Paytm Account को कैसे बंद करें! देखें स्टेप बाय स्टेप गाइड

Paytm Account को कैसे बंद करें! देखें स्टेप बाय स्टेप गाइड
HIGHLIGHTS

एक Paytm Account आज सभी के लिए एक जरूरत सी बन गया है। इसके माध्यम से पैसों से जुड़े बहुत से काम ऑनलाइन ही किये जा सकते हैं

हालांकि कई बार अपने Paytm Account को बंद करना चाहते हैं

आइए जानते है कि कैसे आप अपने Paytm Account को क्लोज़ कर सकते हैं

आजकल आम रोजमर्रा के कामों को करने के लिए आपको एक Paytm Account की जरूरत होती है, ऐसा भी कह सकते है कि यह हमारे लिए एक सबसे जरूरी चीज बन गया है। PAYTM के Account के माध्यम से काफी काम आसानी से किये जा सकते हैं। Paytm Account के जरिए आप अपने किसी भी करीबी को पैसे भेज सकते हैं, इतना ही नहीं अगर आप ग्रोस्री आदि की खरीदारी कर रहे हैं तो भी आप इसके माध्यम से आसानी से payment आदि कर सकते हैं। आप paytm के माध्यम से बिल भर सकते हैं, स्कूल फीस दे सकते हैं, अपने घर का किराया दे सकते हैं। इतना ही नहीं इसके माध्यम से आप अपने मोबाइल फोन को रिचार्ज कर सकते हैं, फ्लाइट टिकट की बुकिंग कर सकते हैं, ट्रेन आदि के लिए भी टिकटों की बुकिंग Paytm से की जा सकती है। ऑनलाइन शॉपिंग आप आप कर सकते हैं, मेडिसिन आदि के लिए ऑर्डर भी आप कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: केवल 149 रूपए से शुरू होते हैं Reliance Jio के ये बेहतरीन Recharge, Airtel-Vi को देते हैं टक्कर

Paytm आपके समय को बचाता है

अगर आपके पास ATM Machine या Bank तक जाने के समय नहीं है तो आपको बता देते हैं कि Paytm के माध्यम से आप इसके लिए परेशान नहीं होने वाले हैं क्योंकि इस समय को यानि जो आपका ATM पर जाने, या बैंक जाने का समय लगता वह Paytm ने आपका बचा दिया है। इसके अलावा Paytm ने Covid 19 के दौरान आपकी जान को भी बचाया है, इसमें भी कोई दोराय नहीं है। असल में इस दौरान Paytm के माध्यम से पेमेंट करके आपने अपने लिए सामान आदि के खरीदारी की है, यानि आपने किसी भी चीज को छूए बिना अपने फोन से सभी कुछ संभाल लिया है। इसी कारण आप Virus की चपेट में आने से भी बचे हैं। कुलमिलाकर Paytm का इस्तेमाल आजकल लगभग सभी करने लगे हैं ऐसे में सभी के पास उनके फोन ने यह होता भी है, फिर चाहे वह Android Phone इस्तेमाल करते हों या iOS पर चलने वाला iPhone। हालांकि कुछ लोग अपने फोन से Paytm को क्लोज़ भी करना चाहते हैं। अब ऐसे में अगर आप भी इन्हीं लोगों में से हैं तो चलिए आपको बताते है कि आखिर कैसे आप अपने Phone से paytm close कर सकते हैं। यहाँ स्टेप बाय स्टेप गाइड दिया गया है, जिसकी मदद से आप ऐसा कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: Airtel लाया एक नई बढ़िया सर्विस, पहले महीने मिलेगा बिलकुल फ्री लाभ…

अपने फोन से कैसे Paytm Close करें!

हालांकि इसके पहले कि हम आपको बताए कि आखिर आपको करना क्या है, और कैसे अपने Paytm Account को Close करना है, आपको अपने paytm Account में जो भी पैसे पड़ें हैं उनका इस्तेमाल कर लेना चाहिए। आप इस पैसे को या तो खर्च कर सकते हैं या किसी Bank Account में ट्रांसफर कर सकते हैं। 

  • इसके आपको Paytm से Request करना होगा कि वह अपने paytm account को क्लोज़ कर दे। 
  • इसके लिए अपने Paytm Account में लॉगिन करें। 
  • अब आपको यहाँ होम स्क्रीन पर जाना है, यहाँ आपको तीन डॉटस मिलने वाले हैं इनपर क्लिक करें
  • अब आपो 24×7 help पर जाना होगा। 
  • अब यहाँ आपको I need to close/delete my account का चुनाव करना है। 
  • यहाँ इसके बाद आपको I don’t use this Paytm account को चुनना है। 
  • अब आपको Message us पर टैप करना है, ऐसा करने पर आपको रीक्वेस्ट दर्ज हो जाने वाली है। 
  • अब यह सब करने के बाद आपको रीक्वेस्ट को वेरीफाई भी किया जाने वाला है, यह देखने के लिए कि सब कुछ सही है। 
  • अब जब paytm को सभी कुछ सही मिलता है तो आपके अकाउंट को बंद कर दिया जाने वाला है। 

यह भी पढ़ें: Poco M4 Pro 4G हुआ लॉन्च, देखें कैसे हैं स्पेक्स और कीमत क्या है

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo