नया स्मार्टफोन खरीदने से पहले गांठ बांथ लें ये जरूरी 10 बातें, कभी भी नहीं होगा नुकसान

नया स्मार्टफोन खरीदने से पहले गांठ बांथ लें ये जरूरी 10 बातें, कभी भी नहीं होगा नुकसान
HIGHLIGHTS

स्मार्टफोन खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखें

स्मार्टफोन खरीदते समय सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप कितना खर्च करना चाहते हैं

फोन को खरीदने से पहले और अपना पैसा खर्च करने से पहले यह भी देख लें कि आप अपने फोन का क्या इस्तेमाल करेंगे

वह चीज जो अब हमेशा हमारे डेली रूटीन का एक हिस्सा है, वह है स्मार्टफोन है। वर्क फ्रॉम होम के इस युग में, लैपटॉप के अलावा, मोबाइल भी हमारे जीवन का एक अभिन्न यंग बन गया है। घर से ऑनलाइन क्लास लेने के लिए कई बार आपको वैकल्पिक फोन खरीदने की जरूरत पड़ती है। हम में से बहुत से लोग हैं जो मोबाइल फोन पर गेम खेलना पसंद करते हैं। हालांकि इसके अलावा अभी भी, बहुत से लोग हैंडसेट का उपयोग केवल फोन कॉल करने के लिए करते हैं।

टेक मार्केट में हर महीने अलग-अलग ब्रांड के नए स्मार्टफोन मॉडल लॉन्च किए जा रहे हैं। हर कंपनी ग्राहकों के लिए अलग-अलग बजट और शानदार स्पेसिफिकेशन्स के साथ कई स्मार्टफोंस को लेकर आ रही हैं। अगर आपको नहीं पता कि नया मोबाइल फोन खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है तो चिंता न करें, आज हम आपके लिए इस विषय पर काफी कुछ लेकर आए हैं। आज हम आपको नया स्मार्टफोन खरीदने से पहले ध्यान रखने योग्य कुछ बातें बताएंगे। अगर अभी तक आप इन बातों को जानें बिना ही एक स्मार्टफोन को खरीदते और इस्तेमाल करते आए हैं तो एक बार इन टिप्स को अपनाकर एक स्मार्टफोन को खरीद कर देखें, आपको अंतर अपने आप ही पता चल जाने वाला है। आइए जानते है कि आखिर एक नए स्मार्टफोन को खरीदते समय आपको किन बातों का बेहद ज्यादा ध्यान देना जरूरी है। 

यह भी पढ़ें: तगड़े स्पेक्स के साथ धूम मचाने आ रहे हैं ये स्मार्टफोंस, जानें कौन-सा ब्रांड पेश करेगा सबसे धाकड़ फोन

बजट कितना है? 

नया स्मार्टफोन चुनने से पहले आपको सबसे पहले जो चीज देखने की जरूरत है वह है बजट। यानी आप कितने बजट में नया फोन खरीदना चाहते हैं। एक महंगा हैंडसेट आप खरीद सकते हैं लेकिन आपको इसके लिए अपनी जेब से पूरी तरह से तैयार होना होगा। अगर आपका मोबाइल खरीदने का बजट 15,000 से 20,000 रुपये है तो उस रेंज में ही फोन खरीदें। 

किस चीज के लिए इस्तेमाल करने वाले हैं स्मार्टफोन

हम सभी स्मार्टफोन का इस्तेमाल अलग-अलग कामों के लिए करते हैं। बहुत से लोग हाई-ग्राफिक्स गेम खेलने के लिए हैंडसेट का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि बहुत से लोग फोन कॉल रीसिव करने जैसे साधारण कार्यों के लिए मोबाइल का उपयोग करते हैं। अगर आप सिर्फ टेक्स्टिंग, कॉल करने या फेसबुक, ट्विटर का इस्तेमाल करने के लिए नया फोन खरीदने की सोच रहे हैं। ऐसे में आपको नए मॉडल पर ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना चाहिए। हालांकि अगर आप एक सोशल मीडिया ब्लॉगर हैं, या ऑनलाइन वीडियो गेम स्ट्रीमिंग कर रहे हैं, तो आप कई तरह के हाई-एंड स्मार्टफोन्स में से चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें: BSNL का 425 दिनों की वैलिडिटी वाला Recharge Plan कैसे दे रहा Vi-Jio को टक्कर, देखें

स्मार्टफोन किस ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रहा है

एंड्रॉइड और आईओएस दो प्रकार के ओएस या ऑपरेटिंग सिस्टम हैं जो आमतौर पर स्मार्टफोन पर देखे जाते हैं। iOS हैंडसेट काफी सुरक्षित और हाई-एंड स्पेसिफिकेशन पेश करते हैं। हालाँकि, इन मॉडलों का इंटरफ़ेस काफी जटिल है। इसलिए शुरुआत में इन फोन को इस्तेमाल करने में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं। हालाँकि, यदि आप Windows कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, तो आप आसानी से किसी भी Android मोबाइल का उपयोग कर सकते हैं।

कैसे हैं फोन के सिक्योरिटी फीचर्स

आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट सेंसर, आयरिश स्कैनर, फेस लॉक जैसे सिक्योरिटी फीचर होते हैं। ये फीचर मोबाइल को अनलॉक करने में मदद करते हैं। ये सभी खास फीचर फोन की अलग-अलग फाइलों की प्राइवेसी को भी प्रोटेक्ट करते हैं। आजकल 5,000 रुपये के बजट वाले मॉडल भी फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आते हैं। दूसरी ओर, हाई-एंड स्मार्टफ़ोन में आयरिश स्कैनर के समान सुरक्षा सुविधाएँ होती हैं। तो अगर आपको भी फोन की सुरक्षा की ज्यादा चिंता है, तो आप हाई-एंड मॉडल खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Netflix पर अब तक सबसे ज़्यादा देखी जाने वाली फिल्म बनी Red Notice, क्या आपने देखी

मोबाइल की ऑडियो या स्पीकर क्वालिटी कैसी है

अगर आप ज्यादा वीडियो स्ट्रीमिंग करते हैं तो आपके हैंडसेट में अच्छी क्वालिटी का स्पीकर होना चाहिए। ऐसे में आप ऐसा स्मार्टफोन चुन सकते हैं जिसमें फ्रंट फेसिंग स्पीकर सिस्टम हो।

मोबाइल में किस तरह का यूएसबी पोर्ट सपोर्ट मिल सकता है

आजकल ज्यादातर फोन में यूएसबी टाइप सी पोर्ट सपोर्ट होता है। हालांकि, कई हैंडसेट ऐसे हैं जो नॉन-टाइप सी पोर्ट के साथ आते हैं। ये केवल कुछ लक्ष्य निर्धारण शेयरवेयर हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Samsung के तीन दमदार फोन पर मिल रहा है Rs 5000 का डिस्काउंट, ऑफलाइन पा सकते हैं ऑफर, जानें डीटेल में

हेडफोन जैक किस तरह का होना चाहिए 

आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन में 3.5mm हैडफोन जैक सपोर्ट होता है। अब तक इस प्रकार के हेडफोन जैक को स्टैन्डर्ड माना जाता है। हालांकि भविष्य के स्मार्टफोंस में टाइप सी हेडफोन जैक होने की उम्मीद है।

घर में और कौन से उपकरण हैं

अगर आपके घर में गूगल असिस्टेंट, एंड्रॉइड स्मार्ट टीवी और विंडोज डेस्कटॉप जैसे डिवाइस हैं तो आप इन स्मार्ट डिवाइसेज को एंड्रॉइड फोन से आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपके पास घर पर मैकबुक, आईपैड या ऐप्पल गैजेट है, तो आपको आईओएस स्मार्टफोन चुनना चाहिए।

स्मार्टफोन का डिजाइन कैसा हो 

नया मोबाइल चुनने से पहले यह सोच लें कि आपको अपने स्मार्टफोन का डिज़ाइन कैसा चाहिए। आमतौर पर iPhone मॉडल काफी स्टाइलिश डिजाइन के साथ आते हैं। हालांकि, अगर आप बजट के भीतर एक स्मार्ट दिखने वाला फोन खरीदना चाहते हैं, तो आप निश्चित रूप से Redmi ब्रांड के नोट सीरीज के किसी भी मॉडल को चुन सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ रियलमी ब्रांड जीटी मास्टर सीरीज के हैंडसेट काफी अच्छे बैक साइड डिजाइन के साथ आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Jio ने पेश किया 152 रुपए की कीमत वाला धाकड़ प्लान, Airtel-Vi-BSNL के तगड़े प्लान फेल

स्मार्टफोन की बिल्ट क्वालिटी कैसी है

आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन की बॉडी प्लास्टिक या मेटल से बनी होती है। हालांकि ग्लास पैनल हैंडसेट अब बाजार में उपलब्ध हैं, लेकिन ऐसे फोनों की संख्या बहुत कम है। यदि आपका मोबाइल फोन बार-बार जमीन पर गिरता है तो प्लास्टिक या मेटल का हैंडसेट आपके लिए उपयुक्त रहेगा।

अगर फोन खराब हो जाए तो उसे कितनी जल्दी ठीक किया जा सकता है?

इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि गैजेट कब खराब हो जाए। इसलिए किसी भी ब्रांड का स्मार्टफोन खरीदने से पहले अपने आस-पास के उस कंपनी के सर्विस सेंटर को अच्छी तरह देख लें। सैमसंग ब्रांड फोल्ड और फ्लिप सीरीज के हैंडसेट एक बार खराब हो जाने के बाद उन्हें ठीक करने में काफी समय लगता है। Realme, Redmi ब्रांड के फोन को आसानी से रिपेयर किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Netflix और Disney+ Hotstar पर ये शॉ नहीं देखा तो क्या देखा…बनाएं नई वॉच लिस्ट

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo