New SIM Card Rules: सिम कार्ड को लेकर बदल गए हैं ये बड़े नियम, देखें किन यूजर्स पर पड़ेगा असर

New SIM Card Rules: सिम कार्ड को लेकर बदल गए हैं ये बड़े नियम, देखें किन यूजर्स पर पड़ेगा असर
HIGHLIGHTS

SIM card को लेकर कुछ नियम बदल गए हैं

यहाँ आप जान सकते है कि आखिर सिम कार्ड के नियम बदलने के बाद किन यूजर्स पर असर पड़ेगा

सिम कार्ड के नियम बदल जाने के बाद किन यूजर्स को सबसे ज्यादा फायदा होने वाला है

भारत सरकार ने भारत में विदेशी ऑपरेटरों के अंतरराष्ट्रीय रोमिंग सिम कार्ड और ग्लोबल कॉलिंग कार्ड बेचने या किराए पर लेने वाली कंपनियों को नो ऑबजेक्शन सर्टिफिकेट (एनओसी) जारी करने और नवीनीकरण करने की नीति में संशोधन किया है।

दूरसंचार विभाग ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि यह कदम – इस क्षेत्र में नीतिगत सुधारों का एक हिस्सा – विदेश यात्रा करने वाले भारतीय दूरसंचार उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करना और अन्य लाइसेंस और पंजीकरण के अनुरूप प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करना है।

यह भी पढ़ें: Airtel-Jio के इन दो प्लांस के बीच कड़ी जंग, Jio-Airtel ने ये सेवा कर दी है बिल्कुल Free 

नीति में बदलाव बिलिंग और उपभोक्ता शिकायत निवारण तंत्र को मजबूत करने के लिए भी है क्योंकि इन कार्डों को खरीदने वाले भारतीयों को शिकायतों की स्थिति में पिलर टू पोस्ट चलाने के लिए बनाया गया है, जैसा कि होता है।

एनओसी (दूरसंचार) कंपनियों और एजेंसियों को जारी किया जाता है जो भारत में इस रोमिंग और ग्लोबल कॉलिंग कार्ड को बेचते हैं। संशोधित नीति के अनुसार, एनओसी-धारकों को कस्टमर केयर सर्विस, कॉन्टेक्ट डिटेल्स, एस्केलेशन मैट्रिक्स, itemised bills, टैरिफ प्लांस से संबंधित जानकारी के साथ-साथ दी जाने वाली सेवाओं के बारे में जानकारी देनी होगी।

यह भी पढ़ें: Jio ने पेश किया 152 रुपए की कीमत वाला धाकड़ प्लान, Airtel-Vi-BSNL के तगड़े प्लान फेल

नई नीति विभाग में अपीलीय प्राधिकारी के प्रावधान के साथ दूरसंचार कंपनियों द्वारा समयबद्ध शिकायत समाधान की सुविधा प्रदान करेगी। संशोधित दूरसंचार नीति डीओटी में अन्य लाइसेंस या पंजीकरण के अनुरूप एनओसी चाहने वालों के लिए अन्य प्रक्रियाओं के साथ-साथ आवेदन प्रक्रिया को भी सुव्यवस्थित करती है। संशोधित नीति 14 जनवरी, 2022 से प्रभावी हो गई है और इसे भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की सिफारिशों पर विचार-विमर्श के बाद तैयार किया गया था।

यह भी पढ़ें: Airtel, Jio, Vi यूजर अगर स्पैम कॉल से हो गए हैं परेशान तो करें ये काम, मिलेगी फालतू कॉल्स से छुट्टी

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo