PDF file को कैसे बनाएं पासवर्ड प्रोटेक्टेड?

PDF file को कैसे बनाएं पासवर्ड प्रोटेक्टेड?

कई बार कई PDF फाइल्स काफी ज्यादा जरुरी और कांफिडेंशल होती हैं। यह कई बार आपके असली पेपर्स की कॉपी भी हो सकते हैं, आप इन डाक्यूमेंट्स को काफी संभाल कर रखना चाहते हैं, आप चाहते हैं कि यह किसी के भी हाथ न लगें और अगर किसी कारण से लग भी जाते हैं तो इन्हें कोई भी इस्तेमाल न कर सकें। अब अगर आप इन फाइल्स को ज्यादा से ज्यादा सिक्योर करना चाहते हैं तो आइये आज आपको एक बढ़िया तरीका बताते हैं जिसे अपनाकर आप इन फाइल्स को और अधिक सेफ और प्राइवेसी में रख सकते हैं। 

आजकल PDF फाइल्स का चलन बढ़ता जा रहा है, इन्हें सभी लोग इस्तेमाल करने लगे हैं, असल में अगर भाषा का फॉण्ट की किसी प्रकार की समस्या सामने आ रही है, तो PDF फाइल में यह सब समस्या ख़त्म हो जाती हैं। इसलिए लोग आजकल PDF फाइल्स का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर करने लगे हैं, यह जैसी आपने भेजी है, वैसी ही नजर आती है, किसी भी सॉफ्टवेयर के कारण इसमें किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं होता है।

हालाँकि कई बार ऐसा भी होता है कि आपका कोई जरुरी डॉक्यूमेंट किसी अन्य के हाथ लग जाता है, और इसके बाद इसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। हालाँकि अगर आपकी फाइल पासवर्ड प्रोटेक्टेड है तो इसमें किसी भी प्रकार की समस्या का आना नामुमकिन जैसा है, क्यों कि इसे ओपन करने के लिए आपको पासवर्ड की जरूरत होने वाली है, अगर आपके पास पासवर्ड नहीं है तो आप इस फाइल को ओपन नहीं कर सकते हैं। आइये अब जानते हैं कि आखिर आप अपनी PDF फाइल्स को पासवर्ड प्रोटेक्टेड कैसे कर सकते हैं। 

एक PDF फाइल पर कैसे लगायें पासवर्ड

  • अगर आप किसी भी PDF फाइल पर पासवर्ड लगाना चाहते हैं तो आपको बता देते हैं कि आपको इसी डॉक्यूमेंट को ओपन करके फाइल मेनू पर क्लिक करना होगा। अब ड्रापडाउन में जाकर आपको सेट पासवर्ड का चुनाव करना होगा। 
  • अब यहाँ आप अपनी पसंद के किसी भी पासवर्ड को लगा सकते हैं/ सेट कर सकते हैं। इसके बाद ऐसा ही आप ऐसा कर लेते हैं तो आपको ब्लू बटन पर क्लिक करना होगा। एक बात यहाँ याद रखने वाली यह भी है कि अगर आप अपने पासवर्ड को एक कॉम्बिनेशन के तौर पर निर्मित करते हैं तो यह ज्यादा सिक्योर फाइल हो जाने वाली है, जिसपर आप पासवर्ड सेट कर रहे हैं। 
  • यह इतना ही आसान है जितना हमने आपसे कहा है, इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है। आपको बता देते हैं कि अब आप इस फाइल को किसी को भी भेज सकते हैं, लेकिन यह व्यक्ति इस फाइल को चेक नहीं कर सकता है, इसे चेक करना के लिए उसके पास आपके द्वारा सेट किया गया पासवर्ड होना जरुरी है। अगर सही पासवर्ड इंटर करते हैं तो यह फाइल ओपन हो जाने वाली है। 

PDF फाइल से कैसे रिमूव करें पासवर्ड

अगर आप अपनी किसी फाइल से पासवर्ड को हटाना चाहते हैं तो आपको बता देते हैं कि आप ऐसा भी कर सकते हैं, इसके लिए आपको कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा, आइये जानते हैं कि आखिर वह कौन से कदम हैं। 

  • जिस फाइल का पासवर्ड आप रिमूव करना चाहते हैं, उसे क्रोम ब्राउज़र को आपको ओपन करना होगा। 
  • इसके बाद आपको प्रिंट ऑप्शन का चुनाव करना होगा। इसके बाद आपको पासवर्ड प्रोटेक्टेड फाइल को मात्र PDF फाइल में कन्वर्ट करना होगा। 
  • जैसे ही आप करते हैं वैसे ही इस फाइल से पासवर्ड रिमूव हो जाने वाला है, और आप इस फाइल को आसानी से देख सकते हैं। 
  • इसके अलावा आप कई थर्ड पार्टी एप्स की सहायता से भी ऐसा कर सकते हैं। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo