इन चार शहरों में ही मिलेगी 5G सेवा, पूरे देश में कब तक आएगी 5G सर्विस?

इन चार शहरों में ही मिलेगी 5G सेवा, पूरे देश में कब तक आएगी 5G सर्विस?
HIGHLIGHTS

रिलायंस जियो ने अभी कुछ दिन पहले ही अपनी वार्षिक आम बैठक 2022 में Jio 5G सेवाओं की घोषणा की है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने पुष्टि की कि Jio की 5G सेवाएं शुरुआत में केवल 4 प्रमुख मेट्रो शहरों के लिए लॉन्च होंगी और देश के अन्य हिस्सों में अगले साल के अंत तक जारी कर दी जाने वाली हैं।

टेलीकॉम ऑपरेटर ने घोषणा की है कि दिवाली तक Jio 5G सेवाएं 4 मेट्रो शहरों में उपलब्ध होंगी। इन शहरों में दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई और मुंबई शामिल हैं।

रिलायंस जियो ने अभी कुछ दिन पहले ही अपनी वार्षिक आम बैठक 2022 में Jio 5G सेवाओं की घोषणा की है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने पुष्टि की कि Jio की 5G सेवाएं शुरुआत में केवल 4 प्रमुख मेट्रो शहरों के लिए लॉन्च होंगी और देश के अन्य हिस्सों में अगले साल के अंत तक जारी कर दी जाने वाली हैं। 

टेलीकॉम ऑपरेटर ने घोषणा की है कि दिवाली तक Jio 5G सेवाएं 4 मेट्रो शहरों में उपलब्ध होंगी। इन शहरों में दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई और मुंबई शामिल हैं। अगले साल तक देश के अन्य हिस्सों में Jio 5G को पेश कर दिया जाने वाला है। एजीएम (AGM) के दौरान, अंबानी ने कहा कि देश भर में Jio 5G सेवाओं का आधिकारिक रोलआउट दिसंबर 2023 तक ही होगा।

5G in india

यह भी पढ़ें: 30W चार्जिंग के साथ आएगा Apple iPhone 14 Pro

इसका सीधा सा मतलब यह भी है कि देश भर में अभी 5G सेवा को आने में कुछ समय लगने वाला है। अगर हम एक समय सीमा को देखें तो लगभग एक साल और लगने वाला है। किसी भी टेलीकॉम ऑपरेटर ने अभी तक 5G रोलआउट की सटीक तारीख की पुष्टि नहीं की है।

इस बीच, एयरटेल ने हाल ही में कहा था कि वह अक्टूबर के महीने में अपनी 5G सेवाओं को लॉन्च करेगी, जो कि रिलायंस जियो की तरह ही दिवाली के आसपास हो सकती है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि दोनों में से कौन सा टेलीकॉम ऑपरेटर देश में सबसे पहले 5G सर्विस लॉन्च करेगा। 

तीसरे सबसे बड़े दूरसंचार ऑपरेटर, Vodafone-idea (Vi) ने हाल ही में खुलासा किया कि देश में अपनी 5G सेवाओं को लॉन्च करने में कुछ समय लगेगा। वीआई ने वास्तव में कोई स्पष्टता नहीं दी है कि वह 5जी सेवाओं को कब पेश किया जा सकता है, लेकिन कंपनी ने कहा कि वीआई 5जी सेवाएं 2023 और 2024 के बीच अधिकांश उपयोगकर्ताओं तक पहुंच जाएंगी। 

5G in india

भारत में आधिकारिक तौर पर 5G सेवाएं कब उपलब्ध होंगी?

वैसे इसका जवाब फिलहाल काफी मुश्किल है। वर्तमान में, प्रमुख दूरसंचार ब्रांड चुनिंदा क्षेत्रों / शहरों में 5G का परीक्षण करेंगे, जैसा कि Jio ने खुलासा किया है। और आधिकारिक लॉन्च कम से कम 1 साल या उससे थोड़ा लंबा होगा। दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में कहा था कि अगले दो-तीन वर्षों में 5जी सेवाएं देश के लगभग सभी हिस्सों में पहुंच जाएंगी।

यह भी पढ़ें: सैमसंग ट्रांसपेरेंट रियर डिस्प्ले के साथ डुअल-स्क्रीन फोन पर कर रहा काम

इसलिए, यदि आप भारत में 5G और हाई-स्पीड डेटा का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, तो आपको और इंतजार करना पड़ सकता है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo