2021, 2020 से अलग नहीं था क्योंकि इसका अधिकांश भाग महामारी से भरा हुआ था। लेकिन स्मार्टफोन बाजार कहीं न कहीं इस महामारी के बाद भी अपने आपको स्थिर रखे हुए था। काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, भारत का स्मार्टफोन बाजार राजस्व 38 बिलियन डॉलर से भी अधिक है, जो कि 2021 में लगभग 2,83,666 करोड़ रुपये है, जो कि साल-दर-साल 27 प्रतिशत बढ़ रहा है, ऐसा भी कह सकते है कि अधिक है, इसके लिए 169 मिलियन यूनिट के रिकॉर्ड शिपमेंट (Shipment) को धन्यवाद देना जरूरी है। यह भारत के स्मार्टफोन बाजार में अब तक का सबसे अधिक शिपमेंट (Shipment) था, जिसमें साल-दर-साल 11 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई। हालांकि, कॉमपोनेन्टस की कमी के कारण दिसंबर तिमाही में शिपमेंट (Shipment) धीमा रहा था।
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Xiaomi ने पूरे 2021 में टॉप स्मार्टफोन ब्रांड के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखी, कुल मिलाकर xiaomi ने बाजार की 24 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की। इसने Mi 11 Series की सेल से संचालित राजस्व में 258 प्रतिशत की वृद्धि के साथ प्रीमियम सेगमेंट (Segment) (30,000 रुपये से ऊपर) में अपनी अब तक की सबसे अधिक हिस्सेदारी दर्ज की है। हालांकि, कॉमपोनेन्टस की आपूर्ति में बाधाओं के कारण कंपनी को चौथी तिमाही में शिपमेंट (Shipment) आदि में कुछ मंदी का सामना करना पड़ा था।
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दूसरे स्थान पर सैमसंग (Samsung) पहले की तरह अपने आप को स्थिर रखने में कामयाब रहा है, यानि पहले जिस स्थान पर यह दोनों कंपनी थी, इन दोनों ने ही अपने उसी स्थान को कायम रखा है। लेकिन वृद्धि के बजाय, दक्षिण कोरियाई ब्रांड Samsung ने साल-दर-साल 8 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। इसने 20,000 रुपये से 45,000 रुपये के सेगमेंट (Segment) में अपने 5G स्मार्टफोन द्वारा संचालित बाजार में 18 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की है। सैमसंग (Samsung) फोल्डेबल सेगमेंट (Segment) में एक लीडर के रूप में उभरा है, कंपनी के पास इस सीरीज में तीन स्मार्टफोन हैं। सैमसंग (Samsung) के फोल्डेबल फोन, जिसमें फोल्ड (Samsung Galaxy Fold) और फ्लिप (Galaxy Flio) दोनों शामिल हैं, ने 2021 में साल-दर-साल 388 प्रतिशत की आश्चर्यजनक वृद्धि देखी है।
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Realme चार्ट में तीसरे स्थान पर आया। अगर कोई ऐसा ब्रांड था जो सबसे फास्ट और सबसे तेजी से बढ़ने वाला था, तो वह Realme था। ऐसा भी कह सकते है कि Realme ने काफी कम समय में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। इसने 2021 में साल-दर-साल 20 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जबकि चौथी तिमाही के दौरान, Realme 17 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ बाजार में दूसरे स्थान पर रहा। 2021 में Realme की कुल हिस्सेदारी 14 प्रतिशत है, जो Narzo और C series में फोन की सेल ज्यादा हुई है।
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वीवो (Vivo) और ओप्पो (Oppo) चौथे और पांचवें स्थान पर काबिज होने में सफल रहे। जहां वीवो (Vivo) 2021 में 19 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ टॉप 5G स्मार्टफोन ब्रांड के रूप में उभरा, वहीं ओप्पो (Oppo) ने साल-दर-साल 6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। Transsion Holdings, जो iTel, Infinix, और Tecno जैसे ब्रांडों का मालिक है, ने 2021 में 55 प्रतिशत की साल-दर-साल वृद्धि दर्ज की, कंपनी ने 10 मिलियन यूनिट के शिपमेंट (Shipment) को पार किया और एक बड़ा आंकड़ा दर्ज किया है।
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2021 में iPhone शिपमेंट (Shipment) ने पिछले साल Apple को भारत में सबसे तेजी से बढ़ते ब्रांडों में से एक बना दिया। इसने शिपमेंट (Shipment) में साल-दर-साल 108 प्रतिशत की वृद्धि देखी, 30,000 रुपये से अधिक के सेगमेंट (Segment) में अपनी बढ़त बनाए रखी। iPhone 12 और iPhone 13 की मजबूत मांग ने Apple के शिपमेंट (Shipment) को बढ़ावा दिया, जबकि त्योहारी सीजन में इन फोंस की मांग में बड़ी वृद्धि देखी है।
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