नए H2 चिप और 2x ऐक्टिव नॉइज़ कैन्सलेशन के साथ Apple AirPods Pro 2 को भारत में किया गया लॉन्च

Updated on 08-Sep-2022
HIGHLIGHTS

Apple ने AirPods Pro 2 को भारत में 26,900 रुपये की कीमत में किया लॉन्च

AirPods Pro 2 को नए H2 चिप के साथ किया लॉन्च

AirPods Pro 2 की सेल 23 सितंबर से होगी शुरू

लोकप्रिय AirPods Pro का दूसरा वर्जन आ गया है। IPhone 14 लाइनअप और Apple वॉच के साथ, Apple ने 'Far Out' इवेंट में AirPods Pro 2 या AirPods Pro (दूसरी पीढ़ी) भी लॉन्च की है। AirPods Pro 2 बिल्कुल नए Apple H2 चिपसेट से लैस हैं जो कथित तौर पर बेहतर एक्टिव नॉइज़ कैन्सलेशन रद्द करने के साथ-साथ व्यक्तिगत स्थानिक ऑडियो के लिए सपोर्ट देता है। डिवाइस में एक स्मार्ट ट्रांसपेरेंसी मोड भी है और इस तरह बड्स को खोने से बचे रहेंगे। यहां आपको AirPods Pro (दूसरी पीढ़ी) के बारे में जानने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें: एप्पल ने यूएस में नई आईफोन 14 सीरीज में फिजिकल सिम ट्रे को हटाया

APPLE AIRPODS PRO 2: कीमत और उपलब्धता

Apple AirPods Pro (दूसरी पीढ़ी) की कीमत 26,900 रुपये है। बड्स 9 सितंबर से एप्पल की वेबसाइट पर ऑर्डर के लिए उपलब्ध होंगे और 23 सितंबर से ऑफलाइन स्टोर और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर खरीदे जा सकते हैं। AirPods Pro 2 की कीमत यूएस में 249 डॉलर (लगभग ₹19,870) है जो मूल AirPods Pro की कीमत के समान है हालाँकि, भारत में कीमत में वृद्धि हुई है।

मूल AirPods Pro को 2019 में भारत में 24,900 रुपये में लॉन्च किया गया था, इसलिए इस बार कीमत में 2,000 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। Apple ने घोषणा की है कि लास्ट-जेन एयरपॉड्स प्रो की कीमत अब 19,990 रुपये या मैगसेफ के साथ 20,990 रुपये है।

APPLE AIRPODS PRO 2: फीचर्स और स्पेक्स

ये स्टेम-लेस AirPods प्रोस नहीं हैं जो कुछ लीक का सुझाव देते हैं; वास्तव में, डिजाइन मूल AirPods प्रोज के समान है। AirPods Pro 2 नवीनतम Apple H2 चिप द्वारा संचालित है। Apple का कहना है कि चिप हाई-बैंडविड्थ कनेक्टिविटी के लिए तैयार है लेकिन कोई लॉसलेस ऑडियो सपोर्ट नहीं करता है जैसा कि कुछ उम्मीद कर रहे थे। ईयरबड्स डॉल्बी एटमॉस सपोर्ट के साथ आते हैं, आपको हेड ट्रैकिंग के साथ व्यक्तिगत स्थानिक ऑडियो भी मिलता है, जिसे एप्पल के अनुसार यूजर्स द्वारा अनुकूलित किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: 4G के मुकाबले 20-30 गुना फास्ट होगा Airtel 5G, देखें कंपनी ने 5G से जुड़े कई सवालों के जवाब में क्या कहा

Apple ने एक कस्टम हाई-एक्सकर्सन ड्राइवर और एम्पलीफायर भी जोड़ा है जो कंपनी का दावा है कि पहले की तुलना में बेहतर साउंड क्वालिटी देगा। Apple दूसरी पीढ़ी के उत्तराधिकारी पर मूल AirPods Pro द्वारा प्राप्त नॉइज़ कैन्सलेशन रद्दीकरण का 2 गुना देने का भी दावा करता है। यह कंपनी के अनुसार, नए H2 चिप द्वारा बेहतर रूप से रखे गए नॉइज़ कैन्सलेशन करने वाले माइक्रोफोन और रियर वेंट के साथ काम करके हासिल किया गया है। इसमें एक नया एडेप्टिव ट्रांसपेरेंसी मोड भी है जो सायरन या पावर टूल्स जैसे तेज शोर को कम करता है।

कंपनी ने इस बार भी एक XS आकार का ईयर टिप जोड़ा है। ऊपर या नीचे स्वाइप करके वॉल्यूम लेवल को एडजस्ट करने के लिए यूजर्स को प्रेशर कंट्रोल के लिए फोर्स सेंसर के साथ कैपेसिटिव टच सेंसर भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें: पर्पल कलर वेरिएंट में आएगा Xiaomi 12T Pro, लीक हुई ये जानकारी

आपको अपने ईयरबड्स खोने का खतरा है, Apple ने उस मोर्चे पर भी कुछ सुविधाएँ जोड़ी हैं। प्रत्येक AirPod व्यक्तिगत रूप से एक ध्वनि रह सकता है, इसलिए आप उन्हें आसानी से ढूंढ सकते हैं, और अब केस पर एक स्पीकर भी है जो एक तेज़ ध्वनि बजाता है जो यूजर्स को इसे खोजने में मदद करता है। U1 चिप का उपयोग फाइंड माई के माध्यम से सटीक ट्रैकिंग के लिए किया जाता है जिसे चार्जिंग केस में बनाया गया है। 

AirPods Pro 2 स्किन-डिटेक्शन सेंसर के जरिए वियर डिटेक्शन को भी सपोर्ट करता है। ईयरबड्स मोशन-डिटेक्टिंग और स्पीच-डिटेक्टिंग एक्सेलेरोमीटर भी पैक करते हैं। AirPods Pro 2 ब्लूटूथ 5.3 द्वारा संचालित है और IPX4 स्वेट और स्प्लैश प्रतिरोध के साथ आते हैं।

नया AirPods Pro (दूसरी पीढ़ी) अकेले ईयरबड्स के माध्यम से 6 घंटे तक और चार्जिंग केस के साथ 30 घंटे तक बेहतर बैटरी लाइफ ऑफर करता है। Apple के अनुसार इयरफ़ोन को लाइटनिंग केबल, क्यूई वायरलेस चार्जिंग या मैगसेफ़ चार्जिंग के माध्यम से चार्ज किया जा सकता है। 

Disclaimer: Digit, like all other media houses, gives you links to online stores which contain embedded affiliate information, which allows us to get a tiny percentage of your purchase back from the online store. We urge all our readers to use our Buy button links to make their purchases as a way of supporting our work. If you are a user who already does this, thank you for supporting and keeping unbiased technology journalism alive in India.
Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017...

Connect On :