Nokia 8 बनाम OnePlus 5: स्पेसिफिकेशन के मामले में कौन-सा है बेहतर

Nokia 8 बनाम OnePlus 5: स्पेसिफिकेशन के मामले में कौन-सा है बेहतर
HIGHLIGHTS

OnePlus 5 के लिए नया चैलेंज है Nokia 8. Nokia 8 प्रीमियम डिजाइन, डुअल कैमरा सेटअप, प्योर एंड्रॉयड के साथ आता है.

HMD Global का नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन है Nokia 8. ये स्मार्टफ़ोन फ्लैगशिप स्पेसिफिकेशन, प्रीमियम डिज़ाइन से लैस है. ये मिड-रेंज प्राइस में आता है जो OnePlus 5 को सीधे टक्कर दे रहा है. Nokia 8 के लॉन्च के साथ ही 40000 के अंदर बेस्ट स्मार्टफोन के ताज के लिए अब OnePlus 5 का प्रतिद्वंदी आ गया है. फ्लिपकार्ट इन पॉवरबैंक्स पर दे रहा है डिस्काउंट

Nokia 8 और oneplus 5 भी डुअल कैमरा स्मार्टफोन में शामिल हैं, लेकिन अलग-अलग कार्यान्वयन प्रदान करते हैं. हालांकि OnePlus 5 2 स्टोरेज वेरियंट में उपलब्ध है. Nokia 8 सिर्फ एक स्टोरेज वेरियंट में मौजूद है. तो चलिये यहां Nokia 8 और OnePlus 5 के बीच तुलना करते हैं और जानते हैं कि क्या OnePlus 5 के लिए HMD Global एक मजबूत प्रतियोगी लाया है या नहीं.

डिजाइन एंड डिस्पले

Nokia 8 और oneplus 5 दोनों मेटल यूनिबॉडी डिजाइन स्मार्टफोन हैं. लेकिन डिजाइन के मामले में Nokia 8 ज्यादा प्रीमियम लग रहा है, जो स्मार्टफोन मार्केट में दूसरे फोंस से अलग लगता है. OnePlus 5 का डिजाइन निश्चित रूप से ही iPhone 7 Plus और Oppo R11 से लिया गया है. दोनों स्मार्टफोन अच्छी बिल्ड क्वालिटी प्रदान करते हैं, लेकिन Nokia 8 का डिजाइन विशिष्ट है. 

oneplus 5 उसी डिस्प्ले पैनल का उपयोग करता है जो इससे पहले  OnePlus 3T में इस्तेमाल किया गया था. ये हैंडसेट 1920 x 1080 पिक्सल के फुल HD रिज़ॉल्यूशन  के साथ 5.5 इंच के ऑप्टिक AMOLED डिस्प्ले से लैस है. दूसरी तरफ Nokia 8 5.3 इंच के डिस्प्ले लेकिन के साथ आता है. प्रदान करता है, लेकिन क्यू क्वाड एचडी रिज़ॉल्यूशन 2560 x 1440 पिक्सल के साथ आता है. ये हैंडसेट LCD पैनल का उपयोग करता है जो एक AMOLED पैनल की तरह गहरे काले रंग की पेशकश नहीं करता.

जैसा कि हमने अपने रिव्यू में ऑब्जर्ब किया कि oneplus 5 बैलेंस कलर और शानदार व्यूइंग एंगल ऑफर करता है, लेकिन ये Nokia 8 के क्वाड एचडी डिस्प्ले के सामने कम लग सकता है.

परफॉर्मेंस एंड स्टोरेज

OnePlus 5 का सबसे बड़ी खासियत नवीनतम स्नैपड्रैगन चिपसेट है और ये कंपनी के पहले आए फोंस से ज्यादा मेमोरी भी देता है. OnePlus 5 6GB/8GB रैम और 64GB/128GB इंटरनल स्टोरेज के साथा आता है.

Nokia 8 को क्वालकॉम की सबसे तेज स्नैपड्रैगन चिपसेट द्वारा संचालित किया गया है, लेकिन ये सिर्फ 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज की ही पेशकश करता है. इसकी क्षतिपूर्ति के लिए, HMD ग्लोबल ने एसडी कार्ड स्लॉट के जरिए 256GB तक मेमोरी एक्सपैंड करने का सपोर्ट जोड़ा है.

प्रदर्शन की बात करें तो Nokia 8 और oneplus 5 दोनों क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 835 द्वारा संचालित किया गया है. जो अब तक का सबसे फास्टेस्ट चिपसेट है. OnePlus 5 को एक मामले में बढ़त मिलती है कि ये 6GB/8GB रैम और 64GB/128GB इंटरनल स्टोरेज 2 वेरियंट में उपलब्ध है. जिससे इसपर भविष्ट में अपडेट की पूरी संभावना है. जबकि Nokia 8 एक फास्ट प्रोसेसर के साथ एक बेसिक मेमोरी ही प्रदान कर रहा है.

कैमरा

Nokia 8 में 13MP डुअल कैमरा मौजूद है, जिसमें एक RGB कलर सेंसर और दूसरा मोनोक्रोम सेंसर है. इस मोनोक्रोम सेंसर के साथ Nokia 8 हाई कंट्रास्ट के साथ इमेज कैप्चर करता है. Nokia 8 निश्चित रूप से ही ऑप्टिक डिपार्टमेंट में oneplus 5 से ऊपर है. हालांकि इस डिवाइस का रिव्यू करने के बाद ही आपको पूरी तरह से बता पाएंगे. दूसरी तरफ oneplus 5 में भी डुअल कैमरा सेटअप है और ये ऑप्टिकल ज़ूम फीचर को सपोर्ट करता है. इसमें एक 16MP का सेंसर वाइड एंगल लेंस के साथ और दूसरा 20MP का सेंसर टेलीफोटो लेंस को सपोर्ट करता है. Nokia 8 भी ऑप्टिकल इमेज स्टैबलाइजेशन के साथ आता है. वहीं गूगल के पिक्सल लाइनअप की तरह oneplus 5 इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टैबलाइजेशन पर निर्भर करता है.

Bothie के रूप में Nokia 8 एक नया कैमरा फीचर लेकर आया है. जो एक साथ फ्रंट और रियर कैमरे का उपयोग करता है. कंपनी ने फेसबुक और यूट्यूब की लाइव स्ट्रीमिंग सिस्टम के साथ भी इस फीचर को जोड़ा है. दोनों स्मार्टफोन 4K वीडियो रिकॉर्डिंग का समर्थन करते हैं लेकिन Nokia 8  ने OZO ऑडियो तकनीक को एकीकृत किया है, जो ऑडियो रिकॉर्डिंग के लिए 3 हाई फिडिलीटी वाले माइक्रोफोन का उपयोग करता है.

oneplus 5 ज़ूम फंक्शन के साथ डुअल कैमरा ऑफर करता है. वहीं Nokia 8 बेहतर ऑप्टिक्स और एक मोनोक्रोम सेंसर से लैस है, जो कई स्थितियों में उपयोगी हो सकता है.

सॉफ्टवेयर

oneplus 5  एंड्रॉयड 7.1 नूगा पर आधारित OxygenOS 4.5 पर चलता है. जबकि Nokia 8 आउट ऑफ द बॉक्स स्टॉक नूगा ऑफर करता है. दोनों कंपनियों ने साल के अंत से पहले एंड्रॉयड 8.0 Oreo अपडेट की पुष्टि की है.

हालांकि OxygenOS स्टॉक एंड्रॉयड के करीब तो नहीं है लेकिन ये यूजर फीडबैक पर आधारित सार्थक संवर्द्धन प्रदान करता है. Nokia 8 का स्टॉक एंड्रॉयड कंपनी को तेजी से सॉफ्टवेयर अपडेट करने में मदद करेगा. साथ ही सिक्योरिटी अपडेट भी अप टू डेट रखने में सहायक होगा. 

बैटरी लाइफ और कीमत

बैटरी लाइफ के मामले में Nokia 8 से आगे दिखता है OnePlus 5. OnePlus 5 की बैटरी 3300mAh की है, जबकि Nokia 8 की बैटरी 3080mAh है. दोनों स्मार्टफोन में फास्ट चार्जिंग और डैश चार्जिंग की सुविधा है.OnePlus स्मार्टफोन निर्माताओं के बीच सबसे तेज बैटरी चार्जिंग तकनीक के रूप में मौजूद है. ये आधे घंटे में आसानी से डिवाइस को 50 प्रतिशत तक चार्ज कर देते हैं. 

Nokia 8 की कीमत 36,999 रुपये है, जबकि OnePlus 5  की कीमत 32999 रुपये से शुरू होती है. ऑन पेपर OnePlus 5 वैल्यूबल खरीद लगता है लेकिन Nokia 8 बेहतर डिस्प्ले, बेहतर ऑप्टिक्स, प्रतिस्पर्धी बनावट और डुअल शॉट मोड और OZO ऑडियो इंप्रूवमेंट जैसे उन्नत सुविधाएं प्रदान करता है.

फ्लिपकार्ट इन पॉवरबैंक्स पर दे रहा है डिस्काउंट

Arunima
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo