WhatsApp Channels: टेलीग्राम की तरह अब WhatsApp पर भी एक साथ जुड़ेंगे ढेरों फॉलोअर्स, चैनल फीचर से होंगे ये बड़े फायदे

WhatsApp Channels: टेलीग्राम की तरह अब WhatsApp पर भी एक साथ जुड़ेंगे ढेरों फॉलोअर्स, चैनल फीचर से होंगे ये बड़े फायदे
HIGHLIGHTS

WhatsApp एक नया फीचर पेश कर रहा है जिसके तहत यूजर्स निजी तौर पर दूसरे लोगों और ऑर्गनाइज़ेशंस को सब्सक्राइब कर सकते हैं

अभी के लिए व्हाट्सएप चैनल्स कोलम्बिया और सिंगापुर तक ही सीमित हैं

कंपनी ने ऐप पर “updates” नाम का एक नया मेन्यू ऑप्शन बनाया है जिसमें अब स्टेटस और चैनल्स दोनों शामिल हैं

Meta का इन्सटेन्ट मेसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp लगातार एक से एक नए फीचर्स लेकर आ रहा है। लेटेस्ट अपडेट में कंपनी ने व्हाट्सएप चैनल्स पेश किए हैं जहां यूजर्स सीधे व्हाट्सएप पर जरूरी अपडेट्स प्राप्त करने के लिए निजी तौर पर दूसरे लोगों और ऑर्गनाइज़ेशंस को सब्सक्राइब कर सकते हैं। 

अभी के लिए व्हाट्सएप चैनल्स कोलम्बिया और सिंगापुर तक ही सीमित हैं। हालांकि, मेटा ने पुष्टि की है कि यह जल्द ही दूसरे बाजारों में भी उपलब्ध होगा। वर्तमान में सिंगापुर और कोलम्बिया के सभी यूजर्स और ऑर्गनाइज़ेशंस व्हाट्सएप पर चैनल बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें: FREE Malware Removal Tools: अब यूजर्स के डिवाइसेज की सेफ़्टी होगी और भी तगड़ी, फ्री में अपने डिवाइस से हटाएं वायरस, फ्री टूल कैसे करें डाउनलोड

WhatsApp channel क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें? 

व्हाट्सएप पर चैनल्स वन-वे ब्रॉडकास्ट टूल्स हैं जहां ऐडमिन्स पिक्चर्स, वीडियोज़, स्टिकर्स और पोल्स पोस्ट कर सकते हैं। जब कोई यूजर किसी चैनल को सब्सक्राइब करेगा तो उसे एक अलग टैब में सारा कॉन्टेन्ट प्राप्त हो जाएगा। इन चैनल्स को आप इनवाइट के जरिए जॉइन कर सकते हैं या फिर सीधे व्हाट्सएप पर चैनल को सर्च में कर सकते हैं।

कंपनी ने ऐप पर “updates” नाम का एक नया मेन्यू ऑप्शन बनाया है जिसमें अब स्टेटस और चैनल्स दोनों शामिल हैं। इसलिए चैनल अपडेट्स रेगुलर व्हाट्सएप चैट्स से अलग होंगे। इसके अलावा चैनल एडमिन्स के पास यह भी कंट्रोल होगा कि उनका चैनल कौन जॉइन कर सकता है और कौन नहीं। साथ ही चैनल ऐडमिन्स और फॉलोअर्स एक-दूसरे के फोन नंबर और प्रोफ़ाइल पिक्चर को एक्सेस नहीं कर सकेंगे। 

यह भी पढ़ें: Vodafone-Idea New Plan: 1000 रुपए से भी कम में जी भर कर उठाएं एक से बढ़कर एक सुविधा का लाभ, 90 दिनों तक मौज ही मौज!

WhatsApp channels

व्हाट्सएप चैनल पर एक सिंगल मेसेज 30 दिनों तक रहता है। अभी व्हाट्सएप चैनल्स के मेसेजिस एंड-टू-एंड इंक्रिप्टेड नहीं हैं। हालांकि, कंपनी ने बताया है कि इस फीचर को शामिल करने के लिए हर संभव प्रयास किया जा  रहा है, खासकर कुछ ऐसे चुनिंदा चैनल्स के लिए जो लाभ के लिए नहीं बनाए गए हैं और हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशंस हैं। 

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo