर्स अपनी चैट को मुखी स्क्रीन से हटाना चाहते हैं तो उन्हें आर्काइव कर सकते हैं। यह सुविधा व्हाट्सऐप पर भी उपलब्ध है।
  12. ग्रुप चैट में मेनशन: आप @ की मदद से ग्रुप में किसी भी यूजर को उसके नाम के साथ मेनशन कर सकते हैं।
  13. ब्रॉडकास्ट: Signal पर यूजर्स एक साथ कई कोंटेक्ट्स को मीडिया फाइल्स भेज सकते हैं जैसा कि व्हाट्सऐप पर भी होता है।
  14. फॉरवर्ड मैसेज: WhatsApp की तरह यूजर्स यहां भी सिग्नल ऐप पर मैसेज या मीडिया फाइल फॉरवर्ड कर सकते हैं।     
  15. रीड और डिलीवर्ड साइन: Signal भी WhatsApp की तरह रीड और डिलीवर्ड साइन देता है। डबल टिक का मतलब मैसेज डिलीवर्ड होना है जबकि रीड हो जाने पर यह ग्रे कलर में बदल जाता है।
logo
Digit Hindi

Web Title: WhatsApp 15 features you get on Signal app

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status