अब MTNL लाया है फ्री रोमिंग की सुविधा

अब MTNL लाया है फ्री रोमिंग की सुविधा
HIGHLIGHTS

BSNL के बाद अब MTNL भी उसी राह पर चल पड़ा है और अपने उपभोक्ताओं को फ्री रोमिंग की सुविधा देने की योजना बना रहा है, इस सुविधा को आप जल्द ही अपने पास पाएंगे.

जैसे जैसे BSNL देश में अपने पैर पसार रहा है. उसी प्रकार अब उसी राह पर MTNL भी चल पड़ा है. BSNL के बाद MTNL भी अपने उपभोक्ताओं को फ्री रोमिंग की सुविधा देने वाला है. बता दें कि MTNL देश के प्रमुख शहर राजधानी दिल्ली और मुंबई ने दूरसंचार का काम देखने वाली सरकारी कंपनी है. अब MTNL ने यह घोषणा की है वह देशभर में अपने उपभोक्ताओं को यात्रा के दौरान फ्री रोमिंग की सुविधा देगी, अब आप यदि रोमिंग में हैं तो आपको आई हुई कॉल को काट कर अपने आप कॉल करने की जरुरत नहीं है. आप उस कॉल को रिसीव कर सकते हैं और इसके लिए आपको कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा. जैसे कि हम पहले ही आपको बता चुके हैं कि BSNL जोकि देश की सरकारी दूरसंचार कंपनी है भी इससे पहले ऐसी सेवा को शुरू कर चुकी है. लेकिन बता दें कि फिलहाल MTNL यूजर्स को दिल्ली या मुंबई से बाहर जाने पर इन कॉल को उठाने के लिए पैसा देना होगा.

सरकारी सूत्रों के अनुसार, इस योजना की घोषणा जल्द ही कर दी जायेगी, अभी इसकी तारीख पर विचार किया जा रहा है. सरकार ने राष्ट्रीय दूरसंचार नीति 2012 के तहत रोमिंग को धीरे धीरे मुफ्त करने का लक्ष्य रखा है, जिसे पूरा करने के लिए इसे एक पहल के रूप में देखा जा सकता है. जो ये दोनों सरकारी कम्पनियां कर रही हैं. इस योजना के बारे में दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से जुड़ी सलाहकार समिति की बैठक के दौरान सांसदों को बताया है. उन्होंने कहा है कि MTNL जल्द ही देश में इस तरह की योजना को शुरू करने जा रही है.

इससे पहले जून के महीने में सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने देशभर में सभी मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए फ्री रोमिंग सेवा आरम्भ के थी. अब देश भर में बीएसएनएल के उपभोक्ता कहीं भी फ्री रोमिंग पर बात कर सकेंगे. अब रोमिंग के लिए आपको किसी भी तरह का भुगतान नहीं करना होगा. देश में बीएसएनएल टेलीकॉम कंपनी पहली ऐसी टेलीकॉम कंपनी बन गई है जो इस तरह की सेवा भारत में दे रही है. इस तरह की सेवा इससे पहले किसी भी टेलीकॉम कंपनी ने नहीं दी है यह कदा बीएसएनएल के लिए काफी प्रभावी कहा जा सकता है इसे बीएसएनएल के ग्राहकों में तो वृद्धि होगी ही साथ ही देशवासियों का ध्यान इस कदम के कारण बीएसएनएल की ओर जरुर जाएगा. क्या आप अपना स्मार्टफ़ोन बदलना चाहते हैं तो यहाँ हैं आपके फ़ोन के लिए कुछ अल्टरनेटिव्ज, पढ़ें पूरा लेख.

बीएसएनएल के इस कदम को लेकर दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए बीएसएनएल से सवाल किया कि उसने किसकी अनुमती से उठाया है. इसपर बीएसएनएल के सीएमडी अनुपम श्रीवास्तव ने जवाब दिया कि देश के संचार मंत्री के निर्देश पर इस सेवा को शुरू किया गया है. इसलिए ट्राई को भी बीएसएनएल के इस कदम को लेकर कोई आपत्ति नहीं हैं, बल्कि इस कदम को तो उपभोक्ताओं के हित में कहा जा सकता है. उन्होंने कहा कि ट्राई से उन्हें इस बारे में कोई आधिकारिक आपत्ति भी प्राप्त नहीं हुई है. इसलिए सेवा पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार शुरू की जा रही है.

गौरतलब है और बीएसएनएल के सीएमडी अनुपोम श्रीवास्तव ने कहा कि संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद के कहने इस सेवा की शुरुआत की गई है इसके अलावा उन्होंने कहा कि संचार मंत्री ने इस सेवा की घोषणा विगत दो जून को वार्षिक प्रेस कांफ्रेस के दौरान की थी. जिसे आज से मूर्त रूप दे दिया गया है. उन्होंने यह भी कहा कि इस कदम से सभी पुराने और नए बनने वाले ग्राहकों को फायदा मिलने वाला है. उन्होंने कहा कि सोमवार से बीएसएनएल के ग्राहकों को अब एक से ज्यादा सिमकार्ड लेकर देश के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. वह अपने नंबर से ही बिना कोई रोमिंग शुल्क दिये देश में कहीं भी बात कर सकेंगे.

बता दें अभी हाल ही में बीएसएनएल ने अपने भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) की, इस टेलीकॉम कंपनी ने अपने पोस्ट यूजर्स को बड़ी सुविधा प्रदान करने हेतु दो अनलिमिटेड डाटा प्लान लॉन्च किये हैं. गौरतलब है कि कि यह डाटा प्लान अभी केवल नार्थ जोन के लिए ही उपलब्ध होगा. बीएसएनएल ने कहा कि इसका ज्यादा से ज्यादा फायदा हमारे युवाओं और छात्रों को मिलेगा, साथ ही बीएसएनएल के यूजर्स बढ़ने की संभावना जताई जा रही है. अगर अभी फिलहाल की बात करें तो यह डाटा प्लान जम्मू कश्मीर, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश एवं राजस्थान आदि में उपलब्ध होगा. इसके साथ ही यहाँ के उपभोक्ता इस अनलिमिटेड डाटा प्लान का लाभ उठा सकेंगे, खासकर हमारे युवा और छात्रों को इसका बड़ा लाभ मिल सकेगा. अगर इस डाटा आपलं की कीमत की बात करें तो इन क्षेत्रों के लोगों को यह अनलिमिटेड डाटा प्लान 240 और 340  रुपये में एक माह की वैधता के साथ मिलेंगे. इस पूरी खबर के बारे में यहाँ जानें. 

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo