Amazfit Neo Review: फिटनेस के साथ नोस्टैल्जिक (रेट्रो) फील...

Amazfit Neo Review: फिटनेस के साथ नोस्टैल्जिक (रेट्रो) फील...

Ashwani Kumar | 03 Oct 2020
HIGHLIGHTS

धमाकेदार बैटरी लाइफ

नोस्टैल्जिक (रेट्रो) फील वाला डिजाईन

वाटर रेसिस्टेंट क्षमता से लैस

कई फीचर्स का अभाव है

कीमत कुछ ज्यादा है

मैसेज पूरा नहीं पढ़ सकते हैं

एक सा वो भी था जब कोई नहीं जानता था कि फिटनेस को ट्रैक करने के लिए हमें एक घड़ी की भी जरूरत हो सकती है। उस समय यह सिर्फ़ अमीर आदमी की पहुँच तक ही सीमित सी एक बात थी, हालाँकि समय देखने के लिए डिजिटल वॉच उस समय भी थी। लेकिन एक बड़ा रूप जैसा आज हम एक स्मार्टवॉच का देखते हैं वैसा नहीं था, यह आज से लगभग कुछ साल पहले की बात है। हालाँकि मैंने एक स्टडी को कुछ समय पहले पढ़ा था, जिसमें मुझे याद है, ऐसा लिखा था कि भारत में आने वाले कुछ सालों में फिटनेस ट्रैकर का बाजार एक बड़ा रूप लेने वाला है, और ऐसा ही हम देख रहे हैं। 

आज हम तकनीकी से भरपूर ऐसे ऐसे फिटनेस डिवाइस बाजार में देख रहे हैं, जो आपके फिटनेस का ध्यान रखने के साथ साथ आपके हार्ट रेट पर नजर रखते हैं, आपको अपने आप को स्वस्थ रखने में बड़ा योगदान देते हैं, साथ ही आपको समय क्या हो रहा है, इसके बारे में भी अवगत कराते हैं, हालाँकि अब आपको अपने स्मार्टफोन को अपनी जेब से भी निकालने की जरूरत नहीं हैं, क्योंकि आप अपनी स्मार्टवॉच के माध्यम से ही किसी को भी कॉल कर सकते हैं, इसके मैसेज आप पढ़ने के साथ ही इनका जवाब भी अपनी स्मार्टवॉच से ही दे सकते हैं, हालाँकि इस स्मार्टवॉच में यह फीचर मौजूद नहीं है। असल में मैं अपनी एप्पल वॉच से ऐसा कर पाता हूँ इसलिए मैंने यहाँ इसे लिखना जरुरी समझा है। 

जहां अब स्मार्टवॉच का बाजार दुनिया भर के साथ ही भारत में भी बढ़ता जा रहा है, वहां हम उस नोस्टैल्जिक फील से दूर होते जा रहे हैं, इसके साथ हम बड़े हुए हैं. मुझे याद है मैंने कई ऐसे वॉच इस्तेमाल किये हैं, जो डिजिटल थे, और उनमें कुछ नंबर के साथ आपको समय का पता चलता था, हालाँकि मुझे नाम याद नहीं है, क्योंकि यह काफी सस्ते ब्रांड थे। लेकिन मुझे याद है कि Casio Digital Watch इस मामले में काफी प्रसिद्द थी। हालाँकि उस नोस्टैल्जिक फील को हमें एक स्मार्टवॉच के साथ फिर से एक बार महसूस करने का मौक़ा Amazfit की ओर से उसकी Amazfit Neo के साथ मिल रहा है। यह वॉच आपको आपको फिटनेस पर तो नजर रखने में मदद करती ही है साथ ही आपको आपके बचपन की यादों को भी ताज़ा करने का बढ़िया मौक़ा देती है। Amazfit Neo की भारत में कीमत मात्र Rs 2,499 है, जो इसके फीचर को देखकर मुझे कुछ ज्यादा लगी है, लेकिन इसके नीचे यह मिल भी नहीं सकती है। 

इसमें आपको यूँ तो कई बढ़िया और जरुरी फीचर मिल रहे हैं, लेकिन यहाँ ऐसा भी कहना जरुरी है कि कुछ बढ़िया और खास फीचर के अलावा इसमें कई और अच्छे फीचर्स का अभाव भी मैंने महसूस किया है। मैंने इस नोस्टैल्जिक फील वाली स्मार्टवॉच को कुछ समय के लिए इस्तेमाल किया है, और मैंने पाया है कि इसमें आपको एक धमाकेदार और ज्यादा दिन तक चलने वाली बैटरी मिल रही है। इसके अलावा मैं इस वॉच के बारे में क्या सोचता हूँ आपको आगे इसके बारे में ही बताने वाला हूँ, तो आइये शुरू करते हैं और जानते हैं कि आखिर आपको Rs 2,499 की कीमत में इस वॉच को खरीदना चाहिए कि नहीं...!

Amazfit Neo डिजाईन और बनावट

जैसे कि मैंने आपको डिजाईन के बारे में ऊपर भी कहा है कि आप इस वॉच को हाथ में लेते ही ऐसा फील करने वाले हैं कि आप एक बार फिर से अपने बचपन में आ गए हैं। इसका डिजाईन आपको एक रेट्रो लुक प्रदान करता है। जहां मैंने आपको ऊपर भी बताया है कि आजकल के मॉडर्न डिजाईन वाले वॉच को देखते हैं यह उनके साथ एक रेट्रो लुक फेल देने वाली एक डिजिटल वॉच के जैसी लगती हैं, हालाँकि इसमें आपको अपने फिटनेस पर नजर रखने वाले कई फीचर भी मिल रहे हैं। 

इस स्मार्टवॉच यानी Amazfit Neo में आपको चार फिजिकल बटन मिल रहे हैं, जिन्हें आप आसानी से वॉच में देख सकते हैं। इसमें कोई भी टच स्क्रीन नहीं है, इसके अलावा इसकी बेक लाइट भी ज्यादा खास नहीं है। यह जलने के साथ ही बंद भी हो जाती है। जहाँ एक ओर हमें एक टच स्क्रीन डिस्प्ले की आदत हो गई है, मुझे तो बड़े पैमाने पर इसकी आदत है, इसी कारण मुझे बटन के साथ इसे इस्तेमाल करने में उतना अच्छा फील नहीं आया है। 

हालाँकि अगर इसमें एक टच स्क्रीन इसी कीमत में इसमें दिया जाता तो ऐसा कहा जा सकता है कि यह वॉच कई अन्य वॉचेस को टक्कर दे सकती थी, हालाँकि अगर आपको एक डिजिटल वॉच की आदत है, और आप एक स्मार्टवॉच में उसी फील के साथ अपनी फिटनेस को भी ट्रैक करने के फीचर चाहते हैं तो आपको यह पसंद आ सकती है, हालाँकि इसकी कीमत आपको कुछ ज्यादा लग सकती है। अगर मैं इसकी कीमत बाकी वॉचेस जो कुछ अन्य फीचर्स के साथ आती के साथ तुलना करके देखता हूँ तो यह ज्यादा तो है लेकिन इसके बाद भी इसे इस कीमत में अच्छे डिजाईन वाली एक वॉच कहा जा सकता है। 

चार बटन की हम ऊपर बात कर रहे तो आपको बता देते हैं कि यह सेलेक्ट, बेक, अप, और डाउन के तौर पर आपको वॉच को कण्ट्रोल करने के लिए मिलने वाले हैं, और इस वॉच के सभी फंक्शन भी इन्हीं बटन तक ही सीमित हैं। इसके अलावा आपको बता देते हैं कि इस वॉच में आपको एक 1.2-इंच की एक STN मोनोक्रोम ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले मिल रही है, इसके अलावा इसमें आपको PUR स्ट्रैप मिलता है। 

इस डिस्प्ले की खास बात यह कि इसके फीचर्स को अलग से दिखाने के लिए वॉच की रेक्टंगुलर डिस्प्ले पर आपको एक छोटा सेप्रेशन दिया गया है, जिसमें आपको कुछ आइकॉन नजर आने वाले हैं, जो आपको स्टेप्स काउंट, हार्ट रेट, बैटरी प्रतिशत, अलार्म, नोटिफिकेशन और अन्य के साथ PAI के तौर पर दिखते हैं। इसका मतलब है कि आप फिजिकल बटन्स के माध्यम से जो भी इस छोटे डिस्प्ले पर चुनाव करते हैं, वह आपको उसी से जुड़े नंबर दिखाता है, जैसे आपने अगर इसमें अलार्म चुना है तो आपको यह इसकी जानकारी देने वाला है, ऐसे ही अगर आप इसमें नोटिफिकेशन चुनते हैं तो आपको यहाँ नोटिफिकेशन नजर आने वाली हैं। 

कुलमिलाकर इसका डिजाईन और डिस्प्ले आपको अगर रेट्रो फील चाहिए तो काफी पसंद आ सकते हैं, इसके अलावा आपको इसके माध्यम से अपनी कुछ यादों को भी ताज़ा करने का मौक़ा मिलने वाला है। हालाँकि मुझे इसमें कई फीचर्स का अभाव लगा है। लेकिन उन्हें नजरंदाज़ किया जा सकता है, क्योंकि आपको इसमें एक फील मिलता है, जो आपको रेट्रो दुनिया में ले जाता है। ऐसा भी हो सकता है कि आपको इसके द्वारा अपने स्कूल की कुछ यादों को फिर से जीने का मौक़ा मिल जाए। यह वॉच काफी हलकी है, और अगर आपका हाथ कुछ बड़ा है तो आपको अपने हाथ में यह कुछ छोटी भी लग सकती है। 

Amazfit Neo फीचर्स और परफॉरमेंस 

अगर हम परफॉरमेंस की बात करें तो आपको सबसे पहले बता देते हैं कि इस स्मार्टवॉच में आपको कई फीचर्स का अभाव देखने को मिलता है, हम यहाँ कुछ प्रमुख सपोर्ट फीचर्स की बात कर रहे हैं, अर्थात् कुछ सपोर्ट फीचर्स इसमें देखें को नहीं मिलने वाले हैं, जिसके कारण इस मुद्दे पर बात करना बेहद ही जरुरी हो जाता है। अगर आप इससे कुछ ज्यादा की मांग कर रहे हैं तो यह आपकी फिटनेस को मात्र वाकिंग, रनिंग और साइकिलिंग तक ही सीमित कर देती है। अगर आप कुछ और चाहते हैं जो आपको अन्य स्मार्टवॉच में मिलते हैं तो आपको बता देते है कि आपको बस इतने से ही संतुष्ट होना होगा, इसके अलावा इसमें आपको ज्यादा कुछ नहीं मिलने वाला है। 

हालाँकि अगर आप अपने हार्ट रेट स्लीप और अन्य पर नजर रखना चाहते हैं तो आपको इसके लिए इस स्मार्टवॉच यानी Amazfit Neo में यह मिल जाते हैं। हालाँकि आपको मौसम की जानकरी के साथ ही लोकेशन और अन्य बहुत कुछ भी देखने मिलता है। इसका मतलब है कि इस वॉच में आपको जहां कुछ फीचर्स आसानी से मिल जाते हैं, वहीँ कुछ फीचर्स का इसमें पूरी तरह से अभाव देखा जा सकता है। इसके अलावा नोटिफिकेशन आदि को भी आप इसमें देख सकते हैं। इसके अलावा एक खास फीचर के तौर पर आपको इसमें PAI का सपोर्ट भी मिल रहा है, आइये जानते हैं कि आखिर यह करता क्या है। 

क्या है PAI Health Assessment System?

Amazfit Neo स्मार्टवॉच PAI Assessment System को सपोर्ट करती है। यह शारीरिक डेटा के आधार पर प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक विशेष स्वास्थ्य लक्ष्य उत्पन्न कर सकता है जैसे कि किसी व्यक्ति की आयु, वजन, लिंग आदि। यदि आप हर दिन इस लक्ष्य को पूरा करते हैं, तो आप संबंधित PAI vitality index प्राप्त कर सकते हैं।

PAI vitality index पारंपरिक से कुछ अलग है। यह स्कोर की गणना करने के लिए स्टेप काउंट और व्यायाम के समय का उपयोग करता है, लेकिन एक दिन में सभी अभ्यासों को व्यापक रूप से रिकॉर्ड करने के लिए हार्ट रेट सेंसर, असेलेरेशन सेंसर आदि को जोड़ती है। यहां तक कि App  में विशिष्ट एक्सरसाइज, समय और तीव्रता के सुझाव भी हैं, जो खंडित समय का उपयोग करके सबसे अच्छा व्यायाम प्रभाव पैदा कर सकते हैं।

Huami BioTracker ™: रेट्रो स्टाइल स्मार्टवॉच के अलावा, जिसमें नवीनतम पीढ़ी का PPG बायो-ट्रैकिंग ऑप्टिकल सेंसर है, जो आपके हृदय की दर 24 घंटे, हृदय गति की चेतावनी और हृदय गति अंतराल मूल्यों की निगरानी करता है, जिससे 'वास्तविक समय में हृदय गति की निगरानी होती है। 'आपको स्वस्थ रहने में मदद करने के लिए, भले ही यह एक चिकित्सा उपकरण न हो। नींद की गुणवत्ता की निगरानी आपके नींद पैटर्न को समझने के लिए आपकी कुल नींद, हल्की नींद, गहरी नींद और तेजी से आँख की गति (आरईएम) को माप सकती है। Amazfit Neo 20 मिनट से अधिक के अंतराल के दौरान भी आपके सोने के पैटर्न को ट्रैक करता है।

Amazfit Neo धमाकेदार बैटरी 

Amazfit Neo में सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाले फीचर को देखें तो यह इसकी बैटरी ही है, यह बिलकुल वैसी ही जैसी एक फीचर फोन की बैटरी में हम देखते हैं। इसे मैं एक दमदार बैटरी वाली स्मार्टवॉच तो कह ही सकता हूँ इसके अलावा इसे मैं डिजिटल वॉच श्रेणी की एक फीचर वॉच भी कह सकता हूँ क्योंकि यह आपको फीचर फोन की तरह ही एक जबरदस्त बैटरी लाइफ प्रदान करती है। इसमें आपको एक 160mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है, जो लगभग 28 दिनों तक काम करने में सक्षम है, हालाँकि कंपनी ऐसा ही कहती है, लेकिन यह सच भी है इसकी बैटरी की जितनी तारीख की जाए उतना ही कम है, असल में इसमें कम फीचर्स और टच स्क्रीन के अभाव के कारण ऐसा देखा जा सकता है कि इसकी बैटरी ज्यादा समय तक काम करती है। 

मैंने इस वॉच को लम्बे समय तक के लिए इस्तेमाल किया है, इसके लॉन्च से काफी समय पहले ही यह मुझे मिल गई थी, और इसके बाद से मैंने इसे इस्तेमाल करना शुरू किया था, इसे आप बड़ी आसानी से ZEPP एप्प के साथ ही कनेक्ट करके इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे कनेक्ट करने भी आपको ज्यादा दिक्कत नहीं आने वाली है। अंत में भी मैं आपसे यही कहूँगा की इसकी बैटरी की जितनी तारीफ़ की जाए उतनी ही कम है।

हमारा फैसला 

हालाँकि मुझे इसमें कुछ कुछ फीचर्स का अभाव लगा है, इसके अलावा इसमें आपको टचस्क्रीन भी नहीं मिल रही है, इसके अलावा आपको इसमें नोटिफिकेशन तो मिलती है लेकिन आप मैसेज को इसमें पूरा नहीं पढ़ सकते हैं। इतने सब के बाद भी इसकी बैटरी बढ़िया डिजाईन और रेट्रो फील के कारण मैं यहीं कहूँगा कि यह एक बढ़िया स्मार्टवॉच कही जा सकती है, इसके अलावा मैं यह भी कहना चाहता हूँ कि इसमें आपको कई अलग फीचर भी मिल रहे हैं, जिनके बारे में हम ऊपर चर्चा कर चुके हैं, इन फीचर्स को देखते हुए Rs 2,499 की कीमत में यह एक बढ़िया चॉइस के तौर पर सामने आ सकती है। लेकिन मैंने जैसे आपको ऊपर भी कहा है कि इसकी कीमत कुछ ज्यादा है। 

अगर इसमें आपको जिन स्पोर्ट्स फीचर्स का अभाव है उन्हें भी इसमें शामिल कर दिया जाता तो आपको बता देते हैं कि यह एक अलग ही वॉच के तौर पर सामने उभर सकती थी। इसमें आपको योग मोड का भी अभाव देखने को मिलता है। इसमें आपको रनिंग, वाकिंग और साइकिलिंग के अलावा कई फीचर्स नहीं मिलते हैं, लेकिन यह आपके हार्ट रेट पर नजर रख सकता है, और आपके हेल्थ पर भी नजर रखने में यह सक्षम है। अब इन सब चीजों को देखकर कहा जा सकता है कि यह एक बढ़िया चॉइस है। 

Amazfit Neo Key Specs, Price and Launch Date

Price:
Release Date: 10 Sep 2020
Variant: None
Market Status: Launched

Key Specs

  • Type Type
    STN LCD panel
  • Power (Battery,mAh) Power (Battery,mAh)
    160mAh
  • Compatible OS Compatible OS
    NA
  • Water Resistant Water Resistant
    YES
logo
Ashwani Kumar

Web Title: Amazfit Neo Review retro feel with fitness features

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status