5G in India: सबसे पहले इन शहरों में लॉन्च होगा 5G, लिस्ट में चेक करें अपने शहर का नाम

5G in India: सबसे पहले इन शहरों में लॉन्च होगा 5G, लिस्ट में चेक करें अपने शहर का नाम
HIGHLIGHTS

जल्दी ही भारत में 5G सेवा को पेश किया जाने वाला है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इसका संकेत दे चुके हैं।

पहले चरण में मात्र 13 शहरों में भी 5G सेवा को उपलब्ध कराया जाने वाला है।

भारत में 5G सेवाएं जल्द से जल्द लॉन्च हो रही हैं, इसका मतलब है कि देश में 5G नेटवर्क का आनंद आपको भी मिलने वाला है, हालांकि इतनी जल्दी इसकी उम्मीद नहीं की जा रही थी, लेकिन अब ऐसा सच होने जा रहा है। रिपोर्ट्स की मानें तो दो प्रमुख टेलीकॉम ऑपरेटर्स रिलायंस जियो और एयरटेल इस महीने के अंत तक भारत में अपनी 5G सर्विस लॉन्च कर सकते हैं। कुछ लेटेस्ट रिपोर्टों में से एक से पता चलता है कि भारत सरकार 29 सितंबर को इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) के उद्घाटन के अवसर पर आधिकारिक तौर पर 5G लॉन्च करेगी। हाल ही में, पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि 5G भारत में जितनी जल्दी हो सके लॉन्च होने वाली हैं। उन्होंने यह भी कहा कि 5G की स्पीड 4G के मुकाबले 10 गुना फास्ट होने वाली है। 

यह भी पढ़ें: नेटफ्लिक्स सीरीज 'दिल्ली क्राइम' के कलाकारों ने साझा की दिल्ली से जुड़ी यादें

रिपोर्टों से पता चलता है कि 5G सेवाएं देश में कुछ कुछ स्टेप्स यानि चरणों में पेश की जाने वाली है। पहले चरण के दौरान केवल चुनिंदा शहरों को ही फास्ट-स्पीड इंटरनेट सेवा का लाभ मिलने वाला है। खास बात यह है कि पहले चरण में सिर्फ 13 शहरों में ही 5G सेवाएं शुरू की जाएंगी। आइए इन शहरों की लिस्ट को एक बार चेक कर लेते हैं। 

5G service in india

किन 13 शहरों में सबसे पहले मिलेगा 5G?

हम आपको पहले भी बता चुके है कि देश में चरण दर चरण तरीके से 5G को पेश किया जाने वाला है, हालांकि पहले चरण में कुछ लगभग 13 शहरों में सबसे पहले 5G सेवा को पेश किया जाने वाला है, इन शहरों में अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, और मुंबई के अलावा पुणे आदि शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रोलक्स ने भारत में एयर प्यूरीफायर की नई रेंज लॉन्च की
 
अब, क्या इसका मतलब यह है कि इन शहरों में रहने वाले सभी लोगों को पहली बार रोलआउट होने पर 5G सेवाओं तक पहुंच प्राप्त होगी? नहीं, ऐसा नहीं हो सकता। यह संभव है कि दूरसंचार कंपनियां इन शहरों के चुनिंदा क्षेत्रों में 5G तक पहुंच प्रदान कर सकती हैं, जो अभी तक सामने नहीं आए हैं। सरल शब्दों में, इन शहरों में 5G को सभी तक पहुंचने में अभी भी बहुत समय है।

यह भी पढ़ें: 50MP धांसू कैमरा और HD Screen के साथ लॉन्च हुआ Vivo Y22s स्मार्टफोन, देखें क्या है कीमत

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo