Google Wallet भारत में हुआ लॉन्च, Google Pay से कैसे है अलग और कैसे होगा इस्तेमाल, यहाँ जानें सबकुछ

Updated on 09-May-2024
HIGHLIGHTS

Google ने आखिरकार भारत में Google Wallet ऐप को लॉन्च कर दिया है।

Google Wallet एंड्रॉइड पर एक सुरक्षित और प्राइवेट डिजिटल वॉलेट है।

यह आपको आपके लॉयल्टी कार्ड्स, पास, टिकट, चाबियों या IDs का क्विक एक्सेस देता है।

Google ने पिछले महीने गलती से Google Wallet को प्ले स्टोर पर लिस्ट कर दिया था, लेकिन अब आखिरकार इसने भारत में Google Wallet को लॉन्च कर दिया है। यह वॉलेट ऐप Google Pay से अलग है। Google Wallet एंड्रॉइड पर एक सुरक्षित और प्राइवेट डिजिटल वॉलेट है जो आपको लॉयल्टी कार्ड्स, पास, टिकट, चाबियों या IDs का क्विक एक्सेस देता है जिन्हें आपने इसमें स्टोर किया हो। 

ध्यान दें कि गूगल वॉलेट ऐप का इस्तेमाल किसी भी तरह का भुगतान करने के लिए नहीं किया जा सकता। उसके लिए गूगल के पास पहले से ही पॉप्युलर गूगल पे ऐप मौजूद है। 

PTI की एक रिपोर्ट के अनुसार, गूगल में एंड्रॉइड के GM और इंडिया इंजीनियरिंग लीड, Ram Paptala ने कहा, “गूगल पे कहीं नहीं जा रहा। यह हमारा प्राइमरी पेमेंट ऐप बना रहेगा। गूगल वॉलेट को खासतौर पर गैर-भुगतान इस्तेमाल के मामलों के लिए बनाया गया है।” गूगल पे में NFC तकनीक है जिसका इस्तेमाल किसी भी कार्ड को ऐड करने के लिए किया जा सकता है लेकिन यह भारत में वॉलेट ऐप की बराबरी का नहीं है।

Google Wallet launched in India

यह भी पढ़ें: Google Pixel 8a VS Pixel 7a: कौन सा फोन खरीदेंगे आप? देखें दोनों के बीच की तुलना

आपको Google Wallet की जरूरत क्यों है?

दूसरी कई चीजों के लिए वॉलेट ऐप उपयोगी हो सकता है। उदाहरण के लिए, आप इसमें फ्लाइट के लिए अपने बोर्डिंग पास स्टोर कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल इवेंट टिकट/ मूवी टिकट को स्टोर करने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल कार की डिजिटल चाबियों को स्टोर करने के लिए भी किया जा सकता है। गूगल ने Air India, MakeMyTrip, Dominos, BMW, PVR-Inox और अन्य जैसी कम्पनियों के साथ सहयोग किया है।

पिक्सल डिवाइस यूजर्स आसानी से अपने बोर्डिंग पास का स्क्रीनशॉट लेकर और “Add to Google Wallet” पर टैप करके अपने गूगल वॉलेट में ऐड कर सकते हैं।

Google-Wallet

गूगल Kochi Metro, Hyderabad Metro, VRL Travels और Abhibus के साथ भी सहयोग कर रहा है ताकि यात्री आसानी से अपने ट्रांज़िट टिकटों को स्टोर सकें। इसके अलावा यूजर्स वॉलेट में बारकोड या QR कोड वाली किसी भी इमेज से नए पास बना सकते हैं, जैसे एयरलाइन बोर्डिंग पास, लगेज टैग या पार्किंग की रसीद। 

यह भी पढ़ें: हंसी के ठहाके कर देंगे पेट में दर्द! इस वीकेंड बना लें ये लेटेस्ट ब्लॉकबस्टर कॉमेडी फिल्में देखने का प्लान

क्या यह केवल फोन्स पर काम करेगा?

जी हाँ, भारत में गूगल वॉलेट स्मार्टवॉचेज़ या दूसरे वियरेबल्स के साथ अनुकूल नहीं होगा। यह केवल एंड्रॉइड फोन्स पर काम करेगा। जबकि दूसरे देशों में गूगल वॉलेट वियरेबल्स पर भी काम करता है। भारत में यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है।

Disclaimer: Digit, like all other media houses, gives you links to online stores which contain embedded affiliate information, which allows us to get a tiny percentage of your purchase back from the online store. We urge all our readers to use our Buy button links to make their purchases as a way of supporting our work. If you are a user who already does this, thank you for supporting and keeping unbiased technology journalism alive in India.
Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :