जल्दी ही 200 से अधिक शहरों में धड़ाधड़ चलेगा 5G Internet, देखें कौन कौन है लिस्ट में

जल्दी ही 200 से अधिक शहरों में धड़ाधड़ चलेगा 5G Internet, देखें कौन कौन है लिस्ट में
HIGHLIGHTS

5G सेवाएं इस महीने की शुरुआत में भारत के कुछ ही शहरों में शुरू की गई थीं और आने वाले महीनों में इसे बहुत से अन्य शहरों तक बढ़ाए जाने की उम्मीद है।

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि ओडिशा के कम से कम 4 शहरों को मार्च 2023 तक 5G मिल जाएगा। एक सरकारी अधिकारी के अनुसार, यह अगले साल के अंत तक पूरे राज्य में पूरी तरह से उपलब्ध होने वाला है।

5G सेवाएं इस महीने की शुरुआत में भारत के कुछ ही शहरों में शुरू की गई थीं और आने वाले महीनों में इसे बहुत से अन्य शहरों तक बढ़ाए जाने की उम्मीद है। केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि ओडिशा के कम से कम 4 शहरों को मार्च 2023 तक 5G मिल जाएगा। एक सरकारी अधिकारी के अनुसार, यह अगले साल के अंत तक पूरे राज्य में पूरी तरह से उपलब्ध होने वाला है। 

यह भी पढ़ें: मीडियाटेक हीलियो G99 SoC और 5,000mAh बैटरी के साथ लॉन्च हुआ Infinix Note 12 (2023)

ओडिशा को भी जल्द मिलने वाला है 5G

उन्होंने कहा, 'पहले चरण में ओडिशा के चार-पांच शहरों को मार्च 2023 तक 5G सेवाएं मिलेंगी और अगले साल के अंत तक राज्य के करीब 80 फीसदी क्षेत्र को कवर कर लिया जाएगा।'

मार्च 2023 तक 200 से अधिक शहरों में होगा 5G

वैष्णव ने यह भी कहा है कि सरकार अगले साल मार्च तक 200 से अधिक शहरों को कवर करने का लक्ष्य लेकर चल रही है और फिर वह 5G सेवाओं को और अधिक शहरों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में विस्तारित करने की योजना बना रही है। इन शहरों के नाम फिलहाल सामने नहीं आए हैं। शुरुआत में, दूरसंचार विभाग (DoT) ने कहा था कि 13 प्रमुख शहरों को पहले 5G मिलेगा, लेकिन मात्र 4 शहरों को ही शुरुआत में 5G नेटवर्क मिला है। 

यह भी पढ़ें: भारत में iPhone SE 2022 की कीमत में हुई बढ़ोतरी: जानिए नई कीमतों के बारे में…

Reliance Jio ने सबसे पहले दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी सहित केवल चार शहरों में 5G सेवाओं की पेशकश की थी। दूसरी ओर, एयरटेल ने अधिक शहरों में 5G को रोल आउट करने का प्रबंधन किया। ये मुंबई, बैंगलोर, गुरुग्राम, कोलकाता, हैदराबाद, दिल्ली, वाराणसी और चेन्नई हैं, जहां एयरटेल अपने 5G नेटवर्क को उपलब्ध करा रहा है। दूरसंचार कंपनियों ने कहा था कि वे 5जी के लिए तैयार होने के साथ ही और शहरों में 5जी का सपोर्ट बढ़ाने वाले हैं। 

अभी तक, Vodafone Idea की 5G सेवाओं के बारे में कोई डिटेल्स सामने नहीं आई हैं। सभी कंपनियों ने अभी तक 5G प्लान की कीमतों का खुलासा नहीं किया है, और वे वर्तमान में लेटेस्ट नेटवर्क मुफ्त में दे रही हैं क्योंकि टेलीकॉम पूरे भारत में 5G टेस्टिंग कर रहा है। 

यह भी पढ़ें: Motorola e22s भारत में किया जा चुका है लॉन्च: आइये जानते हैं इसके फीचर्स और कीमत के बारे में

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo