इलेक्ट्रिक स्कूटर के बाजार में मचने वाला है हंगामा! Ola लाने वाला है सबसे सस्ता स्कूटी, ये रही डीटेल

इलेक्ट्रिक स्कूटर के बाजार में मचने वाला है हंगामा! Ola लाने वाला है सबसे सस्ता स्कूटी, ये रही डीटेल
HIGHLIGHTS

बाजार में आ रहे हैं Ola के सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर

सस्ते Ola स्कूटर इस साल के अंत में लॉन्च किया जाएगा

Ola S1 नाम का यह स्कूटर मिडिल क्लास की पहुंच में होगा

कुछ दिनों पहले ओला इलेक्ट्रिक के दो स्कूटर्स को लेकर काफी विवाद हुआ था। ओला एस1 और एस1 प्रो को लेकर काफी चर्चा भी थी। इसके पीछे एक ही कारण था, वह यह था कि बार बार इनमें हादसे हो रहे थे। कभी यह बंद हो रहे थे तो कभी इनमें आग लग जाती थी। इस तरह के हादसे देश के विभिन्न हिस्सों से बार-बार सामने आए थे। इसी कारण अब भारतीय कंपनी पिछले साल लॉन्च किए गए दो मॉडलों में से केवल ओला एस 1 प्रो का उत्पादन कर रही है। ओला एस1 का प्रोडक्शन फिलहाल बंद है। लेकिन ऐसे में ध्यान रहे कि बार-बार हादसों के बावजूद इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की लोकप्रियता कम नहीं हुई है! मांग बढ़ ही रही है। लेकिन फिर भी कंपनी ने दो की जगह एक स्कूटर पर फोकस करने का फैसला किया है। 

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy M सीरीज का नया स्मार्टफोन 5 जुलाई को होगा लॉन्च

इस साल आने वाला है Ola का नया Electric Scooter 

एक हालिया रिपोर्ट्स से पता चलता है कि ओला इलेक्ट्रिक जल्द ही कम कीमतों पर एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लाएगी। भारत की एक बड़ी आबादी मध्यम वर्ग की है। इसलिए अपने उत्पादों को उन तक पहुंचाने के लिए ऐसा भी कह सकते है कि अधिक सेल के लिए, उन्हें चीजों की कीमत लोगों की पहुंच के भीतर रखनी होगी। इसी कारण कीमत पर विशेष ध्यान दिया जाता है। और इसी को ध्यान में रखते हुए कंपनी इस बार नए इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में लाने जा रही है। अफवाह है कि यह कम खर्चीला इलेक्ट्रिक स्कूटर इसी साल लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि इस नए मॉडल के बारे में कुछ खास जानकारी नहीं है।

Ola scooter 2022

क्या हैं ओला एस1 प्रो की खासियत?

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 3.97kWh की बैटरी है। यह मोटर 8.5kW तक की पावर दे सकती है। ओला इलेक्ट्रिक भले ही कम कीमत में अपना नया स्कूटर लेकर आए, इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि उस स्कूटर की बैटरी और भी कम पावरफुल होगी। इसमें शक्तिशाली मोटरें होंगी।

ओला इलेक्ट्रिक के पास फिलहाल इस टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ दो इलेक्ट्रिक स्कूटर हैं। लेकिन कम खर्चीले स्कूटरों में अब वह सुविधा नहीं हो सकती है। हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि इस सस्ते स्कूटर में क्या-क्या फीचर होंगे।

यह भी पढ़ें: एक साल तक चलती रहेगी SIM, मिलेगा फ्री में अनलिमिटेड डेटा और कॉलिंग का लाभ, देखें Airtel का धांसू प्लान

इससे पहले, इलेक्ट्रिक स्कूटर का उत्पादन बंद कर दिया गया था। हालांकि आपको जानकारी के लिए बता देते है कि Ola S1 में 2.98 kWh की बैटरी और S1 प्रो के समान क्षमता वाली मोटर थी। यह स्कूटर 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है। ओला एस1 प्रो इससे भी तेज 115 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से जा सकता है।

Ola scooter 2022

नोट: यह इमेज काल्पनिक हैं!

इन इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1 लाख रुपये से शुरू होती है। ओला एस1 की कीमत 1 लाख रुपये और एस1 प्रो की कीमत 1.3 लाख रुपये है। इस भारतीय कंपनी के सबसे सस्ते स्कूटर आर्थर एस1 की कीमत भी एक लाख है और कई लोग चाहकर भी इसे खरीद नहीं पा रहे हैं। इसलिए इस कंपनी ने फैसला किया है कि अगर अच्छे परफॉर्मेंस वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर को और सस्ते में बाजार में उतारा जा सकता है, तो उस स्कूटर को खरीदने में कई लोगों की दिलचस्पी हो सकती है। 

Electric Scooter ही नहीं जल्द आ सकती हैं Electric कारें 

सिर्फ स्कूटर ही नहीं, ओला अब इलेक्ट्रिक कारों को बाजार में लाना चाहती है। कंपनी की इलेक्ट्रिक कार 2023 में लॉन्च होने की उम्मीद है। हालांकि, ओला इलेक्ट्रिक ने अभी तक इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

यह भी पढ़ें: अक्षय कुमार की Samrat Prithviraj 1 जुलाई को होगी Prime Video पर स्ट्रीम

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo