आखिर क्यूँ 9, 8, 7, और 6 अंकों से शुरू होते हैं Mobile Number, काफी रोचक है इसके पीछे की कहानी, आइए जानते हैं!

आखिर क्यूँ 9, 8, 7, और 6 अंकों से शुरू होते हैं Mobile Number, काफी रोचक है इसके पीछे की कहानी, आइए जानते हैं!
HIGHLIGHTS

क्या आपने कभी सोचा है कि आपका Mobile Number आखिर क्यूँ 9, 8, 7, और 5 अंकों से ही शुरू होता है? आज हम आपको इसके पीछे की कहानी बताने वाले हैं।

आज हम आपको यह भी जानकारी देंगे कि आखिर हमारा Mobile Number 10 अंकों का ही क्यूँ होता है।

NNP के कारण ही 10 अंकों का होता है mobile number!

क्या आपने कभी सोचा है कि आपका Mobile Number आखिर क्यूँ 9, 8, 7, और 5 अंकों से ही शुरू होता है? आज हम आपको इसके पीछे की कहानी बताने वाले हैं। हालांकि इसके पहले कि हम आपको इस कहानी को बटन शुरू करें क्या आपने कभी इसके बारे में सोचा है कि ऐसा क्यूँ होता है। हालांकि अगर ऐसा हो रहा है तो ठीक है लेकिन क्यूँ नहीं हमारा Mobile Number किसी अन्य अंक से शुरू नहीं होता, केवल इन्हीं नंबरों से क्यूँ शुरू होता है। असल में हमने बचपन से देखा है कि हमारे पिता जी का Mobile Number 9 से शुरू होता था, शुरू में ऐसा हो होता है, इसके बाद 8 और इसके 7 हालांकि आजकल Mobile Number 6 अंकों से भी शुरू हो रहे हैं। इसके अलावा आज हम आपको यह भी जानकारी देंगे कि आखिर हमारा Mobile Number 10 अंकों का ही क्यूँ होता है। आइए जानते कि आखिर क्यूँ हमारा Mobile Number मात्र 9, 8, 7 और आजकल 6 से शुरू होता है। आइए जानते हैं विस्तार से…!

यह भी पढ़ें: तगड़े स्पेक्स के साथ धूम मचाने आ रहे हैं ये स्मार्टफोंस, जानें कौन-सा ब्रांड पेश करेगा सबसे धाकड़ फोन

0 से क्यूँ शुरू नहीं होते Mobile Number?

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि हमारे पास एक चॉइस होती है कि या तो हम गिनती 0 से शुरू करें या इसके 1 से शुरू करें हालांकि हम इसे मात्र 9 तक ही पढ़ते हैं, असल में 0 का एक बड़ा महत्त्व होता है, आपने इसका महत्त्व Cricket Match/ IPL या आने ODI Matches में देखा होगा। अब mobile number 0 से क्यूँ शुरू नहीं होते हैं तो इसका कारण है कि ज्यादातर STD Code 0 से ही शुरू होते हैं। इसी कारण 0 से कोई भी मोबाइल (Mobile) नंबर (Number) शुरू नहीं किया जा सकता था। 

1 से शुरू क्यूँ नहीं होते Mobile Number?

अब हमने जान लिया है कि 0 से किस कारण हमारे Mobile Number शुरू होते हैं तो अब यह सवाल मन में आता ही कि आखिर 1 से क्यूँ शुरू नहीं होते। अब यहाँ आपको बता देते है कि ज्यादातर emergency number और Special Number 1 से शुरू होते हैं, हम जानते ही हैं कि हमारे देश में 100, 101, 102, 108, 181, 1097 और 1098 आदि नंबर (Number) 1 से शुरू होते हैं तो इसी कारण से Mobile Number 1 se शुरू नहीं होते हैं। हालांकि अब हमारे में में एक सवाल आता है कि आखिर 2 से हमारा Mobile Number शुरू क्यूँ नहीं होता है तो यहाँ आपको बता देते है कि इसका भी एक बड़ा कारण है। आइए जानते हैं!

यह भी पढ़ें: Netflix पर अब तक सबसे ज़्यादा देखी जाने वाली फिल्म बनी Red Notice, क्या आपने देखी

2-3 या 4 से क्यूँ शुरू नहीं होते Mobile Number?

ऐसा इसलिए है क्योंकि 2-8 तक के अंकों को लोकल नंबरों के लिए यानि landline Numbers के लिए जारी किया जा चुका है। अगर आपको अपना पुराना लैंड्लाइन नंबर (Number) याद हो तो आपको यह बड़ी आसानी से समझ में या जाने वाला है। इसी कारण से एक मात्र 9 नंबर (Number) ही ऐसा बचा था जिससे Mobile Number की शुरुआत की जा सकती थी। अब आप समझ गए होंगे कि आखिर हमारा Mobile Number आखिरकार क्यूँ 9 अंक से शुरू होता है। 

लैंड्लाइन नंबर्स के लिए है अलग प्रावधान

यहाँ आपके मन में एक सवाल जरूर आ रहा होगा कि लेकिन कुछ नंबर (Number) तो 8 और 7 के अलावा 6 से भी शुरू होते हैं, तो इसका जवाब है कि जैसे जैसे मोबाइल (Mobile) यूजर्स की संख्या बढ़ी है तो वैसे वैसे TRAI की ओर से लैंड्लाइन के कम होते यूजर्स को देखते हुए Mobile के लिए 6, 7, और 8 नंबर (Number) को भी जारी कर दिया था। हालांकि आने वाले सालों में अगर मोबाइल (Mobile) नंबर (Number) 4 या 5 से शुरू हो तो इसमें भी कोई आश्चर्य नहीं होगा। 

यह भी पढ़ें: Samsung के तीन दमदार फोन पर मिल रहा है Rs 5000 का डिस्काउंट, ऑफलाइन पा सकते हैं ऑफर, जानें डीटेल में

अब आप यहाँ समझ ही गए होंगे कि आखिर 6, 7, 8 और 9 आँखों से ही हमारे mobile number क्यूँ शुरू होते हैं। ऐसा भी हो सकता है कि आपको 11 नंबर (Number) से शुरू होने वाला नंबर (Number) भी जारी कर दिया जाए। लेकिन कुछ Emergency और Special Numbers को छोड़कर ही आपको Mobile Number दिया जाने वाला है। आइए अब जानते है कि आखिर क्यूँ 10 अंकों का ही होता है हमारा Mobile Number?

आखिर क्यूँ 10 अंकों का होता है हमारा मोबाइल (Mobile) नंबर (Number)?

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसके पीछे हमारे देश की राष्ट्रीय नम्बरिंग योजना यानि NNP (National Numbering Plan) मूलरूप से जिम्मेदार है। यहाँ आप नंबर (Number) गेम को ऊपर समझ ही चुके हैं। अब ऐसे में mobile number एक ऐसा डिजिट है जो 0-9 तक मात्र अलग अलग 10 नंबर (Number) ही बन सकते हैं। अब अगर ऐसा किया जाता है तो आपको मात्र 10 अंक ही मिलते हैं, अब ऐसे में कोई विकल्प ही नहीं बचता है इसी कारण हमारा mobile number 10 अंक का होता है। हालांकि उदाहरण के लिए अगर समझें तो आपको जानकारी के लिए बता देते है कि अगर mobile number 2 अंकों का हो तो 0-99 तक अगर गिनती गिनी जाए तो मात्र 100 नंबर (Number) पर जाकर ही गिनती समाप्त हो जाएगी इसके साथ ही मात्र 100 नंबर (Number) ही बन सकेंगे जिसे मात्र 100 लोग ही इस्तेमाल कर सकेंगे। इसी कारण देश में 10 अंकों के mobile number को रखा गया है। 

यह भी पढ़ें: Jio ने पेश किया 152 रुपए की कीमत वाला धाकड़ प्लान, Airtel-Vi-BSNL के तगड़े प्लान फेल

हालांकि मात्र NNP ही इसके पीछे का बड़ा कारण नहीं है। अगर देखा जाए तो हमारी जनसंख्या भी इसका बड़ा कारण है। असल में हमारे देश की 2011 तक की जनसंख्या की अगर बात की जाए तो यह लगभग 130 करोड़ के आसपास है। अब ऐसे में अगर 9 अंक या किसी अन्य अंक का mobile Number इस्तेमाल में लिया जाए तो देश में सभी लोगों को मोबाईल (Mobile) नंबर (Number) नहीं दिया जा सकता है। क्योंकि गिनती बिगड़ जाएगी इसी कारण 10 नंबर (Number) को रखा गया है, ताकि सभी को mobile number मिल सके। 

जाहिर है अब आप समझ गए होंगे कि आखिर क्यूँ हमारा mobile number ऊपर बताए गए नंबरों से शुरू होता है और क्यूँ यह मात्र 10 अंकों का ही होता है। 

यह भी पढ़ें: तगड़े स्पेक्स के साथ धूम मचाने आ रहे हैं ये स्मार्टफोंस, जानें कौन-सा ब्रांड पेश करेगा सबसे धाकड़ फोन

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo