एयरटेल और जियो को कड़ी टक्कर देने सामने आया Aircel महज़ Rs. 24 में देगा 1GB 3G डाटा

एयरटेल और जियो को कड़ी टक्कर देने सामने आया Aircel महज़ Rs. 24 में देगा 1GB 3G डाटा
HIGHLIGHTS

जिओ और बाकी सभी टेलीकॉम कंपनियों को टक्कर देने बाज़ार में Aircel भी उतर गया है. अब देखना है कि Aircel का ये पैंतरा कितना सफल होता है.

हम सभी जानते हैं कि 5 सितम्बर को मुकेश अम्बानी की 45 मिनट की स्पीच के बाद टेलीकॉम कंपनियों की बैंड बजी हुई है. बाज़ार में मानो एक एक युद्ध सा छिड़ गया है. जियो को टक्कर देने बाज़ार में लगभग सभी टेलीकॉम कम्पनियां अपने अपने हथकंडे आजमा चुकी है, जो बाकी थी अब वह भी उभर कर सामने आ रही हैं. एयरटेल और वोडाफ़ोन ने अपने टैरिफ प्लांस के दामों में कमी करके जिओ को टक्कर ने की कोशिश की लेकिन ये ज्यादा असर दार साबित नहीं हो सका इसके साथ साथ आपको बता दें कि इस मुद्दे को लेकर BSNL भी अपने कई प्लान लेकर सामने आया लेकिन उपभोक्ताओं ने उसे भी दरकिनार कर दिया. आईडिया सेलुलर ने भी इस ओर अपने हाथ आजमाये पर जियो का ज्यादा कुछ बिगाड़ नहीं पाए.

इसे भी देखें: [Hindi – हिन्दी] Sony Alpha 68 Camera Unboxing in Hindi Video

और अब जिओ और बाकी सभी टेलीकॉम कंपनियों को टक्कर देने बाज़ार में Aircel भी उतर गया है. अब देखना है कि Aircel का ये पैंतरा कितना सफल होता है. Aircel बाज़ार में अपना नया प्लान लेकर उतरा है जिसमें आपको महज़ Rs. 24 में 1GB 3G डाटा दिया जाएगा. इस प्लान की वैधता 28 दिन की होगी. पर इसमें एक ट्विस्ट ये है कि इस प्लान को अपने फ़ोन में एक्टिवेट करने के लिए आपको इससे पहले Rs. 329 का एक रिचार्ज करना होगा, जिसमें यूजर को 2GB 3G डाटा 28 दिनों के लिए मिलेगा साथ ही आपको बता दें कि अब जो आप दूसरा रिचार्ज कराएँगे उसमें आपको 1GB 3G डाटा के लिए महज़ Rs. 24 ही देने होंगे. तो ये प्लान बढ़िया तो लग रहा है लेकिन इसकी इस उलझन की वजह से शायद लोग इसे पसंद न करें.

बता दें कि Aircel का ये ऑफर आपको जम्मू कश्मीर से लेकर दक्षिण तक मिल रहा है, और इन सर्कलों में जम्मू कश्मीर, पंजाब, बिहार-झारखंड, कोलकाता, असम, कर्नाटक, चेन्नई, आंध्र प्रदेश, और ओडिशा में भी इस ऑफर का लाभ आप उठा सकते हैं.

इसके साथ ही आपको बता दें कि Aircel के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि, “यूजर्स को शानदार एक्सपीरियंस देने के लिए हम निरंतर काम कर रहे हैं, और आगे भी करते रहेंगे, आशा है कि यूजर्स को हमारा ये नया प्लान पसंद आयेगा.”

आपको बता दें कि इससे पहले एयरटेल ने एक घोषणा की थी कि वह अपने फिक्स्ड ब्रॉडबैंड की स्पीड को लगभग 100 Mbps करेगी. और इसके बाद से यूजर्स को इस स्पीड में इंटरनेट मिलने वाला है. ये स्पीड अगर हम हाल फिलहाल की बात करें तो महज़ 16 Mbps ही है. इसके लिए एयरटेल V-फाइबर का इस्तेमाल करेगी जो वेक्टोरीजेशन तकनीकी पर आधारित है और ये कई पश्चिमी देशों में चल भी रही है.

इसे भी देखें: [Hindi – हिन्दी] Sony Alpha 68 Camera Unboxing in Hindi Video

भारती एयरटेल के ऑपरेशन्स के डायरेक्टर, अजय पूरी ने कहा है कि, “आपको बता दें कि एयरटेल ने चेन्नई में अपनी हाई स्पीड को देना भी शुरू कर दिया है और योजना बनाई जा रही है कि जल्द ही इसे देश के लगभग 87 धहरों में शुरू किया जाये.” इसके अलावा इन्होंने कहा कि यह सभी भारती एयरटेल के “ऑपरेशन लीप” के अंतर्गत किया जा रहा है, इसके बाद मोबाइल और टेलीफ़ोन नेटवर्क्स को हाई स्पीड ब्रॉडबैंड मिल पायेगा.

इस अपग्रेड के बाद यूजर्स के पास ये आज़ादी होगी की वह इसमें अपने आपको अपग्रेड कर लें क्योंकि इसके लिए उन्हें कुछ ज्यादा पैसों का भुगतान करना होगा. हालाँकि अगले तीन महीनों के लिए इंटरनेट आपको फ्री में मिलेगा.

एयरटेल ने इसे इस तरह से समझाया है कि मोबाइल डाटा के अलावा आजकल यूजर्स ज्यादा वाई-फाई का इस्तेमाल करने में लगे हैं. इसके साथ ही उसने कुछ आंकड़े भी प्रस्तुत किये हैं जो जुलाई 2014 से अक्टूबर 2015 तक के हैं जिसके अनुसार, सेलुलर डाटा यूसेज में लगभग 80% का इजाफा हुआ है. वहीँ वाई-फाई पर इंटरनेट का इस्तेमाल लगभग 164% तक बढ़ा है. इसके अलावा मोबाइल डाटा जैसे 2GZ/3G/4G की औसत दर 0.23/MB है जबकि वहीँ अगर हम वाई-फाई की बात करें तो यह 0.02/MB है. तो यहाँ हम एक बड़ा फ़र्क देख रहे हैं.

अभी हाल ही में एयरटेल ने अपने "माय एयरटेल ऐप" का नया वर्ज़न भी बाज़ार में उतारा है. इस सिंगल इंटरफ़ेस के तहत कई दूसरे ऐप्स को भी दिया गया है. इस ऐप में ‘एयरटेल ऐप्स’ सेक्शन दिया गया है, जिसके तहत कई ऐप्स दिए गए हैं. इस एक जगह से ही इन सभी ऐप्स को इतेमाल किया जा सकता है.

इसे भी देखें: [Hindi – हिन्दी] Sony Alpha 68 Camera Unboxing in Hindi Video

इस ‘एयरटेल ऐप्स’ सेक्शन के तहत डिट्टो टीवी बिना किसी सब्सक्रिप्शन चार्ज के दिए गए हैं, इसमें हाईक मैसेंजर ऐप, Wynk म्यूजिक और Wynk मूवीज जैसे ऐप्स भी दिए गए हैं. इसके साथ ही इसमें दो नए एयरटेल ऐप्स भी दिए गए हैं- एयरटेल क्लाउड और एयरटेल डायलर.

इसे भी देखें: इंटेक्स एक्वा इको 3G स्मार्टफ़ोन पेश, कीमत महज़ Rs. 2,400

इसे भी देखें: नोकिया D1C स्मार्टफ़ोन एनटूटू पर आया नज़र

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo