Samsung ने Xclipse GPU के साथ लॉन्च किया Exynos 2200 प्रोसेसर, देखें खूबियाँ

Samsung ने Xclipse GPU के साथ लॉन्च किया Exynos 2200 प्रोसेसर, देखें खूबियाँ
HIGHLIGHTS

Samsung ने Exynos 2200 SoC किया लॉन्च

Xclipse GPU के साथ आता है Exynos 2200 SoC

Xclipse GPU AMD RDNA-2 आर्किटेक्चर पर है आधारित

Samsung ने एक नए मोबाइल प्रोसेसर Exynos 2200 की घोषणा की है। Exynos 2200, AMD RDNA 2 आर्किटेक्चर-आधारित Samsung Xclipse ग्राफ़िक्स प्रोसेसिंग यूनिट (GPU) के साथ कंपनी का यह अप-टू-डेट डिज़ाइन किया गया मोबाइल प्रोसेसर है। यह चिपसेट Arm Based CPU कोर और एक अपग्रेडेड न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट (NPU) के साथ आता है। कंपनी का दावा है कि Exynos 2200 से मोबाइल फोन में बेहतरीन गेमिंग अनुभव (Gaming Experience) के साथ सोशल मीडिया ऐप्स और फोटोग्राफी में समग्र अनुभव (Overall Experience) को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: Jio का यूजर्स के लिए खूबसूरत पिटारा, देखें Amazon Prime, Netflix के अलावा इन बेनिफ़िट के साथ आने वाला प्लान

SAMSUNG EXYNOS 2200 प्रोसेसर हुआ लॉन्च

"मोस्ट एडवांस 4-नैनोमीटर (NM), ExtremeUltraviolet Lithography (EUV) प्रक्रिया पर निर्मित और Cutting-Edge  Mobile और GPU एवं NPU तकनीक से लैस Samsung ने स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को बेहतरीन अनुभव प्रदान करने के लिए Exynos 2200 को तैयार किया है। Xclipseऔर RDNA 2 ग्राफिक्स तकनीक का उपयोग करके नए मोबाइल GPU को AMD इंडस्ट्री द्वारा बनाया गया है। वहीं, योंगिन पार्क जो सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स में सिस्टम LSI बिजनेस के अध्यक्ष हैं, उन्होंने कहा, Exynos 2200 एडवांस ग्राफिक्स और AI परफॉरमेंस की सहायता से मोबाइल गेमिंग अनुभव को फिर से परिभाषित करेगा। Samsung अपने यूजर्स के लिए बेस्ट मोबाइल एक्सपीरयंस लाने के साथ-साथ लॉजिक चिप इनोवेशन में अपने प्रयासों को जारी रखेगा।"

इसे भी पढ़ें: BSNL ने मचाया धमाल, फ्री में मिलेगी 4G सिम जानें कब तक है ऑफर

Samsung Exynos 2200

वहीं, Samsung का दावा है कि Xclipse GPU एक अनोखा हाइब्रिड ग्राफिक प्रोसेसर है, जो कंसोल और मोबाइल ग्राफिक्स प्रोसेसर के बीच स्थित है। Xclipseमें 'X' यानी Exynosऔर 'eclipse' का मिला-जुला शब्द है। Samsung का कहना है कि "एक ग्रहण (Eclipse) की तरह Xclipse GPU मोबाइल गेमिंग के पुराने युग को समाप्त कर देगा और एक नए एवं रोमांचक अध्याय की शुरुआत करेगा।"

XCLIPSE GPU के साथ आएगा Samsung Exynos 2200

बता दें कि इसके लिए हाई परफॉरमेंस वाले AMD RDNA-2 आर्किटेक्चर को बैकबॉन के रूप में उपयोग किया जायेगा, जो Hardware-Accelerated Ray Tracing (RT) और Variable Rate Shading (VRS) जैसी एडवांस ग्राफिक सुविधाएँ मुहैया कराएगा। हालांकि, इससे पहले यह सुविधाएँ केवल पीसी, लैपटॉप और कंसोल पर उपलब्ध थीं। इसके अलावा, Xclipse GPU विभिन्न तकनीकों से लैस है, जैसे कि Advance Multi IP Governor (AMIGO) जो ओवरऑल परफॉरमेंस और दक्षता (Efficiency) को बढ़ाता है। 

यह भी पढ़ें: Airtel, Jio, Vi यूजर अगर स्पैम कॉल से हो गए हैं परेशान तो करें ये काम, मिलेगी फालतू कॉल्स से छुट्टी

"AMD RDNA 2 ग्राफिक्स आर्किटेक्चर पीसी, लैपटॉप, कंसोल, ऑटोमोबाइल के साथ अब मोबाइल फोन के लिए पावर-कुशल (power-efficient) एडवांस एडवांस ग्राफिक्स सॉलूशन को बढ़ावा देता है। Radeon Technologies Group के वरिष्ठ उपाध्यक्ष डेविड वांग ने AMD में कहा कि Samsung का Xclipse GPU Exynos SoCs में AMD RDNA ग्राफिक्स की की मौजूदगी कई नियोजित पीढ़ियों (Planned Planned  Generation Generations) का पहला परिणाम है। उन्होंने आगे कहा कि "हम अपने प्रौद्योगिकी सहयोग (Technology Collaboration) के आधार पर मोबाइल फोन ग्राहकों को बेहतरीन गेमिंग अनुभवों (Gaming  Experience) का अनुभव करने के लिए इंतजार नहीं कर सकते हैं।"

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo