WhatsApp पर सुरक्षित रहने के लिए हमेशा अपनाएं ये टिप्स

Aafreen Choudhary | पब्लिश किया गया 25 Aug 2020
WhatsApp पर सुरक्षित रहने के लिए हमेशा अपनाएं ये टिप्स
HIGHLIGHTS
  • व्हाट्सऐप पर ज़रूरी काम आने वाले टिप्स

  • WhatsApp पर कैसे रहें सुरक्षित

  • व्हाट्सऐप पर प्राइवेसी सेटिंग्स में करें ये बदलाव

WhatsApp भारत में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप में से एक है, जहां यूजर्स आपकी प्रोफ़ाइल फोटो, स्टेटस देख सकते हैं और आपके नंबर के ज़रिए किसी भी ग्रुप में आपको ऐड कर सकते हैं। ये हैं कुछ बेसिक व्हाट्सऐप टिप्स जिन्हें अपना कर आप अपनी ऑनलाइन प्राइवेसी को सुरक्षित रख सकते हैं और अनजान लोगों से खुद की जानकारी साझा होने से बचा सकते हैं।

WhatsApp यूजर्स यह चुन सकते हैं कि कौन-से यूजर्स उनका व्हाट्सऐप स्टेटस देख सकते हैं या नहीं। स्टेटस प्राइवेसी फीचर ऐप के सेटिंग्स सेक्शन में है और यूजर्स अपनी पसंद के कॉन्टैक्ट्स को ही स्टेटस दिखा सकते हैं, या चुनिन्दा लोगों से स्टेटस छुपा सकते हैं।

WhatsApp ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग्स यूजर्स को यह सुविधा भी देती है कि कोई उनकी बिना मर्ज़ी के किसी ग्रुप में ऐड नहीं कर सकता है। यूजर्स को तीन विकल्प मिलते हैं, जहां यूजर या तो सभी को उन्हें ग्रुप में ऐड करने की अनुमति दे सकते हैं, या कॉन्टैक्ट लिस्ट और या परटिक्युलर कॉन्टैक्ट लिस्ट में से ही लोगों को ग्रुप में ऐड करने की परमिशन दे सकते हैं।

लास्ट सीन प्राइवेसी सेटिंग्स से यूजर ये जानकारी छुपा सकते हैं कि वे आखिरी बार कब ऑनलाइन आए थे। सेटिंग्स में जाकर यूजर्स पूरी तरह लास्ट सीन छुपा सकते हैं या इसे माय कॉन्टैक्ट्स पर सेट रख सकते हैं।

अन्य विकल्पों की तरह यूजर्स अपनी प्रोफ़ाइल फोटो भी पूरी तरह छुपा सकते हैं या केवल अपने कॉन्टैक्ट्स को ही दिखाने के लिए सेव रख सकते हैं। ये विकल्प भी व्हाट्सऐप सेटिंग्स में उपलब्ध है।  

अबाउट सेक्शन के अंदर, तीन विकल्प आते हैं। यूजर्स इसे सभी को दिखा सकते हैं, छुपा सकते हैं या केवल कॉन्टैक्ट लिस्ट के साथ शेयर कर सकते हैं।

Android पर व्हाट्सऐप यूजर्स फिंगरप्रिंट लॉक सेट कर सकते हैं, जबकि लेटेस्ट आईफोन यूजर्स को फेस आईडी या टच ID का विकल्प मिलता है।

व्हाट्सऐप यूजर्स को किसी भी अनजान नंबर को ब्लॉक करने का विकल्प मिलता है जिससे न ही वो व्यक्ति उनकी प्रोफ़ाइल पिक्चर देख पाएंगे, न लास्ट सीन और न ही मैसेज कर पाएंगे।

logo
Aafreen Choudhary

email

Web Title: 7 settings you can change to be safe on WhatsApp
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status