Install App Install App

Coronavirus Lockdown: ये 5 एप्स आपकी इस तरह से कर सकते हैं मदद

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 03 May 2020
HIGHLIGHTS
  • यह उस महीने का समय है जहां हमें अपने सभी बुनियादी आवश्यकता बिलों का भुगतान करने की आवश्यकता है, चाहे जो भी हो

  • । इस कैश क्रंच के दौरान हमें अपने बिलों का भुगतान करने में मदद करने वाले कुछ एप्स के बारे में हम आपको बता रहे हैं, जो आपके काफी काम आ सकते हैं

Coronavirus Lockdown: ये 5 एप्स आपकी इस तरह से कर सकते हैं मदद
Coronavirus Lockdown: ये 5 एप्स आपकी इस तरह से कर सकते हैं मदद

कोरोनोवायरस ने निश्चित रूप से हमारी अर्थव्यवस्था को रोक दिया है, कुछ लोगों ने अपनी नौकरी खो दी, कुछ ने उन नौकरियों में से कुछ को वेतन कटौती के माध्यम से बचा लिया। मौजूदा स्थिति ने प्रौद्योगिकी को विशेष रूप से अपनाने के लिए प्रेरित किया है जब भुगतान की बात आती है। जबकि हम जानते हैं कि आने वाले समय में डिजिटल प्लेटफार्म ही आगे का रास्ता है, देश के लॉकडाउन ने प्रौद्योगिकी विकास के लिए रास्ता बना दिया है। ऐसी कई कंपनियां हैं जो उपभोक्ताओं के लिए डिजिटल समाधान लेकर आई हैं। 

यह उस महीने का समय है जहां हमें अपने सभी बुनियादी आवश्यकता बिलों का भुगतान करने की आवश्यकता है, चाहे जो भी हो। इस कैश क्रंच के दौरान हमें अपने बिलों का भुगतान करने में मदद करने वाले कुछ एप्स के बारे में हम आपको बता रहे हैं, जो आपके काफी काम आ सकते हैं।

Paytm 

पेटीएम भारत का अग्रणी भुगतान गेटवे है जो ग्राहक और व्यापारियों के लिए व्यापक भुगतान सेवाएं प्रदान करता है। यह 7 मिलियन से अधिक व्यापारियों को मोबाइल भुगतान समाधान प्रदान करता है और उपभोक्ताओं को कार्ड, बैंक खातों और डिजिटल क्रेडिट से दूसरों के बीच निर्बाध मोबाइल भुगतान करने की अनुमति देता है। Paytm  ने भारत में क्यूआर आधारित मोबाइल भुगतान का नेतृत्व किया है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक की शुरुआत के साथ, Paytm  का लक्ष्य है कि आधे-अधूरे सेवा वाले और कम सेवा वाले भारतीयों को बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं प्रदान करें। हमारे निवेशकों में सॉफ्टबैंक, SAIF पार्टनर्स, अलीबाबा ग्रुप और चींटी फाइनेंशियल शामिल हैं।

Simpl 

Simpl एक ऐसा ऐप है जो उपभोक्ताओं को विश्वास खरीदने और मजबूत खरीदार सुरक्षा प्रदान करने के लिए भुगतान के साथ बाद में कार्यक्षमता के साथ एक क्लिक में खरीदने और चेकआउट करने की सुविधा प्रदान करता है। व्यापारियों और वित्तीय संस्थानों के साथ सरलता एक ऐसी दुनिया को सक्षम करने के लिए काम करती है जहां हर मौद्रिक बातचीत सहज और पारदर्शी होती है। ‘Pay later’ स्पेस में एक लीडर के रूप में, मंच कुछ शीर्ष व्यापारियों के साथ मिलकर काम कर रहा है - डुनजो, बिगबास्केट, 1mg, Licious, Furlenco, आदि इसमें शामिल हैं।

Xpay

ब्लॉकचेन-आधारित प्लेटफ़ॉर्म XPay भारत में एक जाना माना नाम है। जीवन डिजिटल भुगतान सेवाओं की एक श्रृंखला प्रदान करता है, जिसमें टच स्क्रीन एटीपी कियोस्क, वेब, मोबाइल ऐप, पीओएस डिवाइस और अन्य शामिल हैं। मंच बी2बी और बी2सी सेगमेंट दोनों को पूरा करता है। लेनदेन के दौरान पारदर्शिता का उच्चतम स्तर प्रदान करने वाली कंपनी। इसने अग्रणी बैंकों के साथ भागीदारी की है ताकि इसकी पहुंच का और विस्तार किया जा सके। 

XPay.Life ने 2019 में अपने बीटा संस्करण के लॉन्च के बाद INR 5 Cr के 1 लाख लेनदेन को पूरा कर लिया है। कंपनी भारत में 18K शहरों में 50K प्लस पिन कोड स्थानों के साथ सेवाएं प्रदान करती है। पिछले दस महीनों में, इसने महीने-दर-महीने वृद्धि हासिल करने का दावा किया है। लोग अपने बिजली, मोबाइल प्रीपेड और पोस्टपेड सेवाओं, डीटीएच, ब्रॉडबैंड, एलपीजी, लोन ईएमआई, आदि के लिए एक्सपे लाइफ ऐप और वेब संस्करण के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। मंच के टियर 1 और 2 शहरों में 253 बिलर्स हैं और पूरे भारत में टियर 3 और टियर 4 शहरों में 50000+ पिन कोड तक विस्तृत पहुंच है।

Freecharge

फ्रीचार्ज भारत में लोकप्रिय मोबाइल भुगतान ऐप में से एक है जो एक्सिस बैंक के स्वामित्व में है। इस एप्लिकेशन का उपयोग ग्राहक अपने मोबाइल फोन को रिचार्ज करने, उपयोगिता बिलों का भुगतान करने, ऑनलाइन खरीदारी करने और अनूठे ‘चैट एन पे’ सेवा का उपयोग करने के लिए करते हैं। फ्रीचार्ज वॉलेट सेवा सितंबर 2015 में शुरू की गई थी, और तब से कई आकर्षक सुविधाओं को पेश किया गया है।

Mobikwik

यह प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं को खुदरा विक्रेताओं (ईंट-और-मोर्टार स्टोर, ई-कॉम वेबसाइट, एम-कॉम ऐप, बिलर्स, टेल्कोस) की खोज करने और 1-टैप में ऐसे खुदरा विक्रेताओं पर भुगतान करने में सक्षम बनाता है। अंतर्राष्ट्रीय रिचार्ज एक और दुर्लभ सेवा है जिसे MobiKwik ने हाल ही में सक्षम किया है। यह उपयोगकर्ताओं को रीचार्ज करने में सक्षम बनाता है। हालाँकि इसके अलावा PhonePe और Google Pay जैसे कुछ अन्य प्लेटफार्म भी हैं, जिनके माध्यम आप ऐसा कर सकते हैं।

Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Install App Install App
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status