UIDAI ने दिया 3 महीने का समय, फ्री में अपडेट करें अपने आधार डिटेल्स, ऑनलाइन प्रोसेस देखें

UIDAI ने दिया 3 महीने का समय, फ्री में अपडेट करें अपने आधार डिटेल्स, ऑनलाइन प्रोसेस देखें
HIGHLIGHTS

UIDAI ने तीन महीनों के लिए आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की सुविधा जारी की है

15 मार्च से 14 जून तक आधार कार्ड में कोई भी डॉक्यूमेंट अपडेट फ्री में कर सकेंगे

5 आसान स्टेप्स को फॉलो करके myAadhaar पोर्टल के जरिए आधार को अपडेट कर सकते हैं

UIDAI ने कुछ समय के लिए अपने आधार कार्ड धारकों के लिए एक नई सुविधा जारी की है। अब आधार कार्ड यूजर्स को ऑनलाइन अपडेट के लिए एक भी पैसा खर्च नहीं करना होगा। यूनिक आइडेंटिफिकेसन ऑथिरिटी ने आधार अपडेट को 14 जून तक के लिए फ्री कर दिया है। इससे पहले आधार कार्ड के ऑनलाइन अपडेशन के लिए 25 रुपये का चार्ज लगता था। UIDAI ने अपने स्टेटमेंट में बताया कि अब आधार कार्ड यूजर्स 15 मार्च से 14 जून के बीच आधार कार्ड में किसी भी तरह का ऑनलाइन अपडेट मुफ्त में कर सकेंगे। 

इसे भी देखें: Poco X4 Pro और Realme 9i से लेकर Galaxy M13 तक बड़े-बड़े ब्रांड के स्मार्टफोन खरीदें 15 हजार से भी कम में

15 मार्च से 14 जून तक फ्री में करें आधार अपडेट  

आधार कार्ड एनरोलमेंट एंड अपडेट रेगुलेशन 2016 के अनुसार, आधार कार्ड यूजर्स को हर दस साल में एक बार आधार कार्ड को अपडेट करना जरूरी है। डॉक्यूमेंट अपडेट करने के लिए प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी और प्रूफ ऑफ एड्रेस जैसे अन्य सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट्स को ऑनलाइन myaadhaar.uidai.gov.in पर अपलोड करने होंगे जो कि 15 मार्च से लेकर 14 जून तक बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं। 

केवल इस पोर्टल पर कर सकते हैं फ्री आधार अपडेट 

ध्यान दें कि आधार कार्ड में फ्री डॉक्यूमेंट्स अपडेट केवल myAadhaar पोर्टल के माध्यम से ही किया जा सकता है। यदि आप आधार कार्ड सेंटर से डॉक्यूमेंट्स अपडेट करवाएँगे तो वहाँ आपसे इसके लिए 50 रुपए चार्ज किए जाएंगे। आधार कार्ड में आप नाम, पता, जन्मतिथि आदि को मुफ्त में अपडेट कर सकते हैं। अपने आधार कार्ड को समय के साथ अपडेट करते रहने से कार्ड धारक सभी सरकारी सुविधाओं के लाभ पूरी तरह से उठा पाते हैं, साथ ही सरकार को कार्ड धारकों के रिकॉर्ड को बेहतर तरीके से मैनेज करने में भी सहायता मिलती है। 

इसे भी देखें: OnePlus Nord CE 3 Lite 5G कंपनी की भारतीय वेबसाइट पर आया नजर, जल्द होगा लॉन्च

आज के समय में देश में उपलब्ध 1200 से अधिक योजनाएँ आधार कार्ड पर आधारित हैं, चाहें वह केंद्र सरकार से जुड़ी कोई योजना हो या राज्य सरकार से संबंधित हो, सभी के लिए योजना के लाभ उठाने वाले लोगों की पहचान का सबसे बड़ा माध्यम आधार कार्ड ही बनता है। इतना ही नहीं, सभी सरकारी और निजी बैंक, टेलिकॉम सेवाओं और NBFC आदि जैसी हर सुविधा के लिए आधार कार्ड ऑथेंटिकेशन के माध्यम से ही कार्ड धारकों की पहचान की जाती है। 

aadhaar

आधार कार्ड में ऐसे करें ऑनलाइन अपडेट 

  • सबसे पहले myAadhaar ऑनलाइन पोर्टल पर जाएँ।
  • यहाँ आपने आधार कार्ड की डिटेल्स को एंटर करें।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 डिजिट का OTP आएगा जिसे वेरिफाई करने के बाद आपके पास डॉक्यूमेंट अपडेट करने का ऑप्शन आ जाएगा। 
  • आधार में जिस डिटेल को आप अपडेट करना चाहते हैं उसे एंटर करें और फिर सपोर्टिव डॉक्यूमेंट को अपलोड कर दें। 
  • जैसे ही आपका सपोर्टिव डॉक्यूमेंट वेरिफाई हो जाता है, 15 से 30 दिनों में आपकी डिटेल ऑनलाइन अपडेट हो जाएगी।

इसे भी देखें: iPhone 15 Pro, iPhone 15 Pro Max होंगे iPhone 14 Series के मुकाबले ज्यादा अडवांस, छोटी छोटी डिटेल्स हुई लीक

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo