बीएसएनएल की इंटरनेट स्पीड में हुआ 4 गुना इजाफ़ा, अब मिलेगा तेज़ इंटरनेट

Eng
द्वारा Ashvani Kumar | पब्लिश किया गया 08 Sep 2015
HIGHLIGHTS

बीएसएनएल के लगभग 1 करोड़ ब्रॉडबैंड ग्राहकों के लिए ख़ुशी की खबर है. 1 अक्टूबर 2015 से उन्हें 2 Mbps की न्यूनतम इंटरनेट स्पीड मिलेगी, यानी इस इंटरनेट की स्पीड में 4 गुना इजाफ़ा कर दिया गया है.

बीएसएनएल की इंटरनेट स्पीड में हुआ 4 गुना इजाफ़ा, अब मिलेगा तेज़ इंटरनेट

OnePlus TV 32Y1 - Smarter TV

Android TV with superior craftsmanship and elegant design - Buy Now

Click here to know more

Advertisements

बीएसएनएल, हिन्दुस्तान की सबसे एक टेलीकॉम कंपनी है. हाल में कंपनी ने एक घोषणा की है कि 1 अक्टूबर 2015 से आपको मिलने वाली इंटरनेट की स्पीड 2 Mbps  कर दी है. इसका तात्पर्य हैं कि अगर किसी ग्राहक के पास अभी तक 512Kbps या 1mbps प्लान हैं तो उसे अब 2 Mbps की न्यूनतम इंटरनेट स्पीड मिलेगी. बता दें कि इंटरनेट की स्पीड में यह 4 गुना इजाफ़ा है.

आप शायद जानते ही होंगे की बीएसएनएल अभी  299 रुपये महीने के हिसाब से आपको अनलिमिटेड ब्रॉडबैंड प्लान दे रहा है और अब 1 अक्टूबर से इस 299 रुपये में 1GB तक 2Mbps की स्पीड देने का फैसला बीएसएनएल ने ले लिया है. साथ ही आपको बता दें कि 1GB के बाद आपको पहले वाली यानी 512kbps की इंटरनेट स्पीड ही मिलना शुरू हो जायेगी. बीएसएनएल की इस घोषणा के कारण कुछ जानकारों का मानना है कि निजी टेलीकॉम कम्पनियों के लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं साथ ही उनपर दबाव भी बढ़ने वाला है.

बीएसएनएल की इसी घोषणा के कारण हो सकता है कि आने आने वाले कुछ समय में ही हमारे देश की निजी कम्पनियां भी न्यूनतम ब्रॉडबैंड स्पीड में इज़ाफ़ा कर दें. और यह कहा जा सकता है कि जल्द ही ऐसा होने वाला है. इसके अलावा देखने में यह भी आ सकता है कि टेलिकॉम नियामक TRAI भी न्यूनतम ब्रॉडबैंड स्पीड में इज़ाफ़ा करें. बता दें कि हाल फिलहाल टेलिकॉम कंपनियों के लिए ब्रॉडबैंड ग्राहकों के लिए 512kbps की न्यूनतम स्पीड देना अनिवार्य है. अगर ऐसा नहीं होता तो आपको जुर्माना भुगतना पड़ सकता है.

इससे पहले भी बीएसएनएल ने भारत के 20 क्षेत्रों में 40,000 सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट बनाने को लेकर गंभीरता दिखाते हुए कहा था कि वह इसके लिए 6,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी इसके साथ ही बीएसएनएल ने यह भी कहा कि इस काम 2018 तक कर लिया जाएगा. इसके लिए टेंडर अगले महीने निकाले जायेंगे. 2020 तक भारत में होंगे 1.4 बिलियन मोबाइल ग्राहक इस खबर को विस्तार पढ़ें. 

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बीएसएनएल भारत के लगभग 250 क्षेत्रों में लगभग 2,500 वाई-फाई हॉटस्पॉट बनाएगा, इसके लिए बीएसएनएल ने 2015 में लगभग 500 करोड़ रुपये खर्च भी किये हैं. बीएसएनएल के CMD अनुपम श्रीवास्तव में इस बात का खुलासा किया कि उसने 200 हॉटस्पॉट पहले ही बना लिए हैं. यह टेलीकॉम कंपनी 24 घंटों में से 30 मिनट फ्री वाई-फाई भी देगा (ऐसा महीने में तीन बार किया जाएगा).  इसके बाद जब आपका फ्री सेशन ख़त्म हो जाता है तो आप इसके लिए पैसा देकर इसे फिर से आरम्भ करवा सकते हैं. इसके लिए प्लान 30 मिनट की वैधता के लिए आपको 20 रुपये खर्च करने होंगे इसके साथ ही अगर आप इससे बड़ा प्लान लेते हैं तो आपको 60 मिनट के लिए 30 रुपये चुकाने होंगे. इसके साथ साथ अगर आप इससे बड़ा प्लान लेना चाहते हैं तो आपको 120 मिनट के लिए 50 रुपये का भुगतान करना होगा इसके अलावा अगर आप पूरे दिन का प्लान लेना चाहते हैं तो आपको लगभग 70 रुपये खर्च करने होंगे. 2015 में लॉन्च हो सकते हैं ये स्मार्टफोंस, पूरी खबर पढ़ें यहाँ.

इसके साथ ही कुछ समय पहले बीएसएनएल ने एक और घोषणा करी थी कि अगर आप बीएसएनएल लैंडलाइन उपभोक्ता हैं, तो आपके लिए बीएसएनएल द्वारा की गई नई घोषणा काफी काफी अहम् और लाभदायक हो सकती है. बीएसएनएल कंपनी ने यह घोषणा की है कि वह अगले महीने से रात 9 बजे से सुबह 7 बजे तक सभी नेटवर्क्स पर फ्री में कॉल करने की सुविधा देने वाली है. इसका मतलब यह है कि अब आप बीएसएनएल की लैंडलाइन से किसी भी किसी भी दूसरे टेलीकॉम आपरेटर के फोन पर मुफ्त में पूरी रात बात कर सकते हैं. सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) अपनी इस नई स्ट्रेटजी के जरिए एक बार फिर से अपने लैंडलाइन बिजनेस में इजाफा करना चाहती है, और उसका लक्ष्य यह भी है कि उसे एक बड़ा उपभोक्ता वर्ग मिल सके. इस खबर को विस्तार से पढ़ें यहाँ.

logo
Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover.

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements
Advertisements

पोपुलर मोबाइल फोंस

सारे पोस्ट देखें

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status