एलजी जी 4: इस नए स्मार्टफ़ोन में क्या ख़ास है आपके लिए

एलजी जी 4: इस नए स्मार्टफ़ोन में क्या ख़ास है आपके लिए
HIGHLIGHTS

एलजी ने अपनी लेटेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफ़ोन की घोषणा आज ही की है. आइये जानते हैं इस स्मार्टफ़ोन में क्या ख़ास है आपके लिए और क्या यह नया स्मार्टफ़ोन बाकी फोंस से टक्कर लेगा आइये जानते हैं.

एलजी ने आधिकारिक रूप से अपने लेटेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफ़ोन एलजी जी 4 की घोषणा कर दी है. यह नया स्मार्टफ़ोन एक नए और आधुनिक कैमरा के साथ लैदर बैक के साथ आ रहा है. इसके साथ ही इसमें कुछ नए फीचर्स भी हैं. आइये जानते हैं क्या खास और नया है इस स्मार्टफ़ोन में और कैसा रहने वाला है यह आने वाले समय में. क्या यह टक्कर देगा सैमसंग गैलेक्सी एस 6 को?

डिज़ाइन 

अगर इसके डिज़ाइन की बार हो रही है तो बताना जरुरी है कि यह एलजी जी 3 की पीढ़ी का ही नया स्मार्टफ़ोन है. इसके साथ ही इसमें थोड़ी झलक एलजी जी फ्लेक्स 2 की भी दिखती है. इस स्मार्टफ़ोन में पहले कि तरह ही प्लास्टिक हो तरजीह दी गई है और इसके बैक पैनल को हटाया जा सकता है, अर्थात बदला जा सकता है. इसके साथ ही इसमें एक सिन स्लॉट, एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट और 3000mAh की एक बढ़िया बैटरी है. इसके साथ ही इस नए फ़ोन में आपको अलग से एक लेदर बैक कवर की चॉइस मिल रही है. इसके कारण एलजी जी 4 को एक क्लासिक लुक के साथ भव्य सुन्दरता मिलती है.

नया एसओसी 
एलजी अपनी लेटेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफ़ोन सेगमेंट के लिए एक नया एसओसी भी लाया है. इसके साथ ही स्मार्टफ़ोन में क्वाल-कॉम स्नेपड्रैगन 808 एसओसी है. यह अपने आप में एक नया एसओसी है जो हेक्सा-कोर सेटअप के साथ आया है, यह किसी स्मार्टफ़ोन में पहली दफ़ा ही इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके एसओसी में एक नया GPU फीचर भी है, जिसे हम अड्रेनो 418 के नाम से जानते हैं. इस नए एसओसी के अलावा इस स्मार्टफ़ोन में 3GB रैम और 32GB की इंटरनल स्टोरेज है.

Specs LG G4
SoC Snapdragon 808
(Dual A57 1.82GHz
+
QuadA53 1.44GHz)
GPU Adreno 418
RAM 3GB
Storage 32GB + microSD support
Display 5.5-inch IPS LCD
Screen Resolution 2560 x 1440p
Dimensions 148.9 x 76.1 x 9.8 mm
Camera 16MP Rear, 8MP Front
Battery 3000 mAh
OS Android 5.1

क्वांटम डिस्प्ले 

इस फ़ोन की दूसरी सबसे बड़ी खासियत है इसका 2K क्वांटम डिस्प्ले.  एलजी का कहां है कि इसकी 5.5-इंच की स्क्रीन 25 फीसदी अधिक ब्राइटर है, और इसमें 50 फीसदी ज्यादा कंट्रास्ट और 20 फीसदी ग्रेटर कलर रिप्रोडक्शन है. इसके साथ ही एलजी ने इसं नए स्मार्टफ़ोन में इन-सेल टेक्नोलॉजी का प्रयोग भी किया है, जो कि टच सेंसर और सिंगल लेयर LCD का मिश्रण है.

रिफाइंड कैमरा

पुराने एलजी जी3 की अगर बात करें तो उसमें एक जबरदस्त कैमरा था पर इस नए स्मार्टफ़ोन में एलजी एक एडवांस कैमरा लाया है. इस स्मार्टफ़ोन में 16 मेगापिक्सेल का कैमेर है जिसमें f/1.8 अपर्चर लेंस है और एलजी का कहना है कि इसके माध्यम से आप कम रौशनी में भी 80 फीसदी ज्यादा रोशनी कर देता है जिसके माध्यम से आप एक बढ़िया तस्वीर ले सकते हैं. इसके साथ ही एलजी ने अपने OIS में भी सुधार किया है, जिसमें एलजी का ऑटो फोकस भी शामिल है, इसके माध्यम से आप इस स्मार्टफ़ोन के प्रतिद्वंदियों से बढ़िया क्वालिटी की तसवीरें देता है.

ह्यूमन-सेंट्रिक यूएक्स 

यह फीचर इसके फोर्थ इटेरेशन में हैं. एलजी ने यह वादा किया है कि उसका यह नया स्मार्टफ़ोन सरल, अधिक सहज ज्ञान से युक्त और समझने में आसान है. एलजी के इस नए स्मार्टफ़ोन में गूगल ऑफिस पहले से ही प्री-इनस्टॉल है. इसके साथ ही इस स्मार्टफ़ोन में आपको 100GB गूगल ड्राईव स्टोरेज दो साल के लिए फ्री मिल रही है. इसके अलावा एलजी जी4 एंड्राइड लोलीपॉप 5.1 पर चलता है.

एलजी जी4 एचटीसी वन एम9+ और सैमसंग गैलेक्सी एस6 का कड़ा प्रतिद्वंदी है. पर हम इस स्मार्टफ़ोन के बारे में अधिक तभी कह पायेंगे जब हम इसका पूरा रिव्यु कर लेंगे, अभी के लिए बस इतना ही कहा जा सकता है कि यह स्मार्टफ़ोन बढ़िया है. इसके अलावा मात्र सोनी ने ही इस साल अपना कोई फ्लैगशिप स्मार्टफ़ोन लॉन्च नहीं किया (आधिकारिक तौर पर) पर उसने जापान में अपना एक स्मार्टफ़ोन हाल ही में लॉन्च किया है और वह है सोनी एक्सपिरिया Z4.

Hardik Singh

Hardik Singh

Light at the top, this odd looking creature lives under the heavy medication of video games. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo