Airtel 5G जल्द होने वाला है लॉन्च, क्या होगी कीमत

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 18 Aug 2022
HIGHLIGHTS
  • भारत में जल्द 5G सेवा उपलब्ध हो सकती है।

  • भारत में 5G नेटवर्क के रोलआउट को लेकर Airtel और Jio पर सबकी नज़र है।

  • कंपनियों द्वारा पहले कुछ शहरों में 5G शुरू करने की उम्मीद है।

Airtel 5G जल्द होने वाला है लॉन्च, क्या होगी कीमत
भारत में जल्द 5G सेवा उपलब्ध हो सकती है।

भारत में 5जी नेटवर्क के रोलआउट को लेकर एयरटेल और रिलायंस जियो ने तैयारी कर ली है और इसे लेकर टेलीकॉम कंपनियों ने पहले ही कुछ बड़े दावे किए है। अगर आप एयरटेल यूजर हैं तो 5G की सेवा के लिये आपको कितना पैसा देना पड़ेगा? आइए जानें एयरटेल 5G की कीमत क्या होगी।  

क्या इंटरनेट स्पीड का इंतजार हुआ खत्म

भारत में 5G जल्द लॉन्च होने वाला है जिससे लोग 5G इंटरनेट के स्पीड का अनुभव कर पाएंगे। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करते हुए घोषणा की है कि 5G का इंतजार खत्म हुआ, इसे जल्द ही भारत में हर जगह पहुंचाया जाएगा। भारत में 5G नेटवर्क के रोलआउट को लेकर Airtel और Jio पर सबकी नज़र है।

यह भी पढ़े- Vivo V25 Pro को टक्कर देने के लिए बाजार में उपलब्ध हैं ये फोंस, जानें फीचर्स और स्पेक्स

एयरटेल 5जी कब होगा रोलआउट

एयरटेल के सीईओ गोपाल विट्टल ने हाल ही में बताया था कि टेलीकॉम ऑपरेटर अगस्त से 5G की सेवाएं शुरू करेंगे। साथ ही कंपनी ने यह भी बताया कि वह सैमसंग, नोकिया और एरिक्सन जैसी बड़ी टेक कंपनियों के साथ पार्टनरशिप में अगस्त के अंत तक भारत में 5जी नेटवर्क को शुरू कर देगी। टेलीकॉम कंपनी ने यह भी खुलासा किया है कि एयरटेल ने योजना बनाई है कि वह 2024 तक छोटे शहरों, ग्रामीण क्षेत्रों और कस्बों तक 5G की सेवाए पहुंचाएगी।

जियो 5G की सेवा के साथ होगा लॉन्च

रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने हाल ही में दावा किया था कि 15 अगस्त आजादी का अमृत महोत्सव के दिन वह पूरे भारत में 5G रोलआउट के साथ इसका जश्न मनाएंगे। जबकि 5G की सेवाएं Jio ने 15 अगस्त को लॉन्च किया ही नहीं, टेलीकॉम द्वारा किए गए दावों को देखते हुए यह उम्मीद की जा सकती है कि इसे भारत में जल्द लॉन्च किया जा सकता है।

5G रोलआउट करने की उम्मीद

कंपनियों द्वारा पहले कुछ शहरों में 5G शुरू करने की उम्मीद है। रिपोर्टों के अनुसार, प्रधानमंत्री 29 सितंबर को इंडिया मोबाइल कांग्रेस IMC के दौरान आधिकारिक तौर पर 5G नेटवर्क लॉन्च करने वाले हैं।

यह भी पढ़े- सैमसंग ने भारत में नए फोल्डेबल फोन के लिए 50 हजार से अधिक प्री-बुकिंग की

इन शहरों को मिलेगा सबसे पहले एयरटेल 5G नेटवर्क

Airtel ने पहले केवल 13 शहरों में 5G रोल आउट करने की बात कही है, जिनमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे शहर होंगे।

Airtel 5G की कीमत क्या होगी

Airtel 5G की कीमतें 4G प्रीपेड प्लान के जैसा ही होने की उम्मीद है और कंपनी के सीटीओ रणदीप सेखों ने कहा है कि अगर आप देखें तो 5G और 4G टैरिफ में कोई बड़ा अंतर नहीं है। हमें उम्मीद है कि भारत में 5G प्लान और 4G टैरिफ की कीमत एक समान होंगे वहीं, वोडाफोन आइडिया का मानना है कि 5G की कीमत 4G से ज्यादा होनी चाहिए क्योंकि देश के लोगों को सबसे फास्ट 5G नेटवर्क मिलेगा।

4G प्रीपेड प्लान की कीमत और लाभ

आज के समय 4 जी प्रीपेड प्लान के यूजर्स को 500 रुपये से 600 रुपये की कीमत के साथ अधिक लाभ मिलते हैं। इसलिए, ऐसा माना जा रहा है कि 4G और 5G नेटवर्क की कीमत समान रेंज में हो सकती है।

WEB TITLE

Airtel 5G Bharat mein jald hone wala hain launch

Tags
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements