Aadhaar Update: अब QR कोड से घर बैठे करें आधार वेरिफाई, इतने आसान हैं स्टेप्स

Aadhaar Update: अब QR कोड से घर बैठे करें आधार वेरिफाई, इतने आसान हैं स्टेप्स
HIGHLIGHTS

आधार कार्ड धारक QR कोड में एम्बेडेड डिजिटल सिग्नेचर के जरिए अपना आधार वेरिफाई कर सकते हैं

ग्राहक अपने आधार से लिंक मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को ऑनलाइन और ऑफलाइन वेरिफाई कर सकते हैं

UIDAI ने डेटा की सटीकता बनाए रखने के लिए हर 10 साल में आधार डिटेल्स को अपडेट करना अनिवार्य कर दिया है

आधार कार्ड UIDAI द्वारा सभी भारतीय नागरिकों को उपलब्ध कराया जाता है। आधार की ऑथेंटिसिटी बनाए रखने के लिए सलाह दी जाती है कि अपने आधार को वेरिफाई और डिटेल्स को अपडेटेड रखें। आपका आधार नंबर वैलिड है और डीएक्टिवेट नहीं हुआ है, यह देखने के लिए आपको अपना आधार वेरिफाई करने की जरूरत पड़ सकती है ताकि आप सभी सरकारी लाभों, सेवाओं और सब्सिडी के लाभ उठा सकें। 

आधार नंबर को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से वेरिफाई किया जा सकता है। लेकिन इसका सबसे तेज़ और आसान तरीका अपने आधार कार्ड, ई-आधार या आधार PVC के QR कोड को स्कैन करना है। यह UIDAI के डिजिटल सिग्नेचर के साथ आपकी बायोग्राफ डिटेल्स जैसे नाम, जेंडर, जन्म की तारीख, पता और फ़ोटो दिखाएगा। 

verify aadhaar with QR code

QR code से आधार को कैसे करें वेरिफाई? 

  • अपने स्मार्टफोन में mAadhaar ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करें। 
  • ऐप को ओपन करके स्क्रीन के टॉप राइट कॉर्नर पर दिए गए QR कोड आइकन पर क्लिक करें। 
  • आखिर में अपने फोन का कैमरा उस आधार कार्ड, ई-आधार या आधार PVC पर प्रिंटेड QR कोड पर ले जाएं जिसे आप वेरिफाई करना चाहते हैं। 

Aadhaar update

इसके अलावा आप UIDAI वेबसाइट पर जाकर अपना 12-डिजिट का आधार नंबर और कैप्चा कोड एंटर करके भी अपने आधार को वेरिफाई कर सकते हैं।

अगर आप आधार कार्ड में कुछ बदलाव करना चाहते हैं तो UIDAI वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। दूसरी ओर अगर आप आधार एनरोलमेंट सेंटर से आधार अपडेशन कराते हैं तो इसके लिए आपको बॉयोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन देना होगा। 

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo