वाइड एंगल सेल्फी : नोकिया लूमिया 730 की तुलना में सैमसंग गैलेक्सी नोट 4

वाइड एंगल सेल्फी : नोकिया लूमिया 730 की तुलना में सैमसंग गैलेक्सी नोट 4
HIGHLIGHTS

लूमिया 730 और गैलेक्सी नोट 4 सेल्फी स्मार्टफोन में सबसे अच्छे माने जाने वाले फोन में आते हैं। लेकिन वास्तविक प्रयोग में ये कितने अच्छे हैं यह जानने के लिए हमने इन दोनों को तुलनात्मक आधार पर टेस्ट किया।

स्मार्टफोंस कंपनीज ने सेल्फी को इतना पॉपुलर कर दिया है कि आजकल लोग स्मार्टफोन भी फ्रंट कैमरा की क्षमता देखकर खरीदने लगे हैं। इसलिए अब जब माइक्रोसॉफ्ट और सैमसंग दोनों ही वाइड एंगल लेंस के साथ फ्रंट कैमरा लेकर आए हैं और इसके आधार पर ज्यादा कीमत के साथ अपनी मार्केटिंग भी कर रहे हैं तो हमने भी दोनों को परखने का फैसला किया। इस टेस्ट में हमने माइक्रोसॉफ्ट के बजट विंडो स्मार्टफोन लूमिया 730 की तुलना में सैमसंग के पॉवरहाउस गैलेक्सी नोट 4 को रखा है।

इन दोनों की तुलना क्यों?

माइक्रोसॉफ्ट और सैमसंग दोनों ही अपने स्मार्टफोन के वाइड एंगल फ्रंट कैमरा को मार्केट का सबसे अच्छा फ्रंट कैमरा बता रहे हैं। गैलेक्सी नोट 4 जहां 3.7 मेगा पिक्सल वाइड एंगल फ्रंट कैमरा दे रहा है वहीं 5 मेगा पिक्सल फ्रंट कैमरा के साथ लूमिया 730 ‘सेल्फी कैमरा’ के रूप में ही जाना जाने लगा है। अभी हाल ही में वन प्लस वन स्मार्टफोन के रिव्यू में हमने इसके वाइड एंगल फ्रंट कैमरा को काफी अच्छा बताया था लेकिन ये दोनों फोन उससे कहीं ज्यादा फीच्र्स के साथ हैं।

वाइड एंगल का पक्ष

ईमानदारीपूर्वक कहें तो टेस्ट से पहले नोट 4 के मुकाबले लूमिया 730 को हम ज्यादा वाइड एंगल कवर करने वाला फोन समझ रहे थे। हालांकि यह फर्क ज्यादा नहीं था पर आश्चर्यजनक रूप से टेस्ट के बाद हमने नोट 4 के फ्रंट कैमरा को लूमिया 730 के मुकाबले ज्यादा वाइड एंगल कवर करने वाला पाया। फिर भी सेल्फी लेते हुए यूजर्स के लिए वह थोड़ा अंतर भी मायने रख सकता है।

नीचे के पिक्चर्स में लूमिया 730 के मुकाबले नोट 4 ने बड़ी आसानी से वाइड एंगल कवर लिया।

पिक्चर क्वालिटी

पिक्चर क्वालिटी की बात करें तो नोट 4 की तुलना में लूमिया 730 ज्यादा अच्छा है। नोट 4 की तुलना में कलर रिप्रोडक्शन और व्हाइट बैलेंस के साथ लूमिया 730 से क्लिक किए फोटोग्राफ ज्यादा साफ थे। नोट 4 से लिए फोटोग्राफ्स में कलर्स की थोड़ी कमी नजर आई और वे थोड़े धुंधले से दीख पड़ रहे थे। 

अल्ट्रा लो-लाइट सेल्फी

हालांकि पिक्चर क्वालिटी के मामले में नोट 4 की तुलना में लूमिया 730 बेहतर नजर आता है लेकिन बेहद कम रौशनी में साफ और अच्छी तस्वीर लेने की ज्यादा क्षमता गैलेक्सी नोट 4 के पास है।  हालांकि यह भी है कि शायद ही कभी कोई कम रौशनी में सेल्फी लेता हो लेकिन फिर भी अगर कभी ऐसी कोई जरूरत पड़ी तो गैलेक्सी नोट 4 वहां लूमिया 730 के मुकाबले ज्यादा बेहतर चुनाव होगा।

दोनों कैमरों में यह फर्क शायद गैलेक्सी नोट 4 में प्रयोग किए गए वाइड अपर्चर (f1.9) के कारण है जिसके कारण लूमिया 730 के मुकाबले यह ज्यादा रौशनी ले पाता है। दूसरी तरफ, लूमिया 730 का कलर बैलेंस ज्यादा अच्छा है और कम रौशनी में भी इसके क्लिक किए फोटोग्राफ के कलर ज्यादा अच्छे हैं हालांकि एक बार फिर नोट 4 के मुकाबले इसकी एक कमी नजर आती है और यह धब्बेदार नजर आती है।

माइक्रोसॉफ्ट लूमिया 730

जैसा कि हमने ऊपर भी कहा है कि लूमिया 730 की पिक्चर क्वालिटी ज्यादा अच्छी है लेकिन क्योंकि यह नोट 4 के मुकाबले कम एरिया कवर कर पाता है इसलिए दोनों ही अपनी-अपनी जगह की कमियों के साथ बराबर आ जाते हैं। रंगों के ज्यादा बेहतर समायोजन के साथ लूमिया 730 के पिक्चर्स ज्यादा साफ नजर आते हैं। इसके साथ ही माइक्रोसॉफ्ट ने इसमें लूमिया सेल्फी मोड भी दिया है जो यूजर्स को कुछ अधिक फीचर्स भी देता है। सेल्फी लेने में लूमिया 730 का सेल्फी कैमरा आपको इसका 6.7 मेगा पिक्सल का रीयर कैमरा प्रयोग कर सकने की आजादी भी देता है। इसमें आप पीछे के कैमरे को अपनी ओर लाते हैं और ‘बीप’ की साउंड के साथ कैमरा आपको बताता है कि इसके सामने आपकी पोजीशन सही है। इसके बाद बस स्क्रीन पर बस एक तच के साथ आप सेल्फी ले सकते हैं। हालांकि यह हमेशा सही नहीं होता फिर भी हमारी टेस्टिंग में दूसरे रीयर कैमरा सेल्फी के मुकाबले यह कहीं ज्यादा संतोषजनक था। एक और परेशानी जो इसमें नजर आती है वह है कम रौशनी में कैमरा बीप न करने की परेशानी। कम रौशनी में रीयर कैमरा से सेल्फी लेते हुए यह बीप नहीं करता पर। ऐसा शायद इसलिए है क्योंकि कम रौशनी में शायद यह ऑब्जेक्ट की पोजीशन समझ नहीं पाता। 

एक और कमी 730 के फ्रंट कैमरा के साथ यह है कि इमेज प्रोसेसिंग में यह थोड़ा समय लेता है। इतना ही नहीं लूमिया सेल्फी एप को यूज करने पर यह और भी ज्यादा धीरे काम करता है।

सैमसंग गैलेक्सी नोट 4

दूसरी तरफ इसकी तुलना में गैलेक्सी नोट 4 इमेज प्रोसेसिंग में ज्यादा तेजी से काम करता है। पर इसकी पिक्चर क्वालिटी लूमिया 730 के मुकाबले ज्यादा अच्छा नहीं है। माइक्रोसॉफ्ट के रीयर कैमरा सेल्फी के विकल्प की जगह गैलेक्सी नोट 4 आपको ज्यादा वाइड एंगल सेल्फी लेने की आजदी देता है। हालांकि पिक्चर क्वालिटी की जगह इसकी यह खूबी काम नहीं आ सकती।

निष्कर्ष

कुल मिलाकर, हमारे अब तक टेस्ट किए स्मार्टफोन में लूमिया 730 वास्तव में सबसे अच्छा सेल्फी फोन नजर आता है। इस रेंज में अपने प्रतियोगियों की तुलना में इसके लिए फोटोग्राफ्स वास्तव में सबसे अच्छे हैं। पर एचटीसी भी 13 मेगा पिक्सल कैमरा के साथ डिजायर आई भारतीय बाजार में लेकर आ चुका है। सेल्फी पसंद करनेवालों के लिए कम कीमत में यह भी एक बहुत अच्छा ऑप्शन है। लूमिया 730 और नोट 4 के फ्रंट कैमरा से लिए कुछ सैंपल फोटोग्राफ्स आप नीचे देख सकते हैं:


माइक्रोसॉफ्ट लूमिया 730


सैमसंग गैलेक्सी नोट 4

Prasid Banerjee

Prasid Banerjee

Trying to explain technology to my parents. Failing miserably. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo