UPI New Rules 2024: नए साल में RBI ने जारी किए बड़े बदलाव, UPI की सुरक्षा अब और भी तगड़ी

UPI New Rules 2024: नए साल में RBI ने जारी किए बड़े बदलाव, UPI की सुरक्षा अब और भी तगड़ी
HIGHLIGHTS

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस या UPI इन दिनों सबसे पॉप्युलर पेमेंट्स मोड्स में से एक है।

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने कुछ नए नियम पेश किए हैं जो 1 जनवरी, 2024 से लागू हो गए हैं।

यहाँ 5 महत्वपूर्ण नियम बताए गए हैं जो UPI यूजर्स को जरूर पता होने चाहिए।

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस या UPI इन दिनों सबसे पॉप्युलर पेमेंट्स मोड्स में से एक है। यह इन्स्टेन्ट रियल-टाइम पेमेंट सिस्टम ‘नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI)’ द्वारा विकसित किया गया है जिसकी मदद से यूजर्स एक ही मोबाइल ऐप्लिकेशन में एक से अधिक बैक अकाउंट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। UPI सभी के इस्तेमाल के लिए 2016 में आधिकारिक तौर पर लॉन्च हुआ था, जिसमें पिछले कुछ सालों में कई बदलाव देखे गए हैं। 

इस प्लेटफॉर्म को और भी सुरक्षित बनाने के लिए रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने कुछ नए नियम पेश किए हैं जो 1 जनवरी, 2024 से लागू हो गए हैं। यहाँ 5 महत्वपूर्ण नियम बताए गए हैं जो UPI यूजर्स को जरूर पता होने चाहिए। 

1. Inactive UPI IDs: 

NPCI ने बैंक्स और ऑनलाइन पेमेंट ऐप्स जैसे Google Pay, Paytm और PhonePe को निर्देश दिया है कि जो UPI IDs लगभग एक साल से ऐक्टिव नहीं हैं उन्हें डीऐक्टिवेट कर दिया जाए। 

यह भी पढ़ें: Itel A70 Launched: 12GB रैम वाला दुनिया का सबसे सस्ता फोन भारत में लॉन्च, फीचर्स एकदम तगड़े

2. UPI For Secondary Market: 

NPCI ने ‘UPI for Secondary Market’ की घोषणा की है जिसने अपने बीटा फेस में एंट्री की है। इस ऐप की मदद से सीमित पायलट ग्राहक ट्रेड की पुष्टि के बाद फंड्स को ब्लॉक कर सकते हैं और क्लियरिंग कॉर्पोरेशन के जरिए T1 के आधार पर पेमेंट को सेटल कर सकते हैं। 

3. Transaction limit: 

केन्द्रीय बैंक ने UPI पेमेंट्स के लिए ट्रांजैक्शन लिमिट को काफी हद तक बढ़ा दिया है। दिसंबर में RBI गवर्नर Shaktikanta Das ने एक बार फिर लिमिट बढ़ाने की घोषण की थी। यह लिमिट अब 1 लाख से बढ़कर 5 लाख हो गई है। यह लिमिट अस्पताल या एज्युकेशनल इंस्टीट्यूशन्स पर भुगतान के लिए लागू होगी। यह फैसला इसलिए लिया गया है ताकि इस तरह के लेनदेन के लिए लोगों को UPI को अपनाने के लिए बढ़ावा मिले। 

4. Cash Withdrawal Via QR Code:

NPCI और Hitachi Payment Services ने भारत का पहला UPI-ATM लॉन्च करने के लिए हाथ मिला लिया है। इसकी मदद से यूजर्स आसानी से QR कोड स्कैन करने पैसे निकाल सकेंगे। RBI देशभर में UPI ATMs को पेश करने की योजना बना रहा है। 

यह भी पढ़ें: Mukesh Ambani का सबसे बड़ा धमाका, अब आसमान से उतरेगा फोन पर इंटरनेट, भारत में जल्द होगी लॉन्चिंग

5. 4-hour window: 

UPI लेनदेन को सुरक्षित बनाने के लिए RBI ने उन यूजर्स के लिए चार घंटों की समय सीमा तय की है जो नए प्राप्तकर्ताओं को 2000 रुपए से ऊपर का पहला भुगतान कर रहे हैं। इसने नियंत्रण और सुरक्षा की एक और लेयर शामिल कर दी है क्योंकि इससे यूजर्स उस समय सीमा के अंदर ट्रांजैक्शन को वापस ले सकते हैं या फिर उसमें बदलाव भी कर सकते हैं। 

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo