Amazfit T-Rex Pro रिव्यु: अगर चाहिए एक दमदार स्पोर्ट्स स्मार्टवॉच तो ये सही चॉइस

Ashwani Kumar | पब्लिश किया गया 02 Apr 2021
Amazfit T-Rex Pro रिव्यु: अगर चाहिए एक दमदार स्पोर्ट्स स्मार्टवॉच तो ये सही चॉइस
HIGHLIGHTS
  • बेहतरीन डिजाईन और स्टरडी बनावट

  • शानदार बैटरी लाइफ

  • 100+ स्पोर्ट्स मोड

  • कभी कभी अटकती है

  • कोई बभी थर्ड पार्टी ऐप सपोर्ट मौजूद नहीं

  • ऑटोमैटिक एक्टिविटी ट्रैकिंग सही से काम नहीं करती

हमने देखा है और जब से मैंने स्मार्टवॉच का रिव्यु करना शुरू किया है, मैं आपसे एक बात जरुर कहता हूँ कि इंडिया में स्मार्टवॉच के बाजार में एक बड़ी लम्बी छलांग लगाई है। आपको बता देता हूँ कि मैंने कुछ सालों पहले एक आर्टिकल में ऐसा भी कह सकते है कि एक स्टडी में पढ़ा था कि आने वाले कुछ सालों में इंडिया में स्मार्टवॉच का बाजार बड़े पैमाने पर बढ़ने वाला है। ऐसा ही आज देखने को मिल रहा है, पिछले कुछ सालों में हमने लगभग सभी कंपनियों की ओर से स्मार्टवॉच आदि को लॉन्च होते देखा है, अब OnePlus ने भी इस बाजार में अपने कदम रख लिए हैं, हालाँकि इसके पहले Mi, Realme, Apple, और Oppo जैसे प्लेयर तो इस बाजार में अपने कदम रख ही चुके हैं। हालाँकि Amazfit का अपना एक अलग ही टोर है, मैंने इस बात को महसूस किया है, असल में मैंने Amazfit की बहुत सी वॉच को रिव्यु किया है, और मैंने पाया है कि समय के साथ और हर एक नई वॉच के साथ कंपनी कुछ न कुछ नया आपको जरुर देती है, अब अगर मैं Amazfit Neo की बात करूँ जिसे मैंने अभी कुछ समय पहले ही Review किया था, तो आपको यही कहूंगा कि इस वॉच में मुझे अपने बचपन में इस्तेमाल की गई कई वॉच याद आई, जो हम खेल खेल में इस्तेमाल करते थे। हालाँकि इसके अलावा Amazfit Verge Lite और Amazfit Stratos 3 की भी अपनी अपनी एक अलग ही फील थे। आप इन सबके रिव्यु भी यहाँ पढ़ सकते हैं!

अब कंपनी ने अपनी एक स्पोर्ट्स स्मार्टवॉच यानी Amazfit T-Rex Pro को मार्किट में मात्र Rs 12,999 के प्राइस में उतारा है। और यह वॉच उन लोगों के लिए एक तोहफा है जो अपने लिए एक स्पोर्ट्स वॉच जैसे एक स्मार्टवॉच लेना चाहते हैं। असल में अगर मैं डिजाईन पर कुछ प्रकाश डालूं तो मैं इतना ही कहूँगा अगर आपने G-Shock वॉच देखी है, कोई भी मॉडल तो आपको उसकी याद जरुर आने वाली है, लेकिन इसमें आपको स्मार्टवॉच के दमदार फीचर भी मिल रहे हैं। इस वॉच को मैंने लगभग 10-12 दिनों तक अपनी G-Shock वॉच के स्थान पर इस्तेमाल किया है, और मैंने पाया है कि मैंने अपनी पर्सनल वॉच को कभी कभी याद नहीं किया है, क्योंकि Amazfit T-Rex Pro का डिजाईन बिलकुल वैसा ही था, और फीचर्स की बात करूँ तो उसे कहीं ज्यादा फीचर मुझे इए वॉच में मिल गए हैं, इसके कारण चाहे फॉर्मल ड्रेस हो या कैसुअल मैंने किसी भी ड्रेस पर अपनी खुद की G-Shock वॉच को याद नहीं किया है। अब इतने समय तक इस्तेमाल करने के बाद आखिर मुझे यह वॉच कैसे लगी है, और आपको इसे क्यूँ लेना चाहिए, आइये इसपर एक नजर डाल लेते हैं। हालाँकि इसके पहले कि हम डिजाईन आदि के बारे में चर्चा करना शुरू करें, आइये सबसे पहले बात करते हैं कि आखिर किन स्पेक्स के साथ इस स्पोर्ट्स स्मार्टवॉच को बाजार में लाया गया है। इसके अलावा इस रिव्यु में हम यह भी जानेंगे कि आखिर Rs 12,999 के प्राइस में यह वॉच आपके लिए कैसी रहने वाली है। 

Amazfit T-Rex Pro के स्पेसिफिकेशन्स और फीचर 

सबसे पहले आपको बता देते हैं कि इस वॉच को यानी Amazfit T-Rex Pro स्मार्टवॉच को 15 मिलिट्री टेस्ट से गुजारा गया है, और इन सभी में इसे अपने आप को साबित किया है। आपको बता देते हैं कि इस वॉच को MIL-STD-810G सर्टिफिकेशन भी मिला है। इन सबके बाद आपको यह बताने की  जरूरत नहीं है कि आखिर किस परिस्थिति में आप इस वॉच को इस्तेमाल कर सकते हैं, या किस मौसम में आप इसे इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। आपको बता देते है कि आप किसी भी तरह के मौसम और किसी भी परिस्थिति में इस वॉच को बड़ी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि इसका निर्माण कुछ ऐसे ही किया गया है। हालाँकि इतना ही नहीं आपको यहाँ बता देते है कि इस वॉच को 10ATM वाटर रेसिस्टेंट रेटिंग भी प्राप्त है। इसका मतलब है कि यह 100 मीटर पानी के अंदर भी इस्तेमाल की जा सकती है। अगर आपकी भी अपने हाथ में एक मिलिट्री मेन का फील चाहिए तो आपको यह मिलिट्री ग्रेड स्मार्टवॉच Rs 12,999 में इंडिया के बाजार में तीन अलग अलग रंगों में मिल जाने वाली है। इसे आप Desert Grey, Meteorite Black, और Steel Blue कलर ऑप्शन में ले सकते हैं। हालाँकि रिव्यु के लिए हमारे पास जो वॉच है वह ब्लैक रंग वाली है। 

अगर अब स्पेक्स और फीचर्स की बात करें तो आपको बता देते है कि इस वॉच में आपको एक 390mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है, जो लगभग 18 दिनों तक चलने का दमखम रखती है। ऐसा ही कुछ मैंने इसके इस्तेमाल के दौरान पाया भी है। असल में अगर मैं अपनी एप्पल वॉच की बात करूँ तो मुझे इसे दिन में एक दो बार भी चार्ज करना पड़ता है, लेकिन इस वॉच को एक बार पूरी तरह से चार्ज करने के बाद आप इसे लम्बे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं। इस वॉच का वजन मात्र 54.9 ग्राम है तो आपको ऐसा भी नहीं लगने वाला है कि यह आपके हाथ में काफी भारी फील दे रही है। 

इसके अलावा वॉच में आपको एक 1.3-इंच की AMOLED ऑलवेज ऑन डिस्प्ले मिल रही है। इसकी रेजोल्यूशन अगर देखें तो 360X360 पिक्सल है, इसके अलावा कंपनी ने इसमें 3D कोर्निंग गोरिला ग्लास को भी प्रोटेक्शन के लिए दिया है। हालाँकि इतना ही नहीं वॉच पर आपको एंटी फिंगरप्रिंट कोटिंग भी मिल रही है, इसके होने से वॉच पर आपके फिंगरप्रिंट भी जल्दी से नहीं आते हैं। 

इसके अलावा वॉच में आपको लगभग 100+ स्पोर्ट्स मोड मिल रहे हैं, हालाँकि इसके अलावा आपको इसमें लोकेशन ट्रैकिंग मिलती है, साथ ही इसमें आपको GPS भी मिल रहा है, जो मेरी समझ में सही से काम नहीं करता है। साथ ही इसमें आपके ऑक्सिजन ट्रैकर सिलकर 24 घंटे की हार्ट रेट ट्रैकिंग भी मिलती है। आपको इसमें म्यूजिक कण्ट्रोल भी मिलता है, जिसके माध्यम से आप फोन को जेब से बहार निकाले बिना म्यूजिक आदि का मज़ा भी इस वॉच के माध्यम से ही ले सकते हैं। असल में आपको इसमें नोटिफिकेशन भी प्राप्त होते हैं। हालाँकि इतना सब होने के बाद मैंने एक चीज़ को महसूस किया है कि इस वॉच में आपको कभी कभी ऐसा फील होगा यह हैंग कर रही है। मतलब आपके बजट दबाने के बाद कुछ समय के बाद प्रक्रिया पूरी होती है। आइये अब जानते हैं कि आखिर किस तरह की बनावट के साथ यह वॉच बाजार में आई है, और किन मटेरियल का इस्तेमाल करके इसे निर्मित किया गया है।

Amazfit T-Rex Pro का डिजाईन और बनावट 

Amazfit T-Rex Pro मुझे अब से लगभग 15 दिनों के पहले ही मिली थी। जब पहली दफा मैंने इसके बॉक्स को अपने पास ओपन किया तो मैंने पाया कि इसमें वैसी ही ब्लैक कलर की एक वॉच है, जैसा मैंने अपनी G-Shock वॉच के तौर पर इस्तेमाल कर रहा हूँ, दोनों का वजन भी लगभग समान ही था। दूसरा मुझे फील आया कि यह काफी Rugged थी। इसका मतलब है कि यह काफी मज़बूत नजर आ रही थी। इस वॉच के केस पॉलीकार्बोनेट से तैयार किया गया है, इसके अलावा इसके स्ट्रैप को सिलिकॉन मटेरियल से निर्मित किया गया है, इसका बकल भी प्लास्टिक से ही निर्मित है, हालाँकि मैंने इसे पहनते समय तो किसी भी तरह की कोई समस्या का अनुभव नहीं किया है लेकिन जब आप इसे अपने हाथ से उतारते हैं तो आपको ऐसा फील होता है कि इसे उतारने में कुछ समस्या आ रही है, क्योंकि इसके डिजाईन को इस प्रकार से रखा गया है कि यह आपको अपने हाथ से उतारने में कुछ परेशान करती है। हालाँकि कुलमिलाकर इस समस्या को समस्या नहीं कहा जा सकता है लेकिन इसे एक अच्छे संकेत के तौर पर देखा जाना चाहिए, क्योंकि यह आसानी से आपके हाथ से उतरकर गिरने वाली नहीं है। 

इस वॉच में आपको चार बटन मिलते हैं, जो आपको सेलेक्ट, बैक, अप, और डाउन के रूप में मिल रहे है। इन भी बटन्स का अपना अपना अलग अलग काम है। हालाँकि आपको एक पूरी तरह से टच स्क्रीन भी मिल रही है, जो आपके काम को और भी ज्यादा आसान बना देती है। आपको अभी गर्मी का समय चल रहा है तो एक अच्छी बात और बता देता हूँ यह स्वेट रेसिस्टेंट भी है, इसका मतलब है कि आपको अपने हाथ में पहनने के दौरान कितना ही पसीना क्यूँ न आ जाए लेकिन यह वॉच किसी भी प्रकार से अपने काम को करना बंद नहीं करती है। कुलमिलाकर इस वॉच से मैं ख़ासा प्रभावित हुआ हूँ। असल में इसका डिजाईन और इसके फीचर्स अपने आप में बेहद ही खास हैं। 

Amazfit T-Rex Pro में क्या क्या मिल रहा है खास

जैसे कि मैंने आपको ऊपर भी बताया है कि इस वॉच में यानी Amazfit T-Rex Pro में आपको 100 से भी ज्यादा स्पोर्ट्स मोड मिल रहे हैं, इसका मतलब है कि आपके फिटनेस का ध्यान रखना इस वॉच को पोरी तरह से आता है, इसके अलावा इस वॉच में आपको अन्य बहुत कुछ अच्छा मिल रहा है। जैसे इसमें आपको लगातार हार्ट रेट मोनिटरिंग मिलती है, यह आपके ब्लड ऑक्सीजन को भी नापता है, इसके अलावा इसमें आपको GPS सपोर्ट मिल रहा है, जिसके बारे में इतना ही कहूँगा कि यह सही प्रकार से काम नहीं करता है, इसमें आपको अपने फोन के सभी नोटिफिकेशन बड़ी आसानी से मिल जाते हैं, हालाँकि आपको इसे अपने फोन में एक App यानी Zepp के माध्यम से कनेक्ट करना होगा, इसे कनेक्ट करना बेहद ही आसान है क्योंकि मुझे Zepp App का अब काफी एक्सपीरियंस हो गया है, यह ऐप गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर उपलब्ध है, हालाँकि इसके पहले इसका नाम Zepp नहीं Amazfit था। 

Amazfit T-Rex Pro में क्या नहीं है खास

इसके अलावा आपको यहाँ बता देते है कि जैसे कि इसमें आपको काफी कुछ अच्छा मिल रहा है, वहीँ कुछ कुछ ऐसा भी है जो मुझे पसंद नहीं आया है, असल में इस कीमत में आपको किसी भी वॉच में मैं केवल Amazfit T-Rex Pro की बात नहीं कर रहा हूँ कुछ अन्य फीचर भी मिलने चाहिए, जैसे आपको नोटिफिकेशन के रिप्लाई के लिए यहाँ आज़ादी मिलना जरुरी है, अब आप नोटिफिकेशन को मात्र पड़ते हैं और इसका जवाब देने के लिए आपको अपने फोन को इस्तेमाल करना पड़ता है तो हम एक फिटनेस ट्रैकर को इस्तेमाल कर लें हमें एक स्मार्टवॉच की क्या जरूरत है। हालाँकि मैंने यह भी पाया है कि इस वॉच में आपको कॉल करने भी आज़ादी नहीं मिलती है। GPS वॉच में है। कुलमिलाकर इस वॉच में आपको काफी कुछ तो मिल रहा है लेकिन काफी कुछ की अभी भी कमी है। हालाँकि इतना ही नहीं इस वॉच को थर्ड पार्टी एप्स को इनस्टॉल करने की भी आज़ादी आपको नहीं मिल रही है। हालाँकि मैंने पाया है कि Amazfit की अभी तक आई किसी भी वॉच में आपको यह फीचर नहीं मिलते है। मैं समझता हूँ आने वाले समय में कंपनी इस बात पर भी गौर करने वाली है। 

हालाँकि इतना ही नहीं अगर मैंने इसके कुछ सबसे अच्छे फीचर की बात करें जो मुझे इसमें नजर आये हैं वह हैं ऑटोमैटिक एक्टिविटी ट्रैकर, अब मान लीजिये आप वाकिंग कर रहे हैं, या साइकिलिंग कर रहे हैं तो इसमें एक फीचर है कि इसे यह अपने आप ही ट्रैक करना शुरू कर देने वाला है। हालाँकि असल में ऐसा नहीं होता है, मैंने कई बात पाया है कि मैंने अपनी वाकिंग को ख़त्म भी कर लिया है, लेकिन इसमें अपना करना शुरू ही नहीं किया है, इसके अलावा अपनी बाइक को चलाते हुए इसमें उसे साइकिलिंग समझ लिया है और ट्रैक करना शुरू कर दिया है। अब मुझे समझ में नहीं आया है कि आखिर कंपनी की ओर से इस वॉच में यानी Amazfit T-Rex Pro में दिया गया यह फीचर सही प्रकार से काम क्यूँ नहीं कर रहा है। कंपनी को इसपर अभी और भी ज्यादा काम करने की जरूरत है।  

Amazfit T-Rex Pro कैसा है डिस्प्ले और कैसे काम करती है बैटरी 

मैं डिस्प्ले और बैटरी के लिए मात्र इतना ही कहूँगा कि यह अपने आप में बेहद ही बढ़िया है। इस वॉच में आपको एक बढ़िया ब्राइट डिस्प्ले मिल रही है। इसके अलावा आपको बता देते हैं कि इसमें आपको काफी बढ़िया कलर मिलते हैं, साथ ही कलरफुल डिस्प्ले के होने से वॉच को एक अलग ही प्रीमियम लुक मिलता है। अगर आप सूरज की तेज़ रौशनी में भी हैं तब भी आपको इसका डिस्प्ले नजर आने वाला है, मतलब है कि आपको ज्यादा रौशनी में डिस्प्ले धुंधला नजर नहीं आने वाला है। रात में भी कलरफुल होने के चलते आपको किसी भी तरह की कोई भी दिक्कत नहीं आती है, जैसे आप अपने कलाई को मूव करते हैं तो इसकी लाइट जल जाती है आप आसानी से टाइम के अलावा डिस्प्ले पर मौजूद अन्य सभी ट्रैकर आदि को दक्ख सकते हैं। इसमें आपको जो ऑटो ब्राइटनेस कण्ट्रोल मिल रहा है, भी काफी अच्छा है, इसके अलावा फुल टच होने से यह वॉच और भी ज्यादा प्रभावी बन जाती है। 

अगर मैं बैटरी की बात करता हूँ तो जैसे मैंने आपको पहले भी बताया है कि इसकी बैटरी और डिजाईन से ही मैं खासा प्रभवित हुआ हूँ। ऐसा होना बनता भी है क्योंकि इसकी छोटी बैटरी भी आपको एक दमदार बैटरी लाइफ देने में सक्षम है। Amazfit T-Rex Pro में मात्र 390mAh क्षमता की बैटरी मौजूद है। जो एक बार चार्ज करने पर इसे आपको लम्बे समय तक चार्ज करने के लिए नहीं कहने वाली है। मैंने अपने रिव्यु के दौरान इस वॉच को मात्र एक ही बार इस्तेमाल किया है। चार्ज करने की बात करूँ तो मैंने इसे जब बॉक्स से निकाला था तो उस समय चार्ज किया था, उस समय वॉच चार्ज भी थी, तो मुझे इए फुल चार्ज करने में लगभग 30 मिनट का समय लगा था, और इसके बाद मैंने इसे फुल चार्ज के बाद लगभग 10-12 दिनों तक इस्तेमाल किया है। और अभी भी इसकी बैटरी रिव्यु को लिखने के समय भी बची हुई थी। 

हमारा फैसला

आपने देखा है कि Amazfit T-Rex Pro में बहुत कुछ है लेकिन बहुत कुछ की अभी भी कमी है। असल में आपको यह Rs 12,999 में मिल रही है। अब अगर आपको एक ऐसी स्मार्टवॉच चाहिए जो आपको एक स्पोर्टी लुक देती हो उसके अलावा बहुत से ऐसे फीचर्स से लैस हो जो आपको अन्य किसी स्मार्टवॉच में नहीं मिल रहे हों जैसे Amazfit T-Rex Pro में आपको एक अलग लुक और फील मिल रहा है। वॉच Rugged है, और आपको मिलिर्टी के कई टेस्ट को पास करके मिल थी है, किसी भी मौसम और किसी भी परिस्थिति में आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं, 100 मीटर तक पानी में भी इसे आप ले जा सकते है। अब अगर आपको यह सब फीचर से लैस और एक अनोखे डिजाईन वाली वॉच चाहिए तो आप इसे ले सकते हैं। हालाँकि अगर आपको एक ऐसा वॉच चाहिए जो आपको कॉल करने कॉल रिसीव करने और नोटिफिकेशन के जवाब देने के साथ ही थर्ड पार्टी एप्स को भी इनस्टॉल करने की आज़ादी देता हो तो आपको बाजार में एप्पल की कई सीरीज की वॉच मिल जाने वाली हैं, हालांकि इसके अलावा भी कई वॉच बाजार में मौजूद है। अब चुनाव आपको करना है लेकिन एक बात आपको अंत में बात देते है कि अगर आप एक स्पोर्टी स्मार्टवॉच को पसंद करते हैं तो आपके लिए इससे बढ़िया चॉइस नहीं हो सकती है। 

Amazfit T-Rex Pro Key Specs, Price and Launch Date

Price: ₹12999
Release Date: 23 Mar 2021
Variant: None
Market Status: Launched

Key Specs

  • Type Type
    AMOLED
  • Power (Battery,mAh) Power (Battery,mAh)
    390 mAh
  • Compatible OS Compatible OS
    iOS, Android
  • Water Resistant Water Resistant
    Yes
logo
Ashwani Kumar

email

Web Title: amazfit t-rex pro smartwatch review here to know how this watch is worthy at rs 12999
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements

हॉट डील्स सारे पोस्ट देखें

Samsung Galaxy Watch
Samsung Galaxy Watch
₹ 26990 | $hotDeals->merchant_name
Apple Watch Series 5 (GPS + Cellular, 44mm) - Space Gray Aluminium Case with Black Sport Band
Apple Watch Series 5 (GPS + Cellular, 44mm) - Space Gray Aluminium Case with Black Sport Band
₹ 52900 | $hotDeals->merchant_name
DMCA.com Protection Status