आईओएस 7.1 में बैटरी जल्दी ख़त्म होने की समस्या और उसका समाधान

Updated on 11-Nov-2014

नए आईओएस 7.1 नवीनीकरण में कुछ आकर्षक विशेषताएं हैं. दुर्भाग्य से इसमें कुछ समस्यायें भी हैं जिनमें बैटरी जल्दी खर्च होने की समस्या प्रमुख है. हम यहाँ आपको इस समस्या का सही समाधान देने का प्रयास कर रहे हैं.

समाधान 1: ब्लूटूथ

ब्लूटूथ को तभी चालू कीजिये जब इसकी आवश्यकता हो. हर आईओएस 7 का नवीनीकरण ब्लूटूथ को चालू कर देता है, यहाँ तक कि अगर आपने उसे पहले ही बंद कर रखा हो. अगर आप ब्लूटूथ से जुड़े नहीं हैं या संगीत नहीं सुन रहे हैं तो इसे फिर से बंद कर दीजिये.

समाधान 2: बैकग्राउंड एप रिफ्रेश

बैकग्राउंड एप रिफ्रेश समय-समय पर नए आंकड़ों को चेक करने के लिए बिना इस्तेमाल किये गए एप्स को बैकग्राउंड में चालू रखता है. यह बैटरी का इस्तेमाल करता है. सेटिंग्स में जाकर बैकग्राउंड एप रिफ्रेश को बंद कर दीजिये. या फिर कुछ ऐसे एप्स जो ज़्यादा आवश्यक न हों का चुनाव करके बंद कर दीजिये और केवल उन्हीं एप्स को चालू रखिये जो बहुत जरूरी हैं. एप्स जो बैकग्राउंड में चलने के लिए स्वीकृत कर दिए जाते हैं उनसे बैटरी खर्च होती रहती है, भले ही वो वास्तव में खुले हुए न हों.

समाधान 3: एयरड्राप
एयरड्राप एक और ऐसी विशेषता है जो बैकग्राउंड में चालू हो सकता है, जबकि आप इसे इस्तेमाल न भी कर रहे हों. कंट्रोल सेंटर में जाकर इसे बंद कर दीजिये.

समाधान 4: सीरी का रेज टू स्पीक फीचर

अगर आप सीरी का बहुत ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते हैं तो बैटरी बचाने के लिए इसे बंद कर सकते हैं. आईओएस 7.1 नवीनीकरण में उपलब्ध रेज टू स्पीक फीचर अपने आप सीरी को चालू कर देता है, जिससे बैटरी खर्च होती है. अगर आप सीरी को बंद नहीं करना चाहते, तो बैटरी बचाने के लिए कम से कम रेज टू स्पीक फीचर को बंद कर सकते हैं.

समाधान 5: इंडिविजुअल एप्स

आपको इंडिविजुअल एप्स पर निगाह रखना होगा. अगर आपको ऐसा लगता है कि किसी खास एप से काफी मात्रा में बैटरी खर्च हो रही है तो उसे नवीनीकृत कीजिये, या अगर जरूरी हो तो उसे अपने उपकरण से हटा दीजिये.

समाधान 6: लोकेशन सर्विसेज

लोकेशन सेवाएं भी काफी मात्रा में बैटरी लेते हैं. इन्हें बंद करके, या कम से कम उन अनावश्यक एप्स जो आपसे स्थान नवीनीकरण मांगते हैं, को बंद करके आप बैटरी बचा सकते हैं.

समाधान 7: पुश मेल

हम जानते हैं कि मेल आपके काम के लिए बहुत जरूरी होते हैं, लेकिन अगर आपके पास बहुत से अकाउंट हैं, तो जो कम जरूरी हैं उनके पुश सेटिंग्स आप बंद कर सकते हैं. यह आपके फ़ोन को लगातार मेल सेवाओं के इस्तेमाल करने से रोकेगा, जो बहुत ज्यादा बैटरी खर्च होने के लिए ज़िम्मेदार होते हैं.

समाधान 8: बहुत से खुले एप्स
हमारी सलाह है कि हर दो दिनों में आप अपने फ़ोन में खुले हुए एप्स पर निगाह डालें, और उन्हें बंद करें. खुले हुए एप्स काफी मात्रा में बैटरी को खर्च करते हैं.

समाधान 9: अन-ऑप्टीमाइज़्ड एप्स

बिना अनुकूलित किये गए एप्स का व्यवहार असामान्य होता है और ये अधिक मात्रा में बैटरी ले सकते हैं. अपने फ़ोन के डायग्नोस्टिक लाग से ऐसे एप्स की पहचान कीजिये और एप स्टोर में जाकर उनके नवीनीकरण के बारे में पता कीजिये.

समाधान 10: फ़ोन को ऑफ करके ऑन करना

फ़ोन को समय-समय से रीस्टार्ट करने से फ़ोन की मेमोरी साफ़ होती रहती है और अनावश्यक एप्स बंद हो जाते हैं. सप्ताह में एक बार फ़ोन को बंद करके फिर से चालू करने पर सिस्टम सेवाएं बहुत अच्छे ढंग से काम करती हैं.

Disclaimer: Digit, like all other media houses, gives you links to online stores which contain embedded affiliate information, which allows us to get a tiny percentage of your purchase back from the online store. We urge all our readers to use our Buy button links to make their purchases as a way of supporting our work. If you are a user who already does this, thank you for supporting and keeping unbiased technology journalism alive in India.
Vishal Mathur

https://plus.google.com/u/0/107637899696060330891/posts

Connect On :