अगले साल फरवरी में दिल्ली होगा फ्री वाई-फाई से लैस

अगले साल फरवरी में दिल्ली होगा फ्री वाई-फाई से लैस
HIGHLIGHTS

दिल्ली को एक स्मार्ट शहर बनाने की ओर बढ़ते हुए, आप सरकार ने यह योजना बनाई है कि दिल्ली में एक ही कार्ड के माध्यम से सभी सार्वजानिक यातायात के साधनों में यात्रा और साथ ही दिल्ली को अगले साल के शुरुआत से फ्री वाई-फाई मिलना आरम्भ हो जाएगा.

दिल्ली की आप सरकार से अगले साल की फरवरी से दिल्ली में फ्री फाई-वाई देने की बात पर मोहर लगाते हुए, यह पक्का कर दिया है. यह योजना दिल्ली को एक स्मार्ट शहर बनाने के लिए बनाई गई थी. आप के चुनावी घोषणा-पत्र का कुछ अहम् बिन्दुओं में से एक था.

कुछ मीडिया खबरों के अनुसार, सरकार द्वारा सोशल मीडिया पर फ्री ब्राउज़िंग, ई-मेल्स सेवा के साथ साथ व्हाट्सऐप पर मैसेजिंग दी जायेगी. हालाँकि अगर कोई यूजर विडियो आदि देखता है तो उसके लिए उसे पैसा देना होगा. इसके साथ ही विडियो चैट करने पर भी यह नियम लागू होगा. इसके साथ साथ अगर आप कुछ डाउनलोड करते हैं तो आपको उसके लिए भी पैसे देने होंगे. अगर इसकी स्पीड की बात करें तो आपको इसके अंतर्गत 215Kbps की स्पीड मिलेगी, इसके साथ साथ इसमें 50MB प्रतिदिन की FUP होगी. हालाँकि सरकार ने इसको लेकर अभी कोई आखिरी निर्णय नहीं लिया है. एक आधिकारी के द्वारा कहा गया है कि, “हमने इसके लिए कोई समय सीमा तय नहीं की है पर हम इसे जल्द ही लागू कर देना चाहते हैं. इन्टरनेट के लिए प्रतिदिन के इस्तेमाल को देखते हुए उसके लिए आपसे पैसा लिया जाएगा. जब डाटा लिमिट समाप्त हो जायगी, यूजर को इसके लिए पैसे देने होंगे. और यह सिस्टम रोजाना बदला जाएगा.”

इस महीने में इसके लिए सभी कार्य पूरे कर लिए जायेंगे, और स्टेक होल्डर्स को भी इसमें शामिल किया जाएगा. इसके लिए अलोटमेंट जुलाई के अंत तक पर दी जायेंगी. इसके साथ साथ सरकार ने ऐसे 1000 क्षेत्रों की पहचान कर ली हैं जहां यह वाई-फाई हॉटस्पॉट बनाए जाने हैं. (हालाँकि यह इसका पहला स्टेज ही होगा, इसके बाद दूसरे चरण में अलग स्थानों पर यह लगाए जायेंगे). यह अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट है जो इतने बड़े पैमाने पर देखने को मिल रहा है. अगर दिल्ली की बात करें तो यहाँ लगभग 2 करोड़ वायरलेस डिवाइस हैं, जो इन्टरनेट एक्सेस करते हैं. अगर 25-30 फीसदी लोग इन्टरनेट एक्सेस करते हैं तो इसका मतलब है 50 लाख यूजर्स इसका इस्तेमाल करेंगे.

इसके साथ साथ दिल्ली सरकार एक स्मार्टकार्ड को लॉन्च करने की भी योजना बना रही है जो सभी सार्वजानिक यातायात के साधनों में चलने के लिए लागू किया जाएगा. इसके बाद आपको अलग अलग टिकेट लेने की जरुरत नहीं है. यह मेट्रो, बसों, कैब्स आदि में काम करेगा. इसके साथ साथ जितने भी यातायात के साधन हो सकते हैं उनमें यह एक ही कार्ड आपके लिए काफी होगा.

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo