Install App Install App

आखिर क्यों किया Airtel-Vi ने यूजर्स को निराश, जानें Recharge Plans की कीमत बढ़ने का कारण

Aafreen Chaudhary | पब्लिश किया गया 26 Nov 2021
आखिर क्यों किया Airtel-Vi ने यूजर्स को निराश, जानें Recharge Plans की कीमत बढ़ने का कारण
HIGHLIGHTS
  • जानें एयरटेल और वोडाफ़ोन आइडिया ने क्यों बढ़ाई अपने रिचार्ज प्लान की कीमतें

  • Airtel, Vodafone के ग्राहकों को आज से महेंगे मिलेंगे रिचार्ज प्लान

  • ARPU को बढ़ा रही हैं Airtel-Vi

एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन (Vodafone) ने अपने रिचार्ज प्लान महंगे करने का ऐलान किया था और आज से कंपनियों के रिचार्ज प्लान काफी हद तक महंगे हो गए हैं। आज हम एयरटेल (Airtel recharge plan) के रिचार्ज प्लान की बात करे रहीं। जैसा कि हम देख पा रहे हैं कंपनी ने अपने 12 प्रीपेड रिचार्ज प्लान (Airtel Prepaid recharge plan) महंगे कर दिए हैं। रीचार्ज प्लान की कीमतों पर 20 रूपये से लेकर 501 रूपये तक का इजाफा हुआ है। चलिए जानते हैं इनके बारे में और भी विस्तार में...

आखिर क्यों महंगे हुए Airtel और Vodafone idea के रिचार्ज प्लान

भारत में एयरटेल (Airtel) के 35 करोड़ और वोडाफोन आइडिया (Vodafone idea) 27 करोड़ से अधिक ग्राहक हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि कंपनियों ने अपने रिचार्ज प्लान क्यों महंगे किए हैं तो बताते चलें इसका कारण एवेरेज रेवेन्यू (Average Revenue Per User) बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया है।

यह भी पढ़ें: Xiaomi-Realme को चुनौती देने आ रहा Micromax का पहला 5G स्मार्टफोन? देखें क्या होगा प्राइस

airtel recharge plan

क्या है कंपनियों के रिचार्ज महंगे करने का मुख्य कारण

जैसा कि हम जानते हैं एयरटेल और वोडाफोन आइडिया (Airtel and Vi) दोनों ही कंपनियां कर्ज़ में डूबी हुई हैं। मार्च 2021 तक भारती एयरटेल पर 93.40 हजार करोड़ रूपये का कर्ज़ था जबकि वोडाफोन आइडिया (Vodafone idea) पर 1.90 लाख करोड़ रूपये का कर्ज़ था। इस कर्ज़ में एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (AGR) के अलावा और भी कर्ज़ शामिल हैं। हालांकि, AGR के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को बकाया चुकाने के लिए 10 साल का समय बढ़ा दिया है। एयरटेल ने अक्टूबर में राइट्स इश्यू के ज़रिए 21 हजार करोड़ रूपये जमा किए हैं जबकि वोडाफोन को अभी तक इन्वैस्टर नहीं मिल रहे हैं।

टेलीकॉम कंपनियां एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) को बढ़ा रही हैं। कंपनियों का मानना है कि इससे उन्हें तंगी से निपटने में सहायता मिलेगी। वोडाफोन की बात करें तो कंपनी को बैंक भी लोन नहीं दे रहे हैं। प्रति ग्राहक कमाई में एयरटेल 155 रुपए के साथ सबसे आगे चल रहा है। उसका लक्ष्य जनवरी तक इसे 180 रुपए तक करने का है। नए प्लान से एयरटेल की प्रति ग्राहक कमाई 165 रुपए हो जाएगी। यानी 35 करोड़ ग्राहकों से 10-10 रुपए एक्स्ट्रा मिलेंगे। इससे इसके रेवेन्यू में इजाफा होगा। इसी तरह वीआई की प्रति ग्राहक कमाई 109 रुपए है। उसे भी सभी यूजर्स से 10-10 रुपए अधिक मिलेंगे। 

यह भी पढ़ें: Amazfit Brand Days sale: देखें सबसे धाकड़ और ब्लॉकबस्टर डील्स

vi recharge plan price

Airtel भारत में कर रहा है 5G टेस्टिंग की अगुवाई

एयरटेल (Airtel) भारत में 5G (5G Network Testing) की अगुवाई कर रही है। इस साल की शुरुआत में एयरटेल (Airtel) ने लाइव 4G नेटवर्क पर भारत के पहले 5G (5G Network Testing) अनुभव का प्रदर्शन किया था। इसने भारत के पहले ग्रामीण 5G (5G Network Testing) परीक्षण के साथ-साथ 5G (5G Network Testing) पर पहले क्लाउड गेमिंग अनुभव का भी प्रदर्शन किया। #5G (5G Network Testing)forBusiness के हिस्से के रूप में, Airtel ने 5G (5G Network Testing) आधारित समाधानों का परीक्षण करने के लिए अग्रणी वैश्विक परामर्श और प्रौद्योगिकी कंपनियों और ब्रांडों के साथ हाथ मिलाया है।

यह भी पढ़ें: Vi अपने इन ग्राहकों को दे रहा है एक्स्ट्रा 2GB डाटा, जानें कैसे हर महीने मिलेगा फ्री इंटरनेट

नोट: रिचार्ज प्लान की अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें 

Aafreen Chaudhary
Aafreen Chaudhary

Email Email Aafreen Chaudhary

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Enjoying writing since 2017... Read More

Web Title: Airtel-Vi recharge plan rate increased but why
Install App Install App
Tags:
airtel recharge plan airtel recharge plan price hike vodafone idea recharge plan hike एयरटेल रिचार्ज प्लान वोडाफोन आइडिया Vi
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status